Video: स्‍वीडन की सड़कों पर घूम रहे पीएम मोदी, स्‍वीडन के राजा से की मुलाकात

Posted By:
Subscribe to Oneindia Hindi
    PM Modi ने Swedish PM Stefan Lofvan संग बेखौफ हो कर की Sweden Road पर चहलकदमी |वनइंडिया हिन्दी

    स्‍टॉकहोम। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस समय स्‍वीडन में हैं और यहां पर वह इंडिया-नॉर्डिक समिट का आयोजन करेंगे। इस समिट से पहले पीएम मोदी और स्‍वीडिश पीएम स्‍टीफन लोफवेन का वीडियो सामने आया है। इस वीडियो में मोदी, लोफवेन के साथ स्‍टॉकहोम की सड़कों पर घूमते हुए और उनसे बात करते नजर आ रहे हैं। पीएम मोदी सोमवार देर रात स्‍वीडन पहुंचे हैं और यहां पर उनका काफी गर्मजोशी से स्‍वागत किया गया है। पीएम मोदी ने मंगलवार को स्‍वीडन के राजा किंग कार्ल गुस्‍ताफ से भी मुलाकात की है। पीएम मोदी स्‍वीडन के बाद ब्रिटेन की यात्रा पर जाएंगे।

    modi-in-sweden.jpg

    30 वर्ष बाद कोई पीएम पहुंचा स्‍वीडन

    भारत और स्‍वीडन साथ में मिलकर भारत-नॉर्डिक समिट का आयोजन कर रहे हैं। इस समिट में फिनलैंड, नॉर्वे, डेनमार्क और आईसलैंड के भी प्रधानमंत्री शिरकत करेंगे। पीएम मोदी पहली बार स्‍वीडन के दौरे पर गए हैं और उनका यह दौरा अपने आप में काफी अहम है। स्‍वीडन और भारत के रिश्‍तों में उनके इस दौरे से नया मोड़ आने की संभावना है। इसके अलावा 30 वर्षों के बाद कोई भारतीय पीएम स्‍वीडन की यात्रा पर पहुंचा है। यही बात इस दौरे को एतिहासिक बना देती है। इसके अलावा इस दौरान स्वीडन के प्रधानमंत्री खुद पीएम मोदी को रिसीव करने एयरपोर्ट जाएंगे। यह अपने आप में एक असाधारण बात है क्‍योंकि वह पहली बार किसी विदेशी नेता को रिसीव करने एयरपोर्ट जाएंगे।

    हिंदी में पीएम का स्‍वागत

    स्‍वीडिश पीएम लोफवेन ने हिंदी में ट्वीट करके पीएम मोदी का स्‍वागत किया। अपने ऑफिशियल ट्वीटर हैंडल ‏@SwedishPM पर उन्‍होंने उनके स्वागत हिंदी में लिखा, ' मेरे प्रिय मित्र प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का स्वीडन में हार्दिक स्वागत करता हूं। मुझे विश्वास है कि ये ऐतिहासिक यात्रा जो मेरे 2016 मुंबई दौरे के बाद हो रही है, यह यादगार रहेगी और हमारे रिश्ते और भी मजबूत होंगे।' लोफवेन ने अपनी ट्वीट में सुस्‍वागतम भी लिखा था। स्‍वीडन के पीएम से मुलाकात करने और द्विपक्षीय वार्ता के बाद पीएम मोदी ने कहा कि उनका यह दौरा भारत और स्‍वीडन के रिश्‍तों को और मजबूत करेगा। पीएम मोदी 18 अप्रैल को लंदन के ऐतिहासिक सेंट्रल हॉल में दुनियाभर के लोगों को संबोधित करेंगे। 19 और 20 अप्रैल को लंदन में कॉमनवेल्थ समिट में शामिल होंगे। वह 20 अप्रैल को ही भारत लौटते वक्त बर्लिन में रुकेंगे और चांसलर एंजेला मर्केल से मिलेंगे। 

    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    English summary
    Prime Minister Narendra Modi has arrived in Stockholm the capital of Sweden, where he will jointly host the India-Nordic Summit.

    Oneindia की ब्रेकिंग न्यूज़ पाने के लिए
    पाएं न्यूज़ अपडेट्स पूरे दिन.