• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

इस देश का अनोखा कानून, ऐसा नहीं किया तो नहीं मिलेगी ग्रेजुएशन की डिग्री

|

नई दिल्ली। दुनियाभर के अलग अलग देशों में कई अलग अलग कानून हैं। लेकिन कई कानून अजीब होने के साथ बहुत अच्छे भी हैं। इन्हीं कानूनों में से एक कानून फिलीपींस में हैं जिसे एक अच्छी पहल कहा जा सकता है। दरअसल फिलीपींस में हाल ही में नया कानून लागू किया गया है। इसके तहत ग्रेजुएशन पूरा करने से पहले हर युवा को 10 पेड़ लगाने होंगे। इसमें एलिमेंट्री स्कूल से लेकर के कॉलेज के छात्रों तक को शामिल किया जाएगा। इस कानून को फिलीपींस में ग्रेजुएशन लीगेसी फॉर द इनवायरमेंट एक्ट नाम दिया गया है।

एक पीढ़ी लगाएगी इतने अरब पेड़

एक पीढ़ी लगाएगी इतने अरब पेड़

संसद से मिले इस कानून के तहत अनुमान है कि कि एक जनरेशन का ग्रेजुएशन कोर्स पूरा होने पर इस नए कानून की बदौलत 525 अरब पेड़ लग जाएंगे। ऐसे में एलिमेंट्री स्कूल से ग्रेजुएट होने वाले 1.2 करोड़ लोग, हाई स्कूल के 50 लाख छात्र और कॉलेज के 5 लाख लोगों के दम पर हो सकेगा। ऐसे में हर साल कुल 17.5 पौधे लगाए जाएंगे।

निश्चित की जाएगी पौधे लगाने की जगह

निश्चित की जाएगी पौधे लगाने की जगह

इस कानून के अनुसार देश में पौधा लगाने की जगह तय की जाएंगी। इसमें एनसेस्ट्रल डोमेन्स, जंगल, संरक्षित इलाके, सिविल व मिलिट्री रिजर्व एरिया, इनएक्टिव शहरी इलाके व बंद हो चुकीं खदानों को शामिल किया जाएगा। ये फैसला देश में हरियाली बढ़ाने और प्रदूषण को कम करने के लिए लिया गया है।

देश में तेजी से घटे हैं जंगली इलाके

देश में तेजी से घटे हैं जंगली इलाके

दरअसल फिलीपीं में 7641 आईलैंड शामिल हैं। इन जगहों पर जंगल की कटाई बड़ा मुद्दा है। विकास के चलते खेती और जंगल के इलाके बेहद कम बचे हैं। जंगल के इलाके 70 प्रतिशत से घटकर 20 प्रतिशत रह गए हैं। बता दें कि साल 1934 से 1988 के बीच 2.42 करोड़ एकड़ जंगल काट दिए गए।

27 पेड़ काटने वालों को अब लगाने होंगे 270 पौधे, राजस्थान में कोर्ट ने सुनाया अनूठा फैसला

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
weird law in this country, before graduation citizen needs to do this
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X