• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

सीरिया में बंधक अमेरिकी पत्रकार 6 महीने बाद हुआ रिहा, अलकायदा ने किया था अपहरण

|

US Journalist Relesed IN Syria: दमिश्क। उत्तर पश्चिमी सीरिया में अल-कायदा द्वारा बंधक बनाए गए अमेरिकी पत्रकार को रिहा कर दिया गया है। सीरिया की विपक्षी मीडिया के मुताबिक अमेरिकी पत्रकार को 6 महीने पहले गिरफ्तार किया गया था।

Terrorist

न्यूयॉर्क के माउंट वर्नन के बिलाल अब्दुल करीम 2012 से ही सीरिया के हिंसाग्रस्त इलाके में रह रहे थे। वह विद्रोहियों के कब्जे वाले इलाके में सीरियाई सेना के अभियानों की रिपोर्ट किया करते थे।

उन्हें अलकायदा से जुड़े आतंकी संगठन तहरीर-अल-शाम की जेल में टॉर्चर को लेकर रिपोर्ट करने की वजह से पिछली साल अगस्त में गिरफ्तार किया गया था। प्रमुख स्थानीय नेताओं ने आतंकी गुट से बिलाल की रिहाई के लिए अपील की थी।

एक दशक से कर रहे थे रिपोर्टिंग

अब्दुल करीम ने शुरुआत में पश्चिमी समाचार आउटलेट्स के साथ मिलकर उनके लिए रिपोर्टिंग की थी। बाद में उन्होंने ऑन द ग्राउंड न्यूज नाम से अपना न्यूज नेटवर्क स्थापित किया।

अमेरिकी विदेश विभाग ने हयात तहरीर अल-शाम को 2018 में पिछले साल अल-कायदा से सार्वजनिक रूप से अलग करने के अपने कदम के बावजूद आतंकवादी समूहों को नामित किया था। मानवाधिकार समूहों और संयुक्त राष्ट्र समर्थित आयोग ने इस चरमपंथी समूह पर नागरिकों और उन लोगों को हिरासत में रखने और प्रताड़ित करने का आरोप लगाया है जिन्होंने सीरिया के प्रदर्शनकारियों, पत्रकारों और महिलाओं के समूह के दुर्व्यवहार का दस्तावेजीकरण किया था।

बुधवार को किया गया रिहा

सीरियाई विपक्षी समाचार आउटलेट और ब्रिटेन स्थित सीरियन ऑब्जर्वेटरी फॉर ह्यूमन राइट्स ने बुधवार को अब्दुल करीम की रिहाई की सूचना दी। ऑब्जर्वेटरी ने कहा कि अल-कायदा से जुड़े समूह द्वारा एक न्यायाधिकरण की स्थापना और चलाने के बाद स्थानीय मध्यस्थता ने उसकी रिहाई सुरक्षित कर दी थी।

सीरिया के विपक्षी समाचार आउटलेट और ब्रिटेन स्थित सीनियर ऑब्जर्वेटरी फॉर ह्यूमन राइट्स ने बुधवार को बताया कि अब्दुल करीम की रिहाई की सूचना दी। मानवाधिकार संगठन ने बताया कि अल-कायदा से जुड़े एक समूह द्वारा एक न्यायाधिकरण की स्थापना के बाद स्थानीय मध्यस्थता के माध्यम से उनकी रिहाई को सुनिश्चित किया था।

इजरायल ने सीरिया में स्ट्राइक कर ईरान समर्थित 3 लड़ाकों को किया ढेर

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
US Journalist captured in syria Released
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X