• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts
Oneindia App Download

'ब्लू टिक' की वजह से इस कंपनी को हुआ घाटा! Elon Musk के फैसले ने बढ़ाई परेशानी

ट्विटर के नए मालिक एलन मस्क के पेड ब्लू टिक और बड़ पैमाने पर कर्मचारियों की छंटनी के फैसले से खुद को और अन्य कंपनियों को भी नुकसान उठाना पड़ रहा है।
Google Oneindia News

एलन मस्क (Elon Musk) ने ट्विटर (Twitter) को लेकर कई ऐसे फैसले लिए हैं जिसके कारण माइक्रोब्लॉगिंग प्लेटफार्म और दूसरे कंपनियों को भी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। मस्क के ऐलान के बाद ट्विटर ने वेरिफाइड अकाउंट्स के लिए 8 डॉलर चार्ज करना शुरू कर दिया है। यह सर्विस कुछ ही देशों में लॉन्च की गई थी और रिपोर्ट्स की मानें तो इसे फिलहाल सस्पेंड कर दिया गया है। मगर खबर है कि इसकी वजह से एक कंपनी को अरबों डॉलर का नुकासन हुआ है।

मस्क के फैसले से लोग परेशान

मस्क के फैसले से लोग परेशान

ट्विटर के नए मालिक एलन मस्क के पेड ब्लू टिक और बड़ पैमाने पर कर्मचारियों की छंटनी के फैसले से खुद को और अन्य कंपनियों को भी नुकसान उठाना पड़ रहा है। रिपोर्ट्स की मानें एक फर्जी अकाउंट के पास ब्लू टिक पाया गया है। जिसके बाद इस फीचर को फिलहाल सस्पेंड कर दिया गया है।

ब्लू टिक का यह कैसा कमाल, लोग हो रहे कंगाल

वहीं, इसका खामियाजा कई कंपनियों को भुगतना पड़ रहा है। हाल में ही Pepsi के नाम से बने एक फेक अकाउंट ने लिखा 'कोक बेहतर है'। इस पोस्ट से कई यूजर्स चकरा गए क्योंकि इस ट्वीट को वेरिफाइड अकाउंट से किया गया था। अगर आप ध्यान से देखेंगे तो पाएंगे कि इस हैंडल का नाम PEPICO है जो इस फेक अकाउंट के पास है। अन्य कई ऐसे ब्रांड हैं जिनका फेक अकाउंट बनाकर मार्केट में मजाक बनाया जा रहा है। किसी ने Nestle के नाम से भी फेक अकाउंट बनाकर ट्वीट कर दिए हैं।

एक ट्वीट से अरबों का घाटा हुआ

एक ट्वीट से अरबों का घाटा हुआ

वहीं खबर है कि, एक अमेरिकी फार्मेसी कंपनी Eli Lilly के नाम से किए गए फेक ट्वीट की वजह से कंपनी को अरबों का नुकसान हुआ है। किसी ने Eli Lilly के नाम से एक अकाउंट बनाकर ट्वीट किया कि 'insulin is free now'। यानी अब इंसुलिन फ्री है। चूंकि, ये ट्वीट एक वेरिफाइड अकाउंट से किया गया था, लोगों ने इसे सच मान लिया।

कंपनी के शेयर गिर गए

कंपनी के शेयर गिर गए

इस ट्वीट के बाद कंपनी के शेयर लगभग 4.37 परसेंट तक गिर गए और इनका मार्केट कैप करीब 15 अरब डॉलर घट गया। जैसे ही कंपनी को इस फर्जी ट्वीट की जानकारी मिली उन्होंने इसका स्पष्टिकरण जारी किया। मगर तब तक काफी देर हो चुकी थी और कंपनी को भारी नुकसान उठाना पड़ गया। वहीं एलन मस्क ने इन सभी मामलों को लेकर अभी तक कुछ भी नहीं कहा है।

ये भी पढ़ें :ट्विटर हो सकता है दिवालिया! अधिकारियों के इस्तीफे के बाद एलन मस्क ने जताई आशंकाये भी पढ़ें :ट्विटर हो सकता है दिवालिया! अधिकारियों के इस्तीफे के बाद एलन मस्क ने जताई आशंका

Comments
English summary
To address the rising issue of users impersonating well-known companies, Twitter Inc. discontinued the $8 subscription programme it introduced earlier this week. However, despite this action, phoney accounts continue to exist and remain a source of problems for brands.
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X