• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

उत्तर कोरिया के सनकी तानाशाह किम जोंग उन की आंखों से छलके आंसू, इस कारण माफी मांगी

|

नई दिल्ली- उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन ऐसे तानाशाह हैं, जो अपनी सनक के लिए ही ज्यादा जाने जाते हैं। उनसे जुड़ा हर किस्सा सैकड़ों रहस्यों से जुड़ा होता है। वह विरोधियों के साथ क्रूरता के लिए भी कुख्यात रहे हैं। लेकिन, शायद ऐसा पहली बार देखा गया है कि वह सार्वजनिक रूप से उत्तर कोरियाई जनता के सामने रो पड़े हैं। उनकी आंखों से आंसू छलक पड़े और आंसू पोंछते हुए उनकी तस्वीरें कैमरे में कैद हो चुकी हैं। किम जोंग उन जैसी शख्सियत को जानने वालों के लिए यह बहुत ही नायाब चीज है। दरअसल, वह कोविड-19 महामारी के दौरान उत्तर कोरिया की जनता के साथ जरूरत के मुताबिक नहीं खड़े रह पाने की वजह से माफी मांगी है। इस दौरान वे इतने भावुक हो गए कि अपने आंसू पर काबू नहीं पा सके।

North Koreas freak dictator Kim Jong Uns tears tear from his eyes, apologizing for this reason

अंग्रेजी अखबार दि गार्डियन की रिपोर्ट के मुताबिक उत्तर कोरियाई नेता किम जोंग उन ने महामारी के वक्त अपनी जनता का साथ देने में नाकाम रहने के लिए माफी मांगी है। वह उत्तर कोरिया की सत्ताधारी पार्टी के 75वें स्थापना दिवस पर लोगों को संबोधित करने आए थे। इस दौरान उन्होंने बड़े ही भावुक होकर यह कबूल किया कि उत्तर कोरिया के लोगों ने उनपर जो भरोसा दिखाया है, उसके हिसाब से वह उनका साथ नहीं दे पाए। इसके लिए उन्होंने जनता से माफी मांगी है। यह कहते हुए वो इतने भावुक हो गए कि अपना चश्मा उतारकर आंसू पोंछते देखे गए।

अपने पूर्वजों की विरासत का जिक्र करते हुए उन्होंने उनके महान कार्यों का हवाला दिया और कहा कि, 'हालांकि, मुझे इस देश का नेतृत्व करने की महत्वपूर्ण जिम्मेदारी सौंपी गई है, महान कॉमरेड किम इल-सुंग और किम जोंग-इल के दिखाए रास्ते पर चलने के लिए मुझपर विश्वास जताने के लिए सभी लोगों का धन्यवाद, लेकिन मेरी ईमानदार कोशिशें हमारे लोगों को उनके जीवन में आने वाली परेशानियों से छुटकारा दिलाने के लिए पर्याप्त नहीं रह पाईं।' अपने इस भावुक भाषण में उन्होंने कोरोना वायरस महामारी की वजह से दुनिया के सामने आई चुनौतियों और लोगों को हो रही परेशानियों का भी जिक्र किया और साथ ही दक्षिण कोरिया के साथ संबंध सुधारने की इच्छा भी जताई। उन्होंने अमेरिका की सीधी आलोचना करने से भी परहेज किया।

शनिवार को ही उत्तर कोरिया ने एक बड़े मिलिट्री परेड में अपनी नई मिसाइल का प्रदर्शन किया था, जो कि उसके किसी भी अंतरमहाद्वीपीय बैलिस्टिक मिसाइलों से ज्यादा बड़ा था। उत्तर कोरिया की इस कार्रवाई पर रविवार को ही दक्षिण कोरिया ने चिंता जाहिर करते हुए उसे निरस्त्रीकरण के वादे याद दिलाए थे। दक्षिण कोरिया ने किम जोंग की सरकार से बातचीत की फिर से शुरुआत करने के लिए भी कहा था।

इससे पहले पिछले ही महीने किम जोंग उन ने अपने सैनिकों की ओर से दक्षिण कोरिया नागरिक की हत्या के लिए माफी मांगी थी। दक्षिण कोरिया के मुताबिक उसके एक नागरिक को उत्तर कोरिया के सैनिकों ने संदिग्थ डिफेक्टर मानकर गोली मार दी थी। वह व्यक्ति दक्षिण कोरिया के फिशरीज डिपार्टमेंट का कर्मचारी था, जिससे घंटों पूछताछ के बाद उसकी गोली मारकर हत्या कर दी गई थी और कोरोना वायरस से बचाव के नाम पर उसके शव को भी जला दिया था। इस घटना की वजह से पहले से ही दोनों देशों में जारी तनाव और बढ़ गया था।

इसे भी पढ़ें- पीछे हटने के मूड में नहीं है चीन, युद्ध के लिए अब LAC पर अपना रहा यह रणनीति

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
North Korea's freak dictator Kim Jong Un's tears tear from his eyes, apologizing for this reason
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X