• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts
Oneindia App Download

तालिबान ने महिलाओं के पार्क और जिम जाने पर लगाई रोक, कहा- हिजाब के बिना पार्क में घूम रही थीं

अफगानिस्तान में तालिबान का महिलाओं पर प्रतिबंधों का सिलसिला बढ़ता जा रहा है। तालिबान के नए नियमों के मुताबिक अब से अफगानी महिलाएं पार्क और जिम नहीं जा सकेंगी।
Google Oneindia News

अफगानिस्तान में तालिबान का महिलाओं पर लगाए जा रहे प्रतिबंधों का सिलसिला बढ़ता जा रहा है। तालिबान के नए नियमों के मुताबिक अब से अफगानी महिलाएं पार्क और जिम नहीं जा सकेंगी। तालिबान सरकार के एक प्रवक्ता के मुताबिक अफगानिस्तान में महिलाओं के पार्क और जिम जाने पर प्रतिबंध लगा दिया गया है। प्रवक्ता ने कहा कि लोग पार्क और जिम में कई प्रतिबंधों की अनदेखी करने लगे थे इस वजह से तालिबान प्रशासन को यह फैसला लेना पड़ा।

पार्क में महिलाएं नहीं लगाती थीं हिजाब

पार्क में महिलाएं नहीं लगाती थीं हिजाब

तालिबान प्रवक्ता ने कहा कि पार्क और जिम में लिंग अलगाव के आदेशों की बार-बार अवहेलना की जा रही थी। कई बार ऐसा देखा गया कि महिलाएं जरूरी हिजाब नहीं पहने हुई थी या फिर किसी ने अपने सिर को नहीं ढ़का हुआ था। इसलिए महिलाओं को पार्क या जिम जाने पर प्रतिबंध लगा दिया गया है। यह प्रतिबंध इसी हफ्ते से लागू हो गया है। इससे पहले पुरुषों और महिलाओं को अलग-अलग दिन पार्क में जाने के लिए कहा गया था। गुरुवार, शुक्रवार और शनिवार का दिन महिलाओं के लिए, जबकि पुरुषों के लिए पार्कों को रविवार, सोमवार, मंगलवार, बुधवार के दिन खोला जाता था।

पार्क और जिम बंद करने के पीछे वजह बताई

पार्क और जिम बंद करने के पीछे वजह बताई

सदाचार मंत्रालय के तालिबान द्वारा नियुक्त प्रवक्ता मोहम्मद अकफ मोहजेर ने कहा कि हमने पिछले 15 महीनों के शाषन में महिलाओं के लिए पार्क और जिम बंद करने से बचने के लिए "पूरी कोशिश" की है। इससे पहले पुरुष और महिला के लिए सप्ताह के अलग-अलग दिन का आदेश दिया था, ताकि लिंग अलगाव लागू किया जा सके। लेकिन, दुर्भाग्य से आदेशों का पालन नहीं किया गया और नियमों का उल्लंघन किया गया। ऐसे में हम महिलाओं के लिए पार्क और जिम बंद करने के लिए मजबूर हैं।

तालिबान में महिलाओं के खिलाफ पहले से लागू हैं कई प्रतिबंध

तालिबान में महिलाओं के खिलाफ पहले से लागू हैं कई प्रतिबंध

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक काबुल में महिलाओं को पार्क जाने से रोका जाने लगा है। राजधानी में महिलाओं के साथ-साथ बच्चों को भी पार्क में खेलने नहीं दिया जा रहा। पार्क में काम करने वाले दो अधिकारियों ने बताया है कि उन्हें तालिबान सरकार से आदेश मिला है कि महिलाओं को पार्क में ना आने दिया जाए। इससे पहले भी तालिबान ने महिलाओं पर कई तरह के प्रतिबंध लगा चुका है। तालिबान ने सत्ता में वापसी के बाद सबसे पहले देशभर में महिलाओं और युवतियों पर अकेले यात्रा करने पर प्रतिबंध लगा दिया। लंबी दूरी के सफर के लिए पुरुष का साथ होना जरूरी है।

ड्राइवर लाइसेंस पर भी लग चुकी है पाबंदी

ड्राइवर लाइसेंस पर भी लग चुकी है पाबंदी

इसके साथ ही अफगानिस्तान में महिलाओं को ड्राइविंग लाइसेंस देने पर पाबंदी लगा दी गई है। हिजाब पहनना अनिवार्य कर दिया गया है। अफगानिस्तान में महिलाओं को लेकर सोच इस स्तर की है कि दुकानों के बाहर लगे महिलाओं की तस्वीर वाले बोर्ड तक को हटा दिया गया है। महिलाएं रेस्तरां में किसी पुरुष के साथ खाना नहीं खा सकती हैं चाहे उसके साथ उसका पति ही क्यों न हो।

पाकिस्तान में भारतीय परिवार ने मांगी लिफ्ट, अजनबी शख्स ने प्यार से खिलाई बिरयानी, कहा हमें विराट कोहली दे दोपाकिस्तान में भारतीय परिवार ने मांगी लिफ्ट, अजनबी शख्स ने प्यार से खिलाई बिरयानी, कहा हमें विराट कोहली दे दो

Comments
English summary
Taliban ban women from parks and funfairs in Afghanistan
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X