• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

फोटोग्राफर के फोटो खींचने से हुआ नॉर्थ कोरिया के लीडर किम जोंग उन का अपमान, गई नौकरी

|

प्‍योंगयांग। नॉर्थ कोरिया के सुप्रीम लीडर किम जोंग उन एक बार फिर अपने बर्ताव की वजह से खबरों में हैं। किम जोंग ने अपने पर्सनल फोटोग्राफर को निकाल दिया है। किम ने यह कदम इसलिए उठाया क्‍योंकि जिस समय यह फोटोग्राफर उनकी फोटो खींच रहा था, उस समय भीड़ उन्‍हें ठीक से देख नहीं पा रही थी। इस आरोप के चलते ही किम के पर्सनल फोटोग्राफर की विदाई हो गई है। इस फोटोग्राफर का नाम क्‍या है यह अभी पता नहीं चल सका है लेकिन इसकी पहचान सिर्फ इसके सरनेम री से हुई है। री पर आरोप है कि उन्‍होंने किम के 'सर्वोच्‍च सम्‍मान' को नुकसान पहुंचाया है।

kim-jong-un.jpg

किम के सर्वोच्‍च सम्‍मान का अपमान

एनके डेली ने सूत्रों के हवाले से लिखा है, 'री कैमरा एंगल को एडजस्‍ट करने में इतना व्‍यस्‍त थे कि उनके कैमरा फ्लैश ने उनके प्‍यारे और सम्‍मानित सुप्रीम लीडर के गले को कवर कर लिया था।' इन हालातों से वाकिफ एक और सूत्र की ओर से साउथ कोरिया के ऑनलाइन न्‍यूजपेपर को बताया गया है इस गलती को ' पार्टी के सुप्रीम लीडर के सर्वोच्‍च सम्‍मान को नुकसान पहुंचाने के तौर पर किए गए एक पार्टी विरोधी कृत्‍य' के तौर पर माना गया है।' फोटोग्राफर पर दो और नियमों को तोड़ने का आरोप लगा है जिसमें एक है दो मीटर के अंदर फोटोग्राफ पर लगे बैन को तोड़ना और दूसरा किम के एकदम सामने से फोटोग्राफ और उनके वीडियो न ललेने वाला नियम। इस वजह से ही 47 वर्षीय इस फोटोग्राफर को उनकी नौकरी से निकाल दिया गया है। पार्टी मानती है कि वह एक दोयम दर्जे के नागरिक हैं।

एक माह पहले खींच रहे थे ट्रंप और किम की फोटो

यह वही फोटोग्राफर है जो एक माह पहले तक वियतनाम के हनोई में किम और अमेरिकी राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप के बीच हुई मुलाकात की फोटोग्राफ के लिए मौजूद था। जिस घटना के बाद फोटोग्राफर को सस्‍पेंड किया है वह उस समय हुई जब किम 10 मार्च को नॉर्थ कोरिया में हुए चुनावों के दौरान सार्वजनिक तौर पर लोगों से मुलाकात कर रहे थे। बताया जा रहा है कि किम उस यमय वोट डालने आए थे। वह कुछ देर के लिए भीड़ का अभिवादन करने के लिए रुके। इसी दौरान री उनके सामने आ गए और फोटोग्राफ लेने लगे। उनके पीछे एक और कैमरा था जिसने इस पल को कैद कर लिया और यहीं से री का दुर्भाग्य शुरू हो गया। इस फुटेज को बाद में सरकारी टीवी पर भी टेलीकॉस्‍ट किया गया। सूत्र की मानें तो री को तुरंत ही निकाल दिया गया था।

यह भी पढ़ें-अपनी ही बुलेट प्रूफ ट्रेन से चार हजार किमी चलकर ट्रंप से मिलने पहुंचे किंम जोंग उन

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
North Korean leader Kim Jong-un has fired his personal photographer for obstructing crowd's view of him with his camera.
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X