• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts
Oneindia App Download

एससीओ समिट में जयशंकर ने उठाया तेल कीमतों का मुद्दा, बोले-तेल की कीमत हमारी कमर तोड़ रही है

Google Oneindia News

नई दिल्ली, 27 सितंबर: अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन और विदेश मंत्री डॉ. एस जयशंकर ने वॉशिंगटन में एक संयुक्त प्रेस कॉन्फ्रेंस की। संयुक्त प्रेस वार्ता के दौरान अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने कहा कि, आज की बैठक और पिछली रात की रात्रिभोज में हमने अपनी रणनीतिक साझेदारी को और मजबूत करने और साझा उद्देश्यों को आगे बढ़ाने के तरीकों के बारे में बात की।

 price of oil is breaking our back. This is our big concern: EAM Dr S Jaishankar

यूक्रेन युद्ध पर एससीओ समिट में रूसी राष्ट्रपति पुतिन से द्विपक्षीय वार्ता के दौरान पीएम मोदी के बयान की सराहना करते हुए अमेरिकी विदेश मंत्री ने कहा "भारत के पीएम मोदी ने सही कहा कि ये युद्ध का वक्त नहीं। पुतिन युद्ध रोक सकते हैं। यूक्रेन ने रोका तो वो ख़त्म हो जाएगा। हम इस बात से सहमत हैं कि इससे ज्यादा अच्छे से नहीं कहा जा सकता।

एंटनी ब्लिंकन ने कहा कि, भारत और अमेरिका के बीच साझेदारी दुनिया में सबसे ज्यादा महत्त्वपूर्ण है। लोगों के सामने आने वाली हर वैश्विक चुनौती का समाधान करना महत्वपूर्ण है। भविष्य को आकार देने की कोशिश करने के लिए अधिक क्षमता, अवसर और जिम्मेदारी की जरूरत है। यह सिर्फ दो देशों के जरिए संभव नहीं होगा। उन्होंने F16 फाइटर प्लेन को लेकर भी सफाई दी। उन्होंने कहा कि यह F16s के लिए एक सतत कार्यक्रम है जो पाक के पास लंबे समय से है। ये कोई नई बात नहीं है।

वहीं विदेश मंत्री डॉ. एस जयशंकर ने कहा कि आज की बैठक में हमने अपने राजनीतिक समन्वय, महत्वपूर्ण क्षेत्रीय मुद्दों और वैश्विक चुनौतियों पर सहयोग पर आकलन का आदान-प्रदान किया और कई मुद्दों पर विस्तार से चर्चा की। इस संबंध में मैं विशेष रूप से यूक्रेन संघर्ष और भारत-प्रशांत स्थिति का उल्लेख करूंगा, जिस पर हमने गंभीरता के साथ चर्चा की। यह विवाद किसी के हित में नहीं है। आगे बढ़ने का सबसे अच्छा तरीका बातचीत है।

एस जयशंकर ने कहा कि मैं अंतरराष्ट्रीय आतंकवाद से निपटने के लिए अमेरिका द्वारा दिए गए मजबूत सहयोग की सराहना करता हूं। विशेष रूप से अमेरिकी प्रतिबंध प्रक्रिया द्वारा जाने-माने और वांछित आतंकवादियों की सूची तैयार करना एक अहम कदम है। तेल की कीमतों को लेकर विदेश मंत्री ने कहा कि, हम तेल की कीमत को लेकर चिंतित हैं। तेल की कीमत हमारी कमर तोड़ रही है। यह हमारे लिए बड़ी चिंता है।

एस. जयशंकर के पांच बयान, जिन्होंने बाइडेन प्रशासन की धज्जियां उड़ा दी, US से संबंध होंगे खराब?एस. जयशंकर के पांच बयान, जिन्होंने बाइडेन प्रशासन की धज्जियां उड़ा दी, US से संबंध होंगे खराब?

जयशंकर ने कहा कि आज मैं अमेरिका को देखता हूं जो पारंपरिक गठबंधनों से परे सोचकर भारत के साथ जुड़ने के लिए बहुत खुला है। क्वाड आज बहुत अच्छा काम कर रहा है। यह बमहतर तरीके से विकसित हो रहा है। हमारे लिए आज अमेरिका के साथ हमारे संबंध संभावनाओं की एक पूरी श्रृंखला खोलते हैं। मैं संबंधों के बारे में आशावादी हूं।

Comments
English summary
price of oil is breaking our back. This is our big concern: EAM Dr S Jaishankar
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X