• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts
Oneindia App Download

'कथित स्वर्णिम युग अब हुआ खत्म', चीन के साथ विदेश नीति को लेकर UK के पीएम ऋषि सुनक ने कही ये बात

'कथित स्वर्णिम युग अब हुआ खत्म', चीन के साथ विदेश नीति को लेकर UK के पीएम ऋषि सुनक ने कही ये बात
Google Oneindia News

UK Prime Minister Rishi Sunak on China: यूके के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक ने चीन के साथ विदेश नीति पर कहा कि ब्रिटेन और चीन के बीच चल रहा ''कथित स्वर्णिम युग'' अब खत्म हो गया है। विदेश नीति पर अपने पहले प्रमुख संबोधन में पीएम ऋषि सुनक ने कहा, अब ये वक्त चीन के प्रति दृष्टिकोण विकसित करने का है, क्योंकि ये देश के पोजिशन बना रहा है, जो ब्रिटेन के मूल्यों और हितों के लिए चुनौती है। लंदन के गिल्डहॉल में लॉर्ड मेयर की सभा में पीएम ऋषि सुनक विदेश नीति पर अपना रुख सामने रखते हुए चीन में हो रहे मानवाधिकारों के हनन की भी आलोचना की।

Rishi Sunak

अपने पहले प्रमुख विदेश नीति भाषण में, प्रधानमंत्री ऋषि सुनक ने कहा, ''एक बात को लेकर आप सब स्पष्ट हो जाएं वो ये कि ''तथाकथित स्वर्णिम युग' समाप्त हो गया है। उन्होंने 2015 में ब्रिटिश और चीन के संबंधो पर जोर देकर कहा कि वो वक्त खत्म हो गया है जब हमें लगता था कि व्यापार सामाजिक और राजनीतिक सुधार करेगा। अब ऐसा नहीं है।

प्रधानमंत्री ऋषि सुनक ने आगे बोलते हुए कहा, "हम चीन के साथ रिश्तों को लेकर अपने भविष्य के बारे में सोच रहे हैं। चीन हमारी लचीलेपन नीति की वजह से खुद को मजबूत कर रहा है और हमारी आर्थिक सुरक्षा की रक्षा को खतरा पैदा कर रहा है।'' उन्होंने कहा, ब्रिटेन चीन के वैश्विक महत्व को आसानी से नजरअंदाज नहीं कर सकता।

प्रधानमंत्री ऋषि सुनक ने भी कोरोना लॉकडाउन के खिलाफ चीन में चल रहे विरोध पर चिंता व्यक्त की और कहा कि लोगों की चिंताओं को सुनने के बजाय, चीनी सरकार ने आगे कार्रवाई करने का फैसला चुना है। जो गलत है। जैसा कि उन्होंने हाल ही में चीन में बीबीसी रिपोर्टर की गिरफ्तारी और मारपीट की।

बता दें कि इन दिनों हजारों की संख्या में प्रदर्शनकारी शंघाई की सड़कों पर उतर आए हैं। छात्रों ने बीजिंग और नानजिंग के विश्वविद्यालयों में भी प्रदर्शन किया है। इस विरोध के दौरान चीनी पुलिस लोगों पर कार्रवाई करती नजर आ रही है।

ये भी पढ़ें- पीएम मोदी से मुलाकात के बाद ऋषि सुनक ने 3000 भारतीय युवाओं को वीजा देने का किया ऐलानये भी पढ़ें- पीएम मोदी से मुलाकात के बाद ऋषि सुनक ने 3000 भारतीय युवाओं को वीजा देने का किया ऐलान

Comments
English summary
UK PM Rishi Sunak says So called golden era is over on Foreign Policy approach to China
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X