• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

करतापुर कॉरिडोर के काम पर नहीं होगा भारत से रिश्तों का असर: पाक विदेश मंत्रालय

|

नई दिल्ली। पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय की ओर से कहा गया है कि करतारपुर कॉरिडोर का काम पुरानी स्पीड से ही चलता रहेगा, कॉरिडोर के काम पर भारत से रिश्तों में आए तनाव का असर नहीं होगा। भारत की ओर से जम्मू कश्मीर का पूर्ण राज्य का दर्जा खत्म किए जाने और इसके विरोध में पाक की ओर से भारतीय उच्चायुक्त को निष्कासित किए जाने और कारोबारी रिश्ते सस्पेंड किए जाने के बाद पाक विदेश मंत्रालय का ये बयान आया है।

Kartarpur Sahib Corridor work will be continue Pakistan Foreign monistry

पाकिस्तान की ओर से भारत के साथ कूटनीतिक संबंधों को लेकर किए फैसलों के बाद पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने बुधवार को करतारपुर कॉरिडोर के काम को लेकर चिंता जाहिर की थी। सिंह ने कहा था कि उम्मीद करता हूं इस घटनाक्रम से करतारपुर गलियारा प्रभावित नहीं होगा और पाकिस्तान इसके काम को रोककर सिखों की भावना को ठेस नहीं पहुंचाएगा। अब पाक विदेश मंत्रालय ने साफ किया है कि करतारपुर गलियारे का काम जैसे चल रहा है, वैसे ही चलता रहेगा।

बीते हफ्ते ही पाकिस्तान की मीडिया में जानकारी दी गई थी कि करतारपुर गलियारे पर काम तेजी से हो रहा है और 'जीरो लाइन' से गुरद्वारा साहिब तक का करीब 90 फीसदी काम पूरा हो गया है। इस साल नवंबर में गुरु नानक की 550वीं जयंती के मौके पर इसका उद्घाटन किये जाने की योजना है। ये गलियारा पाकिस्तान के करतारपुर स्थित दरबार साहिब को गुरदासपुर जिले में डेरा बाबा नानक गुरुद्वारे से जोड़ेगा। इससे भारतीय सिख श्रद्धालुओं को वीजा मुक्त आवागमन की सुविधा मिलेगी। इन श्रद्धालुओं को करतारपुर साहिब जाने के लिए केवल एक 'परमिट प्राप्त करना होगा।

करतारपुर साहिब पाकिस्तान-भारत सीमा से चार किलोमीटर दूर नरोवाल में एक छोटा सा नगर है जहां गुरु नानक ने अपने जीवन के अंतिम 18 वर्ष बिताये थे। पाकिस्तान भारतीय सीमा से करतारपुर में गुरुद्वारा दरबार साहिब तक गलियारे का निर्माण करेगा जबकि गुरदासपुर में डेरा बाबा नानक से सीमा तक गलियारे के दूसरे भाग का निर्माण भारत करेगा।

<strong>गुलाब नबी आजाद को श्रीनगर एयरपोर्ट पर रोके जाने के बाद भेजा गया दिल्ली वापस</strong>गुलाब नबी आजाद को श्रीनगर एयरपोर्ट पर रोके जाने के बाद भेजा गया दिल्ली वापस

English summary
Kartarpur Sahib Corridor work will be continue Pakistan Foreign ministry
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X