• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts
Oneindia App Download

बिल गेट्स ने शेयर किया 48 साल पुरान जॉब रिज्यूमे, जानें नौकरी पाने के लिए क्या लिखा था ?

|
Google Oneindia News

नई दिल्ली, 02 जुलाई: करियर की दिशा में पहला कदम रखने के लिए रिज्यूम सबसे जरूरी होता है। रिज्यूम ऐसा होना चाहिए जो आपकी योग्यता, अनुभव और हुनर को कम से कम शब्दों में पेश कर सकें। करीब एक दशक तक दुनिया से सबसे अमीर शख्स रहे अरबपति और माइक्रोसॉफ्ट के सह-संस्थापक बिल गेट्स में हाल ही मे अपना 48 साल पुराना जॉब रिज्यूमे शेयर किया है। आईए हम आपको बताते हैं कि बिल गेट्स ने इस रिज्यूमे में नौकरी पानी के लिए क्या क्या लिखा था?

बिल गेट्स ने शेयर किया अपना 48 साल पुरानी सीवी

बिल गेट्स ने शेयर किया अपना 48 साल पुरानी सीवी

अपना 48 साल पुराना रिज्यूमे शेयर करते हुए बिल गेट्स ने लिंक्डइन पर लिखा है कि आप या तो हाल ही ग्रेजुएट हुए हों या फिर कॉलेज ड्रॉपआउट हों, लेकिन आपका रेज्यूमे मेरे 48 साल पुराने रिज्यूमे से निश्चत तौर पर बेहतर होगा। यह रिज्यूमे तब का है जब बिल गेट्स हार्वर्ड विश्वविद्यालय में फर्स्ट ईयर के स्टूडेंट थे। साल 1974 के रिज्यूम में उनका नाम विलियम एच. गेट्स लिखा है। बिल गेट्स ने अपने रिज्यूम में अपने काम के अनुभव को मेंशन किया है।

इतनी सैलरी की रखी थी मांग

इतनी सैलरी की रखी थी मांग

बिल गेट्स ने अपना रिज्यूमे सिस्टम एनालिस्ट या सिस्टम प्रोग्राम के लिए तैयार किया था। इस रिज्यूमे में बिल ने कम से कम सैलरी 12 हजार डॉलर की मांग की है, साथ ही उन्होंने लोकशन को ओपन रखा है। इसके अलावा बिल गेट्स ने अपना रिलेशनशिप स्टेटस नो डिपेंडेंट रखा है। बिल गेट्स ने अपने रिज्यूमे में मेंशन किया है कि उन्होंने ऑपरेटिंग सिस्टम स्ट्रक्चर, डेटाबेस मैनेजमेंट, कंपाइलर कंस्ट्रक्शन और कंप्यूटर ग्राफिक्स जैसे कोर्स किए हैं।

बिल गेट्स की एजुकेशन देख उड़ जाएंगे होश

बिल गेट्स की एजुकेशन देख उड़ जाएंगे होश

बिल ने अपने रिज्यूमे में लिखा है कि उन्हें FORTRAN, COBOL, ALGOL, BASIC, आदि जैसी सभी प्रमुख प्रोग्रामिंग लैंग्वेजेस का अनुभव है। उन्होंने 1973 में टीआरडब्ल्यू सिस्टम्स ग्रुप के साथ सिस्टम प्रोग्रामर के रूप में अपने अनुभव का उल्लेख किया है। बिल गेट्स ने 1972 में लेकसाइड स्कूल, सिएटल में कॉन्ट्रैक्ट पर को-लीडर और को-पार्टनर के तौर पर अपने कार्यकाल का भी जिक्र किया है।

एक्ट्रेस कुब्रा का खुलासा-नशे में दोस्त के साथ सेक्स कर हो गई थी प्रेग्नेंट, कराना पड़ा था अबॉर्शनएक्ट्रेस कुब्रा का खुलासा-नशे में दोस्त के साथ सेक्स कर हो गई थी प्रेग्नेंट, कराना पड़ा था अबॉर्शन

 योग्यताएं देखकर यूजर्स का सिर घूमा

योग्यताएं देखकर यूजर्स का सिर घूमा

बिल ने रिज्यूमे में बताया कि उन्होंने ट्रैफिक इंजीनियर्स द्वारा ट्रैफिक फ्लो का आकलन करने के लिए एक सिस्टम डिजाइन किया व उसे तैयार किया है। इसके अलावा एक प्रोटोटाइप का इस्तेमाल कर इस सेटअप को पूरी तरह टेस्ट भी किया गया है और वह मई 1974 में लोगों के सामने इसका प्रदर्शन करेंगे। बिल गेट्स के रिज्यूम पोस्ट करने के बाद उस पर हजारों यूजर्स ने अपने कमेंट्स दिए हैं। बिल गेट्स की 48 साल पहले की इतनी योग्यताएं देखकर यूजर्स का सिर घूम रहा है।

बिल गेट्स दुनिया के टॉप-5 अमीरों की सूची में शामिल हैं

बिल गेट्स दुनिया के टॉप-5 अमीरों की सूची में शामिल हैं

बिल गेट्स और पॉल एलन ने 1975 में माइक्रोसॉफ्ट की शुरुआत की थी। आज बिल गेट्स दुनिया के टॉप-5 अमीरों की सूची में शामिल हैं। लंबे समय तक वो दुनिया के सबसे अमीर शख्स रहे हैं। उनकी नेटवर्थ करीब 124.9 अरब डॉलर के आसपास है। बिल गेट्स ने कंपनी के सीईओ पद से साल 2000 में इस्तीफा दे दिया थ। माइक्रोसॉफ्ट में साल 2008 में गेट्स ने अपने काम को छोड़ दिया था,लेकिन, वो बोर्ड मेंबर मार्च 2020 तक बन रहे थे। फिलहाल में मानवीय कार्यों पर फोकस कर रहे हैं।

Comments
English summary
Microsoft co founder Bill Gates shared his 48 year old job resume on LinkedIn goes viral
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X