• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

नाटो के प्लान को तुर्की ने किया फेल, स्वीडन की एंट्री के लिए रख दी ये शर्त

|
Google Oneindia News

बर्लिन, 18 मईः फिनलैंड और स्वीडन ने रूस की सारी धमकियों को नजरअंजाज करते हुए नाटो गठबंधन में शामिल होने के लिए एप्लीकेशन फॉर्म भरकर सौंप दिया है। लेकिन लगता नहीं है कि इन दोनों देशों के नाटो में शामिल होने की राह इतनी आसान है। रूस पर लगाम लगाने के लिए बनाए संगठन नाटो को अब उसके ही सदस्य देश तुर्की की नाराजगी झेलनी पड़ रही है। तुर्की ने फिनलैंड और स्वीडन के नाटो में शामिल होने के आवेदन पर विचार प्रक्रिया की शुरुआत को रोक दिया है।

एंट्री के लिए तुर्की ने रखी शर्त

एंट्री के लिए तुर्की ने रखी शर्त


फिनलैंड और स्वीडन ने नाटो गठबंधन में शामिल होने की अर्जी देने के बाद नाटो के राजदूतों से आज ही प्रवेश वार्ता शुरू करने के लिए अपनी बोली दायर की लेकिन तुर्की ने वोटिंग रोक दिया। प्रवेश वार्ता शुरू हो इससे पहले तुर्की ने स्वीडन से एक शर्त रख डाली। तुर्की ने कहा कि स्वीडन जब तक तुर्की के हवाले आंतकवादियों को नहीं करता तब तक उसे नाटो से जुड़ने की उम्मीद भी नहीं करनी चाहिए।

एंट्री के लिए नाटो की सहमति जरूरी

एंट्री के लिए नाटो की सहमति जरूरी

बतादें कि नाटो में किसी भी नए देश को शामिल करने के लिए सभी सदस्‍य देशों की सहमति जरूरी होती है। अभी नाटो में 30 देश शामिल हैं। तुर्की 1952 से ही नाटो का हिस्‍सा है। ऐसे में अगर तुर्की की ये जिद रही तो फिनलैंड और स्वीडन के लिए आगे और मुश्किलें आ सकती हैं। इससे पहले स्वीडन और फिनलैंड के नाटो में एंट्री को लेकर तुर्की के विरोध पर नाटो के महासचिव जेन्स स्टोल्टेनबर्ग ने कहा कि इन मसलों को सुलझाया जा सकता है।

तुर्की ने लगाया ये आरोप

तुर्की ने लगाया ये आरोप

स्‍वीडन और फिनलैंड के नाटो की सदस्यता लेने को लेकर तुर्की का विरोध है। तुर्की का मानना है कि ये दोनों देश मिलकर तुर्की के विरोधी आतंकवादियों को खुला समर्थन देते हैं। तुर्की के राष्‍ट्रपति रजब तैयब एर्दोआन ने कुर्दिस्‍तान वर्कर्स पार्टी की ओर इशारा करते हुए कहा था कि ये दोनों देश आतंकी संगठनों के खिलाफ कोई स्‍पष्‍ट रवैया नहीं रखते हैं। अर्दोआन ने कहा था कि स्वीडन जैसा देश आतंकी संगठनों के लिए एक घोंसला जैसा है। उन्होंने ने कहा कि हम नाटो में शामिल होने के लिए तुर्की पर प्रतिबंध लगाने वाले देशों को इजाजत नहीं देंगे।

तुर्की बोला- गलती नहीं दोहराएंगे

तुर्की बोला- गलती नहीं दोहराएंगे

इससे पहले भी तुर्की के राष्ट्रपति एर्दोआन ने नाटो के सहयोगी यूनान पर तुर्की के खिलाफ गठबंधन का इस्तेमाल करने का आरोप लगाते हुए कहा कि अंकारा अब उस 'गलती' को दोहराना नहीं चाहता। अर्दोआन ने कहा कि नाटो के लिए ग्रीस को स्वीकार करना एक गलती थी। हमारा ग्रीस के साथ 1952 में कई मुद्दों पर विवाद था लेकिन तुर्की नाटो में शामिल हुआ। हम अब उस गलती को दोहराना नहीं चाहते।

Comments
English summary
Turkey Blocked Start of NATO Talks on Sweden and Finland Accession
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X