• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

इस देश में नया कानून: अब पति को मैसेज से पत्‍नी को बताना होगा, ले रहा हूं तलाक

|

नई दिल्‍ली। सऊदी अरब में एक नया नियम लागू हुआ है। इस नियम के मुताबिक महिलाओं को उनके पति द्वारा जानकारी दिए बिना तलाक नहीं दिया जा सकता। गुप्‍त तलाक को समाप्‍त करने की कोशिश के तहत अदालतों को टेक्स्ट मैसेज भेजकर महिलाओं को उनकी वैवाहिक स्थिति के बारे में जानकारी देनी होगी। न्याय मंत्रालय ने इस कदम को स्वीकृति दी है, जिससे उन मामलों को खत्म करने में मदद मिलेगी, जिनमें पुरुष अपनी पत्नियों को बताए बिना विवाह को खत्म कर लेते हैं।

इस देश में नया कानून: अब पति को मैसेज से पत्‍नी को बताना होगा, ले रहा हूं तलाक

टेक्स्ट मैसेज का अर्थ होगा कि महिलाओं को उनकी वैवाहिक स्थिति के बारे में पूरी जानकारी है, जो गुजारा भत्ता सहित उनके अधिकारों की रक्षा करने में मददगार होगा। वकील सामिया अल-हिंदी ने स्थानीय समाचार पत्र ओकाज को बताया कि महिलाओं को उनकी जानकारी के बिना तलाक देने के खिलाफ अदालतों में अपील दायर करना आम बात है। पिछले साल जून में महिलाओं पर लगे ड्राइविंग संबंधी प्रतिबंध को हटाने के बाद महिलाओं ने जश्न मनाया था। बताते चलें कि यहां एक दशक से अधिक समय से महिलाओं के वाहन चलाने पर प्रतिबंध लगा था।

अब महिलाएं स्पोर्ट्स स्टेडियम में भी जा सकती हैं, जिसे पहले पुरुषों का क्षेत्र माना जाता था। सऊदी तेल पर निर्भर अर्थव्यवस्था में विविधता लाने के लिए कार्यबल में महिलाओं की अधिक भागीदारी पर जोर दे रहा है। मगर, महिलाएं अभी भी पुरुष संरक्षक कानूनों के अधीन हैं। यह कानून पुरुषों को अपनी महिला रिश्तेदारों की ओर से निर्णय लेने के लिए मनमाने अधिकार का प्रयोग करने की अनुमति देता है।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Women in Saudi Arabia will be notified by text message if they are divorced under a new law designed to protect them from having their marriage ended without their knowledge, the government said on Sunday.
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X