• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts
Oneindia App Download

रूस ने Wikipedia पर लिया तगड़ा एक्शन, यूक्रेन समर्थन लेख लिखने के कारण लगाया भारी जुर्माना

एक रूसी अदालत ने विकिपीडिया पर यूक्रेन में जारी जंग से जुड़े आर्टिकल लिखने को लेकर भारी जुर्माना लगाया है। इससे पहले भी रूस विकिपीडिया पर तगड़ जुर्माना लगा चुका है।
Google Oneindia News

एक रूसी अदालत ने विकिपीडिया पर यूक्रेन में जारी जंग से जुड़े आर्टिकल लिखने को लेकर भारी जुर्माना लगाया है। विकिपीडिया के मालिक विकिमीडिया फाउंडेशन के मुताबिक अदालत ने यूक्रेन युद्ध से संबंधित लेख लिखने के कारण संस्था पर 2 मिलियन रूबल यानी कि 32,600 अमेरिकी डॉलर का जुर्माना ठोका है। रॉयटर्स के मुताबिक संस्था के प्रमुख स्टानिस्लाव कोज़लोवस्की ने कहा कि रूस ने जिन लेखों को हटाने की मांग की थी, उन्हें नहीं हटाने पर ये जुर्माना लगाया गया है। उन्होंने कहा कि फाउंडेशन इसके खिलाफ अपील करेगा।

wikipedia

दो लेखों के कारण मिली सजा

रूस के कानून के मुताबिक रूसी कम्यूनिकेशन रैग्यूलेटर रोसकोम्नाडज़ोर अगर कोई गलत जानकारी हटाने के लिए कहता है और उसे छापने वाली कंपनी अगर ऐसा नहीं करती तो उसपर 8 मिलियन रूबल या कंपनी के वार्षिक राजस्व का 20 फीसदी तक का जुर्माना लगाया जा सकता है। जिन लेखों के कारण ये जुर्माना लगाया गया है उनका शीर्षक था, "रूस के आक्रमण के दौरान यूक्रेन की नागरिक आबादी का अहिंसक प्रतिरोध" और "यूक्रेन पर 2022 में रूस के आक्रमण का मूल्यांकन"। बता दें कि रूस अपने युद्ध को युद्ध नहीं बल्कि विशेष सैन्य अभियान कहता आया है।

अप्रैल में भी लगा था जुर्माना

इससे पहले 26 अप्रैल को एक रूसी अदालत ने विकिमीडिया फाउंडेशन पर इसी तरह के अपराधों के लिए कुल 5 मिलियन रूबल का जुर्माना लगाया था। विकिपीडिया पर आरोप था कि उसने रूसी सेना की कार्रवाई और यूक्रेन में रूस के स्पेशन ऑपरेशन को लेकर गलत जानकारी दी है। बतादें कि इस बीच यूक्रेन पर रूस का हमला लगातार जारी है। इस बीच रूस ने यूक्रेन पर हमला करने की अपनी रणनीति में बदलाव किया है। रूस ने गंभीर झटके के बाद नागरिक बुनियादी ढांचे को लक्षित करके कीव और यूक्रेन के अन्य इलाकों में अपने हमले जारी रखा है। रूस के हमले से कीव में 80 फीसदी से अधिक घरों में पानी की आपूर्ति पूरी तरह से ठप हो चुकी है। 3.5 लाख घरों की बिजली प्रभावित भी हुई है। इस बढ़ती सर्दी में यह किसी सितम से कम नहीं है। पीने के पानी की भी समस्या भी उत्पन्न हो रही है।

श्रीराम हैं Elon Musk के 'श्रीकष्ण', इस भारतीय के भरोसे नए मालिक कर रहे Twitter में बड़ा बदलावश्रीराम हैं Elon Musk के 'श्रीकष्ण', इस भारतीय के भरोसे नए मालिक कर रहे Twitter में बड़ा बदलाव

Comments
English summary
Russia fines Wikimedia Foundation over Ukraine war entries
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X