• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

यकीनन 99 फीसदी मर चुका है उत्तर कोरियाई तानाशाह किम जोंग उन, क्या बहन बनेगी वारिस?

|
Google Oneindia News

नई दिल्ली। हाल ही में दक्षिण कोरिया में लॉ मेकर बने उत्तर कोरिया के दलबदलू जी सियोंग-हो का कहना है कि तानाशाह किम जोंग उन की 99 फीसदी मौत हो चुकी है। वहीं,जी सियोंग-हो का मानना ​​है कि प्योंगयांग इस सप्ताहांत यह घोषणा कर सकता है कि तानाशाह की मृत्यु हो गई है और किम की बहन किम यो-जोंग को उनका उनकी उत्तराधिकारी चुना गया है।

kim

उत्तर कोरियाई तानाशाह की मौत की अपुष्टि खबरों के बीच दावा किया गया है कि तानाशाह एक ब्रेन डेड अवस्था में है। लॉ मेकर जी सियोंग-हो ने बताया कि उन्हें सूचित किया गया कि पिछले सप्ताह के अंत में हृदय की सर्जरी के बाद उनकी मौत हो गई थी। उन्होंने कहा कि उत्तर कोरिया ने अपने नेता के निधन की पुष्टि और शोक की अवधि की घोषणा नहीं की, क्योंकि यह "एक जटिल उत्तराधिकार के साथ जूझ रहा है।

kim

Covid19: भारत में 2.01 करोड़ पीपीई किट की डिमांड, 2.22 करोड़ किट मंगवाने के आदेशCovid19: भारत में 2.01 करोड़ पीपीई किट की डिमांड, 2.22 करोड़ किट मंगवाने के आदेश

गौरतलब है गत 11 अप्रैल के बाद से किम को सार्वजनिक रूप से नहीं देखा गया है। उन्हें लगभग तीन सप्ताह पहले तब देखा गया था जब वह पोलित ब्यूरो की बैठक की देखरेख कर रहे थे। यह दावा किया गया था कि उन्होंने अगले ही दिन दिल की सर्जरी करवाई थी।

kim

एक उपग्रह चित्र दिखाता है कि एक सप्ताह से अधिक समय के लिए वॉनसन के तटीय रिसॉर्ट में एक ट्रेन "लीडरशिप स्टेशन" पर खड़ी हैं। यह सुझाव देते हुए कि किम अपने लक्जरी परिसर में हो सकता है, लेकिन उत्तर कोरिया पर नजर रखने वालों ने चेतावनी दी है कि यह एक घुमाने वाली रणनीति भी हो सकती है।

Covid19: दांंव पर है दुनिया भर में 160 करोड़ लोगों की नौकरी: संयुक्त राष्ट्र श्रम निकायCovid19: दांंव पर है दुनिया भर में 160 करोड़ लोगों की नौकरी: संयुक्त राष्ट्र श्रम निकाय

यह भी सुझाव दिया गया है कि उनके करीबी लोगों द्वारा किलर बग को पकड़े जाने के बाद किम ने कोरोनोवायरस से बचने के लिए प्योंगयांग छोड़ दिया हों और अभी भी वह "जीवित और अच्छी तरह" से हों, लेकिन ऐसे संकेत मिले हैं कि किम नेतृत्व के फैसले नहीं कर रहे हैं और उत्तर कोरिया ने अफवाहों के तेजी से फैलने को रोकने की कोशिश की है कि उनकी मृत्यु हो गई है या वे खराब स्वास्थ्य में हैं।

kim

गत 15 अप्रैल को दक्षिण कोरिया के चुनावों में आनुपातिक प्रतिनिधित्व वाली सीट जीतने वाले जी ने योनहाप समाचार एजेंसी को बताया, "मैं हैरान हूं कि कार्डियोवस्कुलर सर्जरी के बाद वह कितनी देर तक टिक सकता था। मुझे सूचित किया गया है कि किम पिछले सप्ताहांत ही मर गया।

kim

लंदन में बच्चों में फैल रही रहस्यमयी बीमारी से डाक्टरों के उड़े होश, Covid19 से जुड़े हो सकते हैं तारलंदन में बच्चों में फैल रही रहस्यमयी बीमारी से डाक्टरों के उड़े होश, Covid19 से जुड़े हो सकते हैं तार

उन्होंने आगे कहा कि "यह 100 फीसदी निश्चित नहीं है, लेकिन मैं कह सकता हूं कि इसकी संभावना 99 फीसदी है कि वह मर चुका है। यह माना जाता है कि उत्तर कोरिया अभी एक जटिल उत्तराधिकार के मुद्दे के साथ जूझ रहा है।

kim

जी ने कहा कि इस सप्ताह के अंत में किम की मौत की घोषणा हो सकती है और किम की बहन को एक सफल उत्तराधिकार मिलने की संभावना है। हालांकि उन्होंने अपनी जानकारी के स्रोत का खुलासा नहीं किया, क्योंकि उत्तर कोरिया की गोपनीयता और अलगाव के कारण किम या उत्तर कोरिया की गतिविधियों के बारे में दावा करना लगभग असंभव है।

घटिया चीनी रैपिड टेस्ट किट पर उठे सवाल तो घुटनों पर आया चीन, अब भारत से किया यह आग्रह!घटिया चीनी रैपिड टेस्ट किट पर उठे सवाल तो घुटनों पर आया चीन, अब भारत से किया यह आग्रह!

प्योंगयांग के केवल दो पिछले नेताओं की मौत की घोषणा की गई

प्योंगयांग के केवल दो पिछले नेताओं की मौत की घोषणा की गई

प्योंगयांग के केवल दो पिछले नेताओं की मौत की घोषणा राज्य मीडिया द्वारा शोक की अवधि को शुरू करने के दो दिन बाद घोषित किए गए थे। इनमें देश के संस्थापक यानी किम के दादा किम इल-सुंग और किम के पिता किम जोंग-इल प्रमुख हैं।

उत्तर कोरिया में किसी भी

उत्तर कोरिया में किसी भी "असामान्य" संकेतों का पता नहीं लगा है: द.कोरिया

दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति ने जोर देकर कहा है कि उसने किम के स्वास्थ्य और राज्य के मीडिया रिपोर्टों से उनकी अनुपस्थिति के बारे में अटकलों के बीच उत्तर कोरिया में किसी भी "असामान्य" संकेतों का पता नहीं लगाया है।ताइवान के खुफिया प्रमुख चियू कुओ-चेंग ने ताइपे में लॉ मेकर्स को बताया कि किम "बीमार" हैं और उत्तर कोरिया ने सत्ता की निर्वात की स्थिति में आकस्मिक योजना बनाई है।

अमेरिका ने किम पर कोई नजर नहीं डाली हैः अमेरिकी विदेश मंत्री

अमेरिका ने किम पर कोई नजर नहीं डाली हैः अमेरिकी विदेश मंत्री

अमेरिका के विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ ने कहा कि अमेरिका ने किम पर कोई नजर नहीं डाली है और उनके स्वास्थ्य के बारे में रिपोर्ट देख रहा है, क्योंकि कोरोनोवायरस के प्रकोप के बीच देश में अकाल का वास्तविक खतरा था।

किम खुद से खड़े नहीं हो सकते हैं या ठीक से चल नहीं सकते हैंः पूर्व राजनयिक

किम खुद से खड़े नहीं हो सकते हैं या ठीक से चल नहीं सकते हैंः पूर्व राजनयिक

उत्तर कोरिया के पूर्व राजनयिक किम योंग-हो ने सुझाव दिया था कि किम को स्वास्थ्य समस्याएं हैं। सीएनएन से उन्होंने कहा कि उन्हें पूरा यकीन नहीं है कि क्या वास्तव में उनकी कुछ सर्जरी हुई है या जो भी हो, लेकिन एक बात स्पष्ट है कि वह खुद से खड़े नहीं हो सकते हैं या ठीक से चल नहीं सकते हैं।

उत्तर कोरिया समुद्र में एक मिसाइल के परीक्षण करने की तैयारी कर रहा है

उत्तर कोरिया समुद्र में एक मिसाइल के परीक्षण करने की तैयारी कर रहा है

ऐसी भी अटकलें हैं कि उत्तर कोरिया समुद्र में एक और मिसाइल का परीक्षण करने की तैयारी कर रहा है। उत्तर कोरिया के प्रचार नेटवर्क ने भी किम के स्वास्थ्य या हफ्तों से जनता के बीच से अनुपस्थित के बारे में कुछ भी उल्लेख नहीं किया है और वे लगातार रिपोर्ट रखते हैं कि वह निर्णय ले रहे हैं और विश्व नेताओं को संदेश भेज रहे हैं।

यदि किम मृत हैं या असमर्थ हैं, तो उसकी बहन किम यो-जोंग होगी वारिस

यदि किम मृत हैं या असमर्थ हैं, तो उसकी बहन किम यो-जोंग होगी वारिस

यदि वर्तमान नेता मृत हैं या असमर्थ हैं, तो किम की 32 वर्षीय बहन किम यो-जोंग, जो किम की सबसे करीबी विश्वासपात्र हैं, उनके चाचा 65 वर्षीय किम प्योंग-इल, और उनके पहले सैन्य प्रमुख चोय रयोंग का नाम संभावित उत्तराधिकारियों के रूप में लिया गया है।

किम की बहन को उत्तराधिकारी की दौड़ से बाहर कर दिया जाएगा?

किम की बहन को उत्तराधिकारी की दौड़ से बाहर कर दिया जाएगा?

दक्षिण कोरिया की नेशनल असेंबली रिसर्च सर्विसेज एक विधायी थिंक टैंक ने कहा है कि हाल में किम की बहन प्योंगयांग में बढ़े हुए दबाव को कम कर रही है। थिंक टैंक की रिपोर्ट में कहा गया है कि इससे आधिकारिक उत्तराधिकारी के रूप में किम की बहन की स्थिति और भूमिका के विस्तार की संभावना का पता चलता है। हालांकि कुछ पर्यवेक्षकों का मानना ​​है कि उसे उत्तर कोरिया के अभिजात वर्ग द्वारा अस्वीकार कर दिया जाएगा और उसे उत्तराधिकारी की दौड़ से बाहर कर दिया जाएगा, क्योंकि वह एक महिला है।

किम के तीनों बच्चे अभी छोटे हैं और देश संभालने की स्थिति में नहीं हैं

किम के तीनों बच्चे अभी छोटे हैं और देश संभालने की स्थिति में नहीं हैं

36 वर्ष की आयु के माने जाने वाले किम जोंग-उन पिता के स्वास्थ्य खराब होने के बाद देश के अगले नेता के रूप में तैयार हो गए थे। कहा जाता है कि उनके तीन बच्चे हैं, लेकिन वे सभी बहुत छोटे हैं और देश को संभालने की स्थिति में नहीं हैं।

उत्तर कोरिया के बाहर कोई नहीं जानता कि किम मर चुका है या जीवित है?

उत्तर कोरिया के बाहर कोई नहीं जानता कि किम मर चुका है या जीवित है?

किम के स्वास्थ्य और सार्वजनिक जीवन में अनुपस्थिति के कारण उनके बारे में इतने बेतहाशा अलग-अलग दावों के साथ केवल एक चीज जो निश्चित है वह यह है कि उत्तर कोरिया के बाहर कोई भी वास्तव में नहीं जानता है कि वह मर चुका है या जीवित है। विशेषज्ञों ने कहा है कि किम के करीबी मुट्ठी भर लोगों को ही सच्चाई पता होगी।

दादा की बरसी नहीं मनाने से किम के स्वास्थ्य को लेकर शुरू हुईं अटकलें

दादा की बरसी नहीं मनाने से किम के स्वास्थ्य को लेकर शुरू हुईं अटकलें

कहा जाता है कि गत 15 अप्रैल को दिंवगत दादा का वार्षिक जन्मदिन समारोह मनाने में चूकने के बाद किम के स्वास्थ्य के बारे में ऐसी अटकलें लगाई गईं। इसके बाद सियोल स्थित वेबसाइट डेली एनके की एक रिपोर्ट में दावा किया गया था कि किम की 12 अप्रैल को दिल की सर्जरी हुई थी।

ऑपरेशन के बाद किम की हालत स्थिर मानी गई और वो ठीक हो रहे थे

ऑपरेशन के बाद किम की हालत स्थिर मानी गई और वो ठीक हो रहे थे

उत्तर कोरिया के एक सूत्र ने वेबसाइट को बताया कि ऑपरेशन के बाद किम की हालत स्थिर मानी गई और वह एक विला में ठीक हो रहे थे और डॉक्टरों ने उनकी निगरानी करना जारी रखा था। उस रिपोर्ट के बाद से इसके अपुष्ट दावे किए गए कि किम मर चुका है, एक ब्रेन डेड अवस्था में है या जीवित और अच्छी तरह से है।

दक्षिण कोरिया ने उन रिपोर्टों के प्रति आगाह किया है कि किम मर चुका है

दक्षिण कोरिया ने उन रिपोर्टों के प्रति आगाह किया है कि किम मर चुका है

दक्षिण कोरिया ने उन रिपोर्टों के प्रति आगाह किया है कि किम मर चुका है या बीमार है और रक्षा मंत्री जियोंग कोयोंग-डो ने बुधवार को कहा कि किम सार्वजनिक दृष्टिकोण से एक विस्तारित अनुपस्थिति ले रहा है, कोई नई बात नहीं है।

अटकलें हैं कि किम ने वॉनसन में समुद्र तटीय परिसर की यात्रा की है

अटकलें हैं कि किम ने वॉनसन में समुद्र तटीय परिसर की यात्रा की है

ऐसी अटकलें हैं कि किम ने वॉनसन में अपने समुद्र तटीय परिसर की यात्रा की है, जिसके बारे में माना जाता है कि वॉशिंगटन बेस्ड उत्तर कोरिया निगरानी परियोजना 38 नॉर्थ द्वारा प्रकाशित उपग्रह चित्रों में उसकी ट्रेन को एक स्टेशन पर देखा गया था।

38 नॉर्थ ने बताया कि ट्रेन को पहली बार 21 अप्रैल को देखा गया था

38 नॉर्थ ने बताया कि ट्रेन को पहली बार 21 अप्रैल को देखा गया था

38 नॉर्थ ने बताया कि ट्रेन को पहली बार 21 अप्रैल को देखा गया था और उसका हाल रविवार की तरह ही था। हालांकि या तो इंजन कार को छोड़कर चला गया या मंडप के नीचे ले जाया गया। यह दावा किया गया है कि उन्होंने देश में कोरोनोवायरस के प्रकोप के कारण प्योंगयांग को छोड़ दिया।

किम के पास एक प्रिंसेज 95 लक्जरी याट है, जिसकी कीमत 7 मिलियन डॉलर है

किम के पास एक प्रिंसेज 95 लक्जरी याट है, जिसकी कीमत 7 मिलियन डॉलर है

एनके प्रो द्वारा प्रकाशित नई उपग्रह छवियां लक्जरी नौकाओं के हाल के मूवमेंट को दिखाती हैं जो अक्सर किम द्वारा वॉनसन के तट पर उपयोग की जाती हैं। यह वह जगह है जहां तानाशाह एक प्रिंसेज 95 लक्जरी नौका रखता है, जिसकी कीमत तब 7 मिलियन डॉलर बताई गई थी।

English summary
If the current leader is dead or unable, Kim's 32-year-old sister Kim Yo-jong, who is Kim's closest confidant, his uncle 65-year-old Kim Pyong-il, and his first military chief, Choy Ryong, are named as potential successors. Is taken in South Korea's National Assembly Research Services, a legislative think tank, said that recently Kim's sister was easing the increased pressure in Pyongyang. The think tank's report says this suggests the possibility of expanding Kim's sister's position and role as the official successor.
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X