• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts
Oneindia App Download

यूक्रेन ने UN की बैठक में रूस को बताया आतंकी देश, पुतिन के खिलाफ बाइडेन करेंगे बड़ी बैठक

रूस से क्रीमिया को जोड़ने वाले पुल को बम धमाके में उड़ाए जाने के बाद यूक्रेन में बड़े पैमाने पर मिसाइलों (Russia Missile Strike) से हमले किए।
Google Oneindia News

यूक्रेन में रूस (Russia-Ukraine Conflict) ने सोमवार को तबाही की एक नई इबारत लिख दी। मिसाइल हमलों से रूस के कई शहर जमींदोज हो गए। वहीं अलग-अलग शहरों को मिलाकर कुल 14 लोगों की इस हमले में जान चली गई। वहीं यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की (volodymyr zelensky) ने अपनी सेना को और मजबूत करने और रूस को सबक सिखाने की कसम खाई। दूसरी तरफ संयुक्त राष्ट्र (UN) में देर रात इस मुद्दे को लेकर रूस और यूक्रेन आपस में भिड़ गए। यूक्रेन ने यूएन की बैठक में रूस को आतंकी देश बताया।

यूक्रेन ने कहा, रूस एक आतंकी देश

यूक्रेन ने कहा, रूस एक आतंकी देश

यूएन की बैठक पूर्वनिर्धारित थी लेकिन रूस ने जिस तरह से यूक्रेन पर हमले किए उसको लेकर संयुक्त राष्ट्र में तत्काल एक बैठक बुलाई गई। बैठक में रूसी हमलों की कड़ी निंदा की गई। पूर्वनिर्धारित बैठक में रूस द्वारा यूक्रेन के चार इलाकों पर कब्जा किए जाने को लेकर बहस होनी थी। लेकिन यूक्रेन पर रूस के इस खतरनाक आक्रमण के बाद चिंतित अंतरराष्ट्रीय समुदाय को आनन-फानन में यह बैठक बुलानी पड़ी।

केर्च पुल की तबाही के बाद यूक्रेन में बर्बादी

केर्च पुल की तबाही के बाद यूक्रेन में बर्बादी

बता दें कि, रूस को क्रीमिया से जोड़ने वाला केर्च पुल के टूटने से यूक्रेन में जंग लड़ रहे रूसी सैनिकों को गोला-बारूद और रसद पहुंचाने का प्रमुख रास्ता बंद हो गया है। रूस इससे काफी तिलमिलाया हुआ है। केर्च पुल के उड़ाए जाने के बाद रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने हमले की उच्चस्तरीय जांच के आदेश दे दिए थे। सोमवार को पुतिन ने ब्रिज में हुई तोड़फड़ के संबंध में जांच कर रही समिति के अध्यक्ष अलेक्जेंडर बैस्ट्रीकिन से वार्ता की थी।

यूक्रेन ने तोड़ा पुल, रूस ने कहा

यूक्रेन ने तोड़ा पुल, रूस ने कहा

रूसी राष्ट्रपति कार्यालय ने बताया कि जांच के बाद समिति इस निष्कर्ष पर पहुंची है कि पुल को उड़ाने के पीछे यूक्रेन का हाथ है। कीव की विशेष सेवाओं की तरफ से तैयार किया गया यह आतंकवादी कृत्य था। जांच समिति के अध्यक्ष अलेक्जेंडर बैस्ट्रीकिन ने कहा कि यूक्रेन का उद्देश्य रूस और क्रीमिया को जोड़ने वाली महत्वपूर्ण कड़ी ब्रिज को धवस्त करना था। इसके बाद रूसी सेना ने यूक्रेन के कई शहरों पर 75 से ज्यादा मिसाइलों से हमले किए। वहीं कीव ने दावा किया कि उसने रूस के 41 मिसाइलें को धवस्त कर दिया है।

संयुक्त राष्ट्र में रूस की निंदा

संयुक्त राष्ट्र में रूस की निंदा

सोमवार को यूक्रेन के शहरों पर हुए जबरदस्त हमले के बाद यूक्रेन ने यूएन में रूस की कड़ी निंदा करते हुए उसे आतंकी देश करार दिया। वहीं, राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की ने अपने सशस्त्र बलों को और भी ज्यादा मजबूत करने की कसम खाई। उन्होंने हमले के बाद देर रात संबोधित करते हुए कहा कि वे अपने सैनिकों को मजबूत करने के लिए कुछ भी करेंगे। यूक्रेन युद्ध के मैदान में दुश्मन रूस की स्थिति को और भी दर्दनाक बना देगा।

बाइडेन G7 नेताओं के साथ बैठक करेंगे

बाइडेन G7 नेताओं के साथ बैठक करेंगे

वहीं, व्हाइट हाउस ने बताया कि इस विषय पर अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन और ग्रुप ऑफ सेवन (G7) के अन्य नेता यूक्रेन का समर्थन करने और रूस की आक्रमकता को लिए पुतिन को जवाबदेह ठहराने और इससे जुड़े विषयों पर बातचीत के लिए मंगलवार को एक वर्चुअल बैठक करेंगे। खबर के मुताबिक इस वर्चुअल बैठक में यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की जी7 नेताओं के साथ शामिल होने के लिए तैयार हैं।

रूसी हमलों में 14 लोगों की मौत

रूसी हमलों में 14 लोगों की मौत

बता दें कि रूस के यूक्रेन पर किए गए ताजा हमलों में 14 लोगों की मौत हो गई। इमारतें नष्ट हो गई, सड़के टूट गईं। इसके बाद चारों तरफ बर्बादी का मंजर दिखाई दे रहा था। मिसाइल हमले में सड़कों पर बड़े-बड़े गड्ढे दिखाई देने लगे। वहीं बिजली और पानी की सप्लाई बाधित हो गया। क्रीमिया में केर्च पुल की तबाही के बाद रूस ने यूक्रेन के शहरों को बर्बाद कर दिया। यूक्रेन के अधिकारियों ने बताया कि पश्चिमी यूक्रेन में कीव, ल्वीव, टेरनोपिल, जाइटॉमिर, केंद्र में निप्रो, क्रेमेनचुक, दक्षिण में जापोरिज्जिया और पूर्व में खारकीव में मिसाइलों से हमले किए जाने की सूचना मिली।

(Photo Credit : Twitter & PTI)

ये भी पढ़ें : पुतिन से जेलेंस्की ने शुरू की आरपार की लड़ाई, रूस के वार पर यूक्रेन का जबरदस्त पलटवारये भी पढ़ें : पुतिन से जेलेंस्की ने शुरू की आरपार की लड़ाई, रूस के वार पर यूक्रेन का जबरदस्त पलटवार

Comments
English summary
According to Ukraine's state emergency service, a total of 14 people were killed and 97 were injured in Russia's air strikes on Monday. This came after Russian President Vladimir Putin was reported to have ordered "massive" long-range strikes after accusing Ukraine of an attack on a bridge linking Russia to annexed Crimea on Saturday.
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X