• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

इस बार जापान के ऊपर से उड़ी उत्तर कोरिया की मिसाइल

By Bbc Hindi
उत्तर कोरिया का मिसाइल परीक्षण
Getty Images
उत्तर कोरिया का मिसाइल परीक्षण

उत्तर कोरिया ने फिर मिसाइल परीक्षण किया है. जापानी सरकार का कहना है कि यह मिसाइल उत्तरी जापान के ऊपर से उड़ते हुए समुद्र में जा गिरी.

उत्तर कोरिया के ताज़ा परीक्षणों की श्रृंखला में अब से पहले कोई मिसाइल ज़मीन के ऊपर से होकर नहीं गुज़री. ज़ाहिर है इससे दोनों देशों के बीच तनाव बहुत बढ़ सकता है.

स्थानीय समय के मुताबिक मंगलवार सुबह यह मिसाइल छोड़ी गई. जापान की तरफ़ से मिसाइल को ध्वस्त करने की कोई कोशिशें नहीं की गईं.

सायरन बजाकर लोगों को किया गया सावधान

मिसाइल ने जापान के उत्तरी होकाइडो द्वीप से पूर्व की ओर करीब तीन हज़ार किलोमीटर की दूरी तय की. इसके बाद मिसाइल की ज़द में आने वाले जापानी इलाक़ों में सायरन बजाकर लोगों को सावधान किया गया और उन्हें बेसमेंट और मजबूत इमारतों में जाने के लिए कहा गया.

स्थानीय मीडिया में आई ख़बरों के मुताबिक, गिरने से पहले मिसाइल के तीन टुकड़े हो गए थे.

शनिवार को भी उत्तर कोरिया ने तीन छोटी दूरी की मिसाइलों का अपने पूर्वी किनारे से परीक्षण किया था.

'एक अभूतपूर्व, गंभीर ख़तरा'

उत्तर कोरिया के शीर्ष नेता किम जोंग-उन
STR/AFP/GETTY IMAGES
उत्तर कोरिया के शीर्ष नेता किम जोंग-उन

ताज़ा घटना के बाद, जापानी सरकार ने मिसाइल की ज़द में आने वाले इलाक़े के लोगों को सावधानी बरतने को कहा है. हालांकि जापान की प्रसारण कंपनी एनएचके के मुताबिक, किसी नुकसान के संकेत नहीं हैं.

जापानी प्रधानमंत्री शिंज़ो आबे ने कहा है कि सरकार लोगों का जीवन सुरक्षित रखने के लिए बहुत कुछ कर रही है. मुख्य कैबिनेट सचिव योशिहिदे सुगा ने उत्तर कोरिया के इस परीक्षण को 'एक अभूतपूर्व, गंभीर ख़तरा' बताया है. उन्होंने कहा है कि जापान इसके जबाव में 'उचित क़दम' उठाएगा.

गुआम पर हमले की धमकी भी दी थी

सियोल में मौजूद बीबीसी की योगिता लिमये के मुताबिक, मिसाइल के उड़ान मार्ग को देखते हुए जापान इस परीक्षण को तनाव में बढ़ोतरी के तौर पर देखेगा.

उत्तर कोरिया ने कुछ ही दिन पहले अमरीका तक जाने में सक्षण इंटरकॉन्टिनेंटल बैलिस्टिक मिसाइल के सफल परीक्षण का दावा किया था और अमरीकी द्वीप गुआम पर हमले की धमकी भी दी थी.

अमरीकी रक्षा मंत्रालय ने कहा है कि मंगलवार के परीक्षण से अमरीका पर कोई ख़तरा ज़ाहिर नहीं होता है और सेना और ख़ुफिया जानकारी जुटाने की कोशिश कर रही है.

BBC Hindi
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
This time North Korea's Missile fly from above of japan
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X