• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

US Capitol Violence:कैपिटल बिल्डिंग में ट्रंप के समर्थकों का हंगामा, 4 की मौत, बाइडेन बोले- ये राजद्रोह

|

US Capitol Violence Update: अमेरिका में हुए राष्ट्रपति चुनावी नतीजों को लेकर राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के समर्थकों ने कैपिटल बिल्डिंग में जमकर हंगामा किया है। जिसमें महिला सहित 4 लोगों की मौत हो गई है। वाशिंगटन में हिंसा (US Capitol mob violence) की वजह से पब्लिक इमरजेंसी लगा दी गई है। इमरजेंसी 15 दिन के लिए बढ़ाया गया है। वहीं फेसबुक ने समर्थकों को संबोधित करने वाला राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) का वीडियो हटा दिया है। पूरे मामले पर राष्ट्रपति पद के लिए चुने गए जो बाइडेन (Joe Biden) ने इसे राजद्रोह कहा है। जो बाइडेन ने कहा है, मैं राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप से आह्वान करता हूं कि वह अपनी शपथ को निभाएं और संविधान की रक्षा करें। जो बाइडेन ट्रंप से कहा है कि वो इस हिंसा और घेराबंदी को खत्म करने की मांग करें।

US Capitol Violence
    US Violence : Donald Trump समर्थकों का कैपिटल बिल्डिंग में हंगामा,एक महिला की मौत | वनइंडिया हिंदी

    जो बाइडेन ने कहा, मैं साफतौर पर आप लोगों को बता देना चाहता हूं कि कैपिटल बिल्डिंग पर जो हंगामा और हिंसा हो रहा है, हमने देखा, हम वैसे तो बिल्कुल नहीं हैं। ये वैसे लोगों की छोटी संख्या है, जो कानून नहीं मानते हैं।

    जो बाइडेन बोले, इस वक्त हमारा लोकतंत्र एक हमले के अधीन है। इस वक्त हम जो कुछ भी देख रहे हैं, हम उससे अलग है। कैपिटल बिल्डिंग में हमला हमारी स्वतंत्रता के गढ़ पर हमला है। हमारे नप्रतिनिधियों और कैपिटल हिल पुलिस पर हमला, जिन्हें बचाने की हमने कसमें खाई थीं।

    जानिए क्या है पूरा मामला?

    रिपोर्ट के मुताबिक निर्वाचन नतीजों पर अमेरिकी संसद की बुलाई गई थी, बैठक से पहले ही डोनाल्ड ट्रंप के समर्थक व्हाइट हाउस कैपिटल बिल्डिंग में घुस गए। जिसके बाद यहां ट्रंप समर्थकों ने कैपिटल बिल्डिंग पर हंगामा किया। जिसके बाद कांग्रेस को मजबूरन अपनी कार्यवाही रोकनी पड़ी। वॉशिंगटन डीसी ने अमेरिका के समयानुसार शाम 6 बजे तक कर्फ्यू का लगाया है।

    समर्थकों और पुलिस की यहां आपस में झड़प भी हुई। बताया जा रहा है कि उसमें कई लोग घायल हैं। पुलिस की ओर से भीड़ को हटाने के लिए आंसू गैसे के गोले भी छोड़ने पड़े हैं। समर्थकों ने भी कैपिटल बिल्डिंग में घुसने के लिए पुलिस रासायनिक पदार्थ फेंके थे। वाशिंगटन डीसी पुलिस प्रमुख ने इस बात की पुष्टी की है कि कैपिटल के अंदर महिला सहित 4 लोगों की मौत हुई है। सुरक्षा के मद्देनजर कैपिटल बिल्डिंग को बंद कर दिया गया है। अमेरिका के वाशिंगटन में हिंसा के बाद 15 दिनों के लिए पब्लिक इमरजेंसी लगा दी गई है।

    डोनाल्ड ट्रंप ने की लोगों से शांति बनाए रखने की अपील

    डोनाल्ड ट्रंप ने अपने समर्थकों से शांति बनाए रखने की अपील की है और पुलिस को सहयोग करने के लिए कहा है। डोनाल्ड ट्रंप ने अपने समर्थकों से कहा है कि प्रदर्शन में हिंसा नहीं होनी चाहिए। ट्रंप ने कहा, याद रखें, हम कानून और व्यवस्था की पार्टी हैं।

    वहीं व्हाइट हाउस की प्रेस सेक्रेटरी ने कहा है कि राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के निर्देश पर नेशनल गार्ड और दूसरी केंद्रीय सुरक्षा बल के जवानों को बुलाया गया है। हम हिसां के खिलाफ शांति बनाए रखने की राष्ट्रपति की अपील को दोहरा रहे हैं।

    ये भी पढ़ें- अमेरिका: नव निर्वाचित राष्ट्रपति जो बाइडेन ने मेरिक गारलैंड को चुना अपना अटॉर्नी जनरल

    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    English summary
    US Capitol Violence protests by pro trump demonstrators woman died on joe bidens electoral victory
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X