• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts
Oneindia App Download

महंगाई सातवें आसमान पर, अमेरिका में ब्याज दरों में 30 साल की रिकॉर्ड बढ़ोत्तरी

Google Oneindia News

वॉशिंगटन, 16 जून। दुनियाभर में बढ़ती महंगाई का असर देखने को मिल रहा है। अमेरिका में महंगाई के चलते अबतक की सबसे बड़ी ब्याज दर की बढ़ोत्तरी की गई है। फेडरल रिजर्व ने 30 साल में अबतक की सबसे बड़ी ब्याज दरों में बढ़ोत्तरी क है। फेडरल रिजर्व ने 0.75 फीसदी प्वाइंट ब्याज दर की बढ़ोत्तरी की है ताकि बढ़ती महंगाई पर काबू पाया जा सके। फेडरल पॉलिसी बनाने वाली फेडरल ओपन मार्केट कमेटी का कहना है कि हम इस बात को लेकर प्रतिबद्ध हैं कि हमें महंगाई दर को 2 फीसदी पर लेकर आना है, लिहाजा अहम दरों में बढ़ोत्तरी जारी रहने की संभावना है।

usa

इसे भी पढ़ें- चीन की ओर से आयोजित ब्रिक्स की वर्चुअल बैठक में अजीत डोवाल ने लिया हिस्साइसे भी पढ़ें- चीन की ओर से आयोजित ब्रिक्स की वर्चुअल बैठक में अजीत डोवाल ने लिया हिस्सा

इससे पहले सेंट्रल बैंक ब्याज दरों में 0.5 फीसदी की बढ़ोत्तरी करने वाला था, लेकिन अर्थशास्त्रियों का कहन है कि तेजी से बढ़ती महंगाई के चलते फेडरल रिजर्व को यह फैसला लेना पड़ा, महंगाई का सामना करने के लिए फेडरल रिजर्व को ह सख्त फैसला लेना पड़ा। इससे पहले नवंबर 1994 में फेडरल रिजर्व ने 75 बेसिस प्वाइंट की बढ़ोत्तरी की थी। फेडररल रिजर्व के चेयरमैन जीरोम पॉवेल जल्द ही एक प्रेस कॉन्फ्रेंस रके सेंट्रल बैंक की आगे की नीति को विस्तार से बताएंगे।

कमेटी के सदस्य अब इस बात को देखेंगे कि क्या फेडरल फंड रेट इस साल 3.4 फीसदी तक हो सकते हैं, जोकि मार्च माह में 1.9 फीसदी होने की संभावना थी। उम्मीद की जा रही है कि फेडरल महंगाई दर को 5.2 फीसदी तक इस साल के अंत तक लेकर जाना चाहती है जिससे जीडीपी को 1.7 फीसदी इस साल नीचे जा सकती है, जोकि पिछले साल 2.8 फीसदी नीचे जाने की संभावना थी। दरअसल माना जा रहा है कि चीन में कोरोना के चलते लॉकडाउन का असर सप्लाई चेन पर पड़ेगा। कानसास सिटी फेडरल रिजर्व बैंक के अध्यक्ष इस्थर जॉर्ज ने भी महंगाई दर को लेकर चिंता जताई है।

Comments
English summary
US Federal reserve announces biggest interest rate hike since 30 years.
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X