• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

रूस के राष्‍ट्रपति पुतिन ने नॉर्थ कोरिया के तानशाह किम जोंग को दिया मेडल

|
Google Oneindia News

मॉस्‍को। रूस के राष्‍ट्रपति व्‍लादीमिर पुतिन ने नॉर्थ कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन को द्वितीय विश्‍व युद्ध के वॉर मेडल से सम्‍मानित किया है। पुतिन ने यह मेडल किम जोंग उन को द्वितीय विश्‍व युद्ध की 75वीं सालगिरह के मौके पर दिया है। प्‍योंगयांग में स्थित रूसी दूतावास की तरफ से कहा गया है कि नाजी जर्मनी पर जीत के 75 साल पूरे होने के मौके पर किम को यह सम्‍मान दिया गया है।

kim-jong-un-russia-putin.jpg

यह भी पढ़ें-चीन को किनारे कर अमेरिका के पास में जाने को बेकरार पाकिस्‍तान!यह भी पढ़ें-चीन को किनारे कर अमेरिका के पास में जाने को बेकरार पाकिस्‍तान!

इस वजह से किम को मिला है मेडल

दूतावास की तरफ से कहा गया है कि युद्ध के दौरान जान गंवाने वाले सोवियत नेताओं की स्‍मृति को कोरियाई सीमा में सहेजकर रखने में किम के प्रयासों को पहचान देने के मकसद से मेडल रूस की तरफ से दिया गया है। नॉर्थ कोरिया में रूस के राजदूत एलेक्‍जेंडर मातेसेगोरा की तरफ से नॉर्थ कोरिया के विदेश मंत्री री सोन गोन को मंगलवार को पुरस्‍कार दिया है। किम जो 20 दिनों के बाद जनता के सामने आए हैं, इस समारोह में शामिल नहीं हुए थे। प्‍योंगयांग में हुई मीटिंग में रूस और नॉर्थ कोरिया के अधिकारी मास्‍क पहने हुए थे। हालांकि अभी तक नॉर्थ कोरिया की तरफ से कोरोना के किसी नए केस की पुष्टि नहीं की गई है। पिछले वर्ष पुतिन ने किम जोंग उन को मॉस्‍को इनवाइट किया था। नौ मई को रूस में द्वितीय विश्‍व युद्ध के 75 साल पूरे होने के मौके एक परेड का आयोजन होना था। इस परेड के लिए ही किम, मॉस्‍को जाने वाले थे। मगर पिछले माह कोरोना वायरस महामारी की वजह से इसे कैंसिल कर दिया गया था। हालांकि साल 2015 में किम ने रूस की तरफ से आए इसी तरह के एक आमं‍त्रण को मानने से इनकार कर दिया था। किम ने उस समय घरेलू मसलों का हवाला दिया था।

English summary
Russian President Vladimir Putin awards Kim Jong Un commemorative WWII medal.
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X