• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts
Oneindia App Download

बैंक की गलती से ग्राहक हुए मालामाल, 75 हजार लोगों के खाते में गए 1310 करोड़ रुपये

Google Oneindia News

नई दिल्ली: आप घर में बैठकर आराम कर रहे हों और आपके अकाउंट में अचानक से करोड़ों रुपये आ जाएं तो आप क्या करेंगे? ऐसा ही वाक्या यूनाइटेड किंगडम से सामने आया है, जहां पर एक बैंक ने अपने ग्राहकों के अकाउंट में गलती से बड़ी रकम भेज दी। ये रकम कोई मामूली नहीं बल्कि 1,310 करोड़ की थी। बाद में बैंक को गलती का एहसास हुआ और उसके कर्मचारियों के पसीने छूट गए। (तस्वीरें- सांकेतिक)

75 हजार लोगों के खाते में गया पैसा

75 हजार लोगों के खाते में गया पैसा

ये घटना दिसंबर 2021 की है, जो ब्रिटेन के Santander बैंक ने 75 हजार लोगों के खाते में करोड़ों रुपये भेज दिए। ये रकम बैंक के ही 2 हजार से ज्यादा खातों से ट्रांसफर की गई थी। बाद में जब हिसाब हुआ तो ये रकम £130 मिलियन निकली। भारत के हिसाब से ये राशि 1310 करोड़ के आसपास होगी। बैंक को अपनी गलती का पता तो चल गया, लेकिन दिक्कत ये है कि अब वो ग्राहकों ये पैसा वापस कैसे लेगा।

लोगों ने खर्च किए पैसे

लोगों ने खर्च किए पैसे

ब्रिटिश मीडिया के मुताबिक ये गलती बैंक से क्रिसमस के आसपास हुई। आमतौर पर महीने के अंत में लोगों के पास पैसा नहीं बचता, ऐसे में जब बड़ी राशि उन्होंने अकाउंट में देखी होगी, तो उन्होंने क्रिसमस और न्यूईयर का जश्न मनाने में उसे खर्च कर दिया होगा। इसके चलते बैंक को करोड़ों का नुकसान हुआ।

सभी बैंकों की ली गई मदद

सभी बैंकों की ली गई मदद

बैंक ने कहा कि हमें खेद है कि तकनीकी समस्या के कारण हमारे कॉर्पोरेट ग्राहकों के पैसे कुछ ग्राहकों के खाते में गलत तरीके से चले गए। इस वजह से हम यूनाइटेड किंगडम के सभी बैंकों के साथ मिलकर काम किया, ताकि डुप्लीकेट ट्रांसजेक्शन को ट्रैक किया जा सके।

लोगों ने वापस करने से मना किया

लोगों ने वापस करने से मना किया

जिन लोगों के अकाउंट में पैसे गए थे, बैंक ने उनसे संपर्क करना शुरू कर दिया। साथ ही उनसे पैसे भी वापस मांगे जा रहे हैं। कुछ लोगों ने तो ईमानदारी से पैसा वापस कर दिया, जबकि कुछ ने काफी रकम खर्च कर दी थी। ऐसे में वो बैंक कर्मियों का फोन नहीं उठा रहे।

Comments
English summary
Santander Bank mistakenly transferred 1310 crores to customers' accounts
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X