• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts
Oneindia App Download

'राजकुमारी' से कम नहीं है तानाशाह किम जोंग उन की बेटी, 'लाइफस्टाइल' जानकर दंग रह जाएंगे...

दुनिया किम जोंग उन की बेटी के बारे में ज्यादा कुछ नहीं जानती है। हालांकि, उत्तर कोरिया के कुछ विश्लेषकों का कहना है कि किम जोंग की प्यारी बेटी जू ए का जीवन काफी खुशहाल और सुखद है।
Google Oneindia News

उत्तर कोरिया (North Korea) के तानाशाह किम जोंग (Kim Jong Un) उन शनिवार को अपनी लाडली बेटी बेटी जू ए (Ju Ae) के साथ दिखे थे। दोनों पिता-पुत्री को एक दूसरे का हाथ थामे मिसाइल प्रक्षेपण स्थल पर पहली बार सार्वजनिक रूप से देखा गया। इस तस्वीर को देखकर पूरी दुनिया हैरान है। क्योंकि किम जोंग कभी भी अपने परिवार के लोगों की तस्वीर ऐसे ही सार्वजनिक नहीं करते हैं। जब भी उन्होंने ऐसी कोई चीज करने की कोशिश की है, उसके कई मायने भी निकल कर सामने आए हैं।

मिसाइल लॉन्च के दौरान किम की बेटी नजर आईं

मिसाइल लॉन्च के दौरान किम की बेटी नजर आईं

किम जोंग उन पहली बार अपनी बेटी के साथ दिखे हैं। किम जोंग उन अपनी बेटी को सेना के एक बेस पर ले गए थे। यहां से उन्होंने लंबी दूरी का 'मॉन्स्टर' मिसाइल लॉन्च देखा था। इस मिसाइल लॉन्च के दौरान किम की बेटी के साथ उनकी पत्नी भी मौजूद थीं। शनिवार को उत्तर कोरिया ने कहा कि किम जोंग उन ने अपनी पत्नी री सोल जू (Ri Sol Ju) और उनकी लाडली बेटी जू ए (Ju Ae) के साथ देश की सबसे शक्तिशाली अंतरमहाद्वीपीय बैलिस्टिक मिसाइल ह्वासोंग-17 के प्रक्षेपण का अवलोकन किया।

राजकुमारी की तरह जीती है जिंदगी

राजकुमारी की तरह जीती है जिंदगी

दुनिया किम जोंग उन की बेटी के बारे में ज्यादा कुछ नहीं जानती है। हालांकि, उत्तर कोरिया के कुछ विश्लेषकों का कहना है कि किम जोंग की प्यारी बेटी जू ए का जीवन काफी खुशहाल और सुखद है। न्यूयॉर्क पोस्ट के मुताबिक, उनकी बेटी अपने परिवार के साथ पोर्ट सिटी वॉनसन में समुद्र तट के किनारे बने एक विशाल विला में रहती है। यह कांगवेन प्रांत में पड़ता है। किम जोंग उन के परिवार के बारे में लोग ज्यादा नहीं जानते हैं फिर भी लोग बताते हैं कि उत्तर कोरिया के तानाशाह के तीन बच्चे हैं, जिसमें एक लड़का और दो लड़की है। किम के साथ जो बच्ची तस्वीर में दिख रही है वह दूसरे नंबर पर है।

आलिशान विला में रहती है जू ए

आलिशान विला में रहती है जू ए

किम जोंग उन का विला काफी आलिशान बताया जाता है। उनके विला की तुलना पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के फ्लोरिडा स्थित मार-ए-लागो रिसॉर्ट से की गई है। यह पूर्वी उत्तर कोरिया के खूबसूरत जापान सागर तट पर स्थित है। इसमें स्विमिंग पूल, टेनिस कोर्ट, फुटबॉल का मैदान, पानी के झरने और एक स्पोर्ट्स स्टेडियम है।

किम जोंग उन के कई सारी हवेलियां हैं....

किम जोंग उन के कई सारी हवेलियां हैं....

विशेषज्ञों के मुताबिक, वॉनसन के अलावा किम जोंग उन के परिवार के पास 15 हवेलियां और महल हैं। उनकी सारी हवेलियां पूरा उत्तर कोरिया में फैली हुई है। लोग बताते हैं कि, वॉनसन में रहते हुए जब किम जोंग उन का परिवार ऊब जाता है तो सुरंगों और रेलवे के एक विस्तृत भूमिगत नेटवर्क के माध्यम से यात्रा करते हैं, ताकि पास के विदेशी खुफिया उपग्रहों की नजरों से बच सके।

किम जोंग उन अपने बच्चों का रखते हैं खास ख्याल

किम जोंग उन अपने बच्चों का रखते हैं खास ख्याल

न्यूयॉर्क पोस्ट ने स्टिन्सन सेंटर के एक अनिवासी साथी और उत्तर कोरिया के विशेषज्ञ माइकल मैडेन के हवाले से बताया कि किम जोंग की इस 9 साल की बच्ची को माता-पिता का भरपूर ध्यान, प्यार दुलार मिलता है। उनकी बेटी शानदार जिंदगी जीती है। रिपोर्ट के मुताबिक किम जोंग उन के बच्चों की देखभाल के लिए अनेकों नौकरानियां और देखभाल करने वाले लोग हैं। हालांकि, बच्चे अधिकतर अपने माता-पिता के साथ ही घुमते हैं। वैसे किम जोंग उन बड़े सख्त हैं लेकिन अपने परिवार का पूरा ख्याल रखते हैं। माइकल मैडेन ने कहा कि जब आप एक तानाशाह होते हैं तो यह आप पर निर्भर करता है कि आप अपना समय कैसे व्यतीत करते हैं।

मॉन्स्टर मिसाइल टेस्ट देखा....

मॉन्स्टर मिसाइल टेस्ट देखा....

19 नवंबर को तानाशाह की बेटी जू ए ने अपने माता-पिता और सरकारी अधिकारियों के साथ प्योंगयांग अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर एक नई अंतरमहाद्वीपीय बैलिस्टिक मिसाइल का प्रक्षेपण देखा। सरकारी कोरियन सेंट्रल न्यूज एजेंसी (केसीएनए) ने उन तस्वीरों को जारी किया है, जिनमें किम अपनी बेटी के हाथों में हाथ डाले नजर आ रहे थे।

क्या किम की बेटी पिता की गद्दी को संभालेगी?

क्या किम की बेटी पिता की गद्दी को संभालेगी?

किम जोंग उन ने अपनी बेटी को दुनिया के सामने लाकर दुनिया को सोचने पर मजबूर कर दिया है। क्या आने वाले समय में उत्तर कोरिया के शासन की बागडोर इसी लड़की के हाथों में सौंप दिया जाएगा। वैसे किम जोंग उन के खराब स्वास्थ्य की खबरें भी आती रहती हैं। ऐसे में माना जा रहा है कि उत्तर कोरिया के तानाशाह अभी से अपना उत्तराधिकारी तैयार कर रहे हैं।

ये भी पढ़ें: दक्षिण कोरिया पर बरसीं किम जोंग उन की बहन, बताया अमेरिकी टुकड़ों पर पलने वाला 'डॉगी', US को दी चेतावनीये भी पढ़ें: दक्षिण कोरिया पर बरसीं किम जोंग उन की बहन, बताया अमेरिकी टुकड़ों पर पलने वाला 'डॉगी', US को दी चेतावनी

Comments
English summary
North Korean leader Kim Jong Un's daughter made her first public appearance last week, accompanying her father to oversee the launch of "a new type" of an Intercontinental ballistic missile (ICBM) on Friday.And while much is not known about her, some North Korean analysts say that she has quite a pleasant life!
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X