सीमा पर तनातनी के बीच प्रधानमंत्री मोदी और चीनी राष्ट्रपति जिनपिंग ने मिलाया हाथ, एक-दूसरे को सराहा

Posted By:
Subscribe to Oneindia Hindi

हैम्बर्ग (जर्मनी)। भारत और चीन के बीच पिछले कुछ दिनों से तल्खी का दौर देखा जा रहा था। लगातार चीन भारत पर बयानी हमले कर रहा था। इन सबके बीच जर्मनी में हो रहे जी20 सम्मेलन के दौरान भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग की अनौपचारिक मुलाकात हुई है। इस मुलाकात के दौरान दोनों ने न केवल हाथ मिलाया, साथ ही एक दूसरे की जमकर सराहना भी की है।

जर्मनी में मोदी-जिनपिंग ने मिलाया हाथ, एक-दूसरे को सराहा

ब्रिक्स सम्मेलन में हुई मुलाकात

भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी20 सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिए जर्मनी के हैम्बर्ग शहर पहुंचे हैं। जहां प्रधानमंत्री मोदी का चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग के साथ जब आमना-सामना हुआ तो तल्खी की जगह उन्होंने एक दूसरे की तारीफ की। इस दौरान तस्वीर भी सामने आई है जिसमें दोनों नेता एक दूसरे से हाथ मिलाते नजर आ रहे हैं। इससे पहले ये कहा जा रहा था सिक्किम में सीमा विवाद की वजहों से चीन के राष्ट्रपति और भारतीय प्रधानमंत्री की मुलाकात नहीं होगी। हालांकि इस सबसे अलग ब्रिक्स देशों के नेताओं की मुलाकात के दौरान दोनों नेता आमने-सामने आए। इसी मुलाकात के दौरान दोनों नेता एक-दूसरे से मिले। बताया जा रहा है कि उनके बीच संक्षिप्त मुलाकात में भी कई मुद्दों पर बातचीत हुई। दोनों नेताओं ने अपने-अपने संबोधन में एक-दूसरे की जमकर तारीफ की है।

ब्रिक्स नेताओं के बीच अनौपचारिक मुलाकात के दौरान चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की जमकर तारीफ की। आतंकवाद के मुद्दे पर भारत के रुख को लेकर चीनी राष्ट्रपति ने प्रधानमंत्री मोदी की सराहना की। वहीं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग की सराहना करते हुए ब्रिक्स शिखर सम्मेलन के लिए उन्हें शुभकामनाएं दी हैं। इस दौरान प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि ब्रिक्स के पास मजबूत आवाज है। इससे पहले प्रधानमंत्री मोदी ने जी20 समिट में अपनी बात रखते हुए कहा कि आतंकवाद के खिलाफ जी20 देशों को एक होना होगा। प्रधानमंत्री मोदी ने जी20 समिट में जर्मन चांसलर ऐंगला मार्केल से मुलाकात की।

इसे भी पढ़ें:- भारत-भूटान ही नहीं परेशान, ये है चीन के 'दुश्मनों' की पूरी लिस्ट

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
PM Modi and Chinese President Xi Jinping at the BRICS leaders informal gathering in Hamburg.
Please Wait while comments are loading...