• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

US कोर्ट में रिपब्लिकन सांसद का मुकदमा खारिज, Pence से चुनाव नतीजे में हस्तक्षेप की उठाई थी मांग

|

वाशिंगटन। US Vice President Mike Pence: अमेरिका की एक संघीय अदालत ने रिपब्लिकन सांसद लुई गोमर्ट के द्वारा दायर मुकदमे को खारिज कर दिया जिसमें मांग की गई थी कि उपराष्ट्रपति माइक पेंस को अगले सप्ताह होने वाली कांग्रेस की बैठक में इलेक्टोरल काउंट वोट में राष्ट्रपति ट्रम्प की मदद करनी चाहिए।

Mike Pence

छह जनवरी को नए राष्ट्रपति के चयन पर कांग्रेस के संयुक्त सत्र में मुहर लगनी है। इस दौरान रिपब्लिकन की कोशिश इलेक्टोरल कॉलेज काउंट को लेकर वोटिंग कराने की है। इसे लेकर ही टेक्सास के फर्स्ट डिस्ट्रिक्ट से अमेरिकी हाउस में सांसद लुई गोमर्ट ने टेक्सास के ईस्टर्न डिस्ट्रिक्ट की संघीय अदालत में मुकदमा किया था। जज जेरेमी केरनोडन ने गोमर्ट की मांग को अनुचित बताते हुए मुकदमा खारिज कर दिया।

इसके पहले माइक पेंस ने भी अदालत ने रिपब्लिकन सदस्यों की राष्ट्रपति चुनाव में हस्तक्षेप के लिए दबाव बनाने की मांग खारिज करने को कहा था।

यह थी मुकदमे की मांग

गोमर्ट और ट्रम्प के एक एरिजोना इलेक्टर्स ने कोर्ट में दायल मुकदमे में कहा था कि केवल पेंस ही यह तय कर सकते हैं कौन सा इलेक्टोरल वोट गिना जाय। इस मांग के पूरी होने का सीधा मतलब होता कि उपराष्ट्रपति ही राष्ट्रपति चुनाव को तय कर सकते हैं भले ही नतीजे कुछ आए हों। जज केरनोडन ने मुकदमे को खारिज करते हुए लिखा कि "ये आरोप महत्वपूर्ण प्रतिनिधि सभा जैसे महत्वपूर्ण संस्थान को चोट पहुंचाते हैं। अमेरिकी की सुव्यवस्थित सुप्रीम कोर्ट के अंग के रूप में इसकी अनुमति नहीं दी जा सकती है।"

कई बार प्रयास कर चुके हैं ट्रम्प

सांसद गोमर्ट के मुकदमे को धोखाधड़ी और बेबुनियाद आरोपों का इस्तेमाल करके राष्ट्रपति चुनाव के नतीजों को पलटने की रिपब्लिकन पार्टी की हताशा के रूप में देखा जा रहा है। कई सारे रिपब्लिकन भी ट्रम्प के उन आरोपों का साथ दे रहे हैं जिसमें उन्होंने आरोप लगाया है कि बाइडेन की जीत धोखाधड़ी के चलते हुई है। इन आरोपों को कई राज्यों और संघीय अदालतों में खारिज किया जा चुका है। यही वजह है कि अब इस ग्रैंड ओल्ट पार्टी (जीओपी) के सदस्य कांग्रेस के माध्यम से इसे पलटने की कोशिश कर रहे हैं।

Donald Trump को झटका, कांग्रेस ने खारिज किया Defense Policy Bill पर वीटो

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
us federal court thrown out gohmert lawsuit force mike pence interfere electoral count
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X