नॉर्थ कोरिया से तनाव के बीच अमेरिकी नौसेना वाहक का जापान और भारत के साथ अभ्यास

Posted By:
Subscribe to Oneindia Hindi

नई दिल्ली। अमेरिकी नौसेना वाहक ने जापान और भारतीय नौसेना के साथ अभ्यास किया। अमेरिकी नौसेना वाहक USS रोनाल्ड रीगन ने जापान और भारती नौसेना के साथ ड्रिल शुरू की। ये ड्रिल 3 दिनों तक चला। अमेरिकी नौसेना ने जापान के डिस्ट्रॉयर और दो भारतीय वॉरशिप के साथ जापान के समुद्र में अभ्यास किया।

 US Navy carrier drills with Japanese, Indian navy amid North Korea tension

इस अभ्यास में 5 शिप्स ने हिस्सा लिया था। तीन दिनों तक चला ये अभ्यास समवार को खत्म हो गया। अमेरिका, जापान और भारत के इस संयुक्त अभ्यास ने उत्तरी कोरिया पर दवाब बढ़ गया है। इससे पहले नॉर्थ कोरिया ने बैलिस्टिक मिसाइल और परमाणु मिसाइल का परीक्षण किया। जिसके बाद दोनों देशों के बीच तनाव बढ़ गया। इसी तनाव का असर ये अभ्यास सत्र माना जा रहा है। इस अभ्यास सत्र से अमेरिका, जापान और भारतीय नौसेना के आत्मरक्षा कौशल और युद्ध नीति में मदद मिलेगी।

आपको बता दें कि USS रोनाल्ड रीगन युद्धपोत जो कि जापान में स्थित है एक साथ 70 एयरक्राफ्ट की क्षमता रखता है। इसे एशिया में अमेरिकी नौसेना का सबसे ताकतवर युद्धपोत माना जाता है। आपको बता दें कि इससे पहले भारत और जापान की नौसेना ने संयुक्त अभ्यास भारतीय समुद्र किया था। वहीं हाल ही में अमेरिका, जापान व भारत की नौसेना ने मालाबार युद्धाभ्यास में भागीदारी की थी।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
The US Navy carrier, the USS Ronald Reagan, conducted three days of drills with a Japanese destroyer and two Indian warships in the Sea of Japan.
Please Wait while comments are loading...