• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

Tokyo Olympics चीफ योशिरो मोरी ने दिया इस्तीफा, महिलाओं पर सेक्सिस्ट टिप्पणी पड़ी भारी

|

Tokyo Olympics President Resigns: टोक्यो। जापान में प्रस्तावित टोक्यो ओलम्पिक प्रमुख योशिरो मोरी ने अपने पद से इस्तीफा दिया है। ओलम्पिक प्रमुख का ये इस्तीफा महिलाओं को लेकर उनकी अशालीन टिप्पणी के बाहर आने के बाद आया है। पिछले हफ्ते ही जापानी मीडिया ने योशिरो मोरी की टिप्पणी प्रसारित की थी जिसमें वह महिलाओं के बारे में अशालीन टिप्पणी कर रहे थे।

Yoshiri Mori

जापानी प्रेस रिपोर्ट के मुताबिक मोरी ने पिछले सप्ताह ओलंपिक बोर्ड ऑफ ट्रस्टीज की बैठक में महिलाओं के बारे में सेक्सिस्ट टिप्पणी करते हुए कहा था कि महिलाओं के चलते बैठक लंबी चलती है। बैठक में मोरी ने कहा था कि "बहुत सारी महिलाओं के साथ बोर्ड मीटिंग में अधिक समय लगता है क्योंकि महिलाएं प्रतिस्पर्धी हैं। अगर कोई सदस्य बोलने के लिए अपना हाथ उठाता है तो दूसरे सोच सकते हैं कि उन्हें भी बोलने की जरूरत है।"

रिपोर्ट के मुताबिक मोरी ने आगे कहा "अगर आप महिला सदस्यता बढ़ाना चाहते हैं तो आप तब तक परेशानी में रहेंगे जब तक आप समय सीमा नहीं निर्धारित कर देते हैं।"

मोरी ने टिप्पणी पर जताया था दुख

83 वर्षीय योशिरो मोरी जापान के प्रधानमंत्री भी रह चुके हैं। घटना के अगले दिन मीडिया से बाद करते हुए हुए टोक्यो ओलंपिक चीफ ने स्वीकार किया था कि उन्होंने बंद कमरे में हो रही मीटिंग में महिलाओं के बारे में पूर्वाग्रह से भरी टिप्पणी की थी और उन्हें उस पर दुख पर है।

खेल आयोजकों ने शुक्रवार को जापान की राजधानी में एग्जीक्यूटिव बोर्ड के सदस्यों के साथ बैठक की थी जिसमें मोरी की टिप्पणी से होने वाले नुकसान पर चर्चा की गई थी।

टोक्यो ओलंपिक की आयोजन समित के प्रमुख योशिरो मोरी ने पहले कहा था कि उनकी इस्तीफा देने की कोई योजना नहीं है लेकिन चौतरफा विरोध के बाद उन्हें अपने पद से इस्तीफा देना पड़ा है।

जापान लैंगिक भेदभाव में आगे

जापान में महिलाओं को लैंगिक भेदभाव का सामना करना पड़ता है। वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम की 2020 में जारी ग्लोबर जेंडर गैप रिपोर्ट के अनुसार दुनिया की विकसित अर्थव्यवस्थाओं में जापान में लिंगानुपात का अंतर काफी बड़ा है। रिपोर्ट में जापान को 153 देशों में 121वें स्थान पर रखा गया है। इसमें पाया गया था कि लिस्टेड कंपनियों के बोर्ड में सिर्फ 5.3% महिलाएं जबकि संसद में उनका प्रतिनिधित्व केवल 10 प्रतिशत ही है जो दुनिया में महिला राजनीतिक प्रतिनिधित्व के सबसे निचले स्तर में शामिल है।

Special Report: चीन में उइगर मुसलमानों का 'नरसंहार’, अमेरिका समेत 90 देश करेंगे चीन ओलंपिक का बहिष्कार!

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
tokyo Olympics president yoshiro mori step down on remarks over women
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X