• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

Joe Biden oath ceremony: कौन हैं विनय रेड्डी, जो बने हैं अमेरिकी राष्ट्रपति के पहले भारतवंशी स्पीच राइटर

|

Joe Biden oath ceremony:अमेरिका के नए राष्ट्रपति के तौर पर शपथ लेने के बाद जो बाइडेन अपना पहला प्रेसिडेंशियल स्पीच देंगे, उसे भारतीय मूल के स्पीच राइटर विनय रेड्डी (Indian-Origin speech writer Vinay Reddy)ने तैयार किया है। वह ऐसे पहले भारतवंशी हैं, जिन्होंने अमेरिका के 46वें राष्ट्रपति के भाषण के लिए स्पीच लिखी है। विनय रेड्डी का परिवार मूलरूप तेलंगाना का रहने वाला है। माना जा रहा है कि उन्होंने राष्ट्रपति बाइडेन (Joe Biden) के लिए जो स्क्रिप्ट तैयार की है, उसमें अमेरिका की एकता पर फोकस रखा गया है। यह स्पीच 20 मिनट से लेकर आधे घंटे की हो सकती है और जिसमें अमेरिका समेत पूरी दुनिया के लिए नई अमेरिकी सरकार की नीतियों की झलक मिलने की संभावना है। खासकर भारत,चीन और पाकिस्तान के लिए यह बहुत ही महत्वपूर्ण हो सकता है।

'यूनिटी की थीम पर स्पीच'

'यूनिटी की थीम पर स्पीच'

अमेरिका के 46वें राष्ट्रपति के तौर पर ताजपोशी को तैयार जो बाइडेन (Joe Biden)अमेरिकी इतिहास में सबसे ज्यादा उम्र में राष्ट्रपति का पद संभालेंगे। वह अमेरिकी कैपिटल के वेस्ट फ्रंट में शपथ लेने के फौरन बाद बतौर राष्ट्रपति देश को संबोधित करेंगे। बाइडेन के करीबी सलाहकारों के मुताबिक उनका संबोधन, 'एक देश के रूप में दूरदर्शी दृष्टिकोण वाला होगा। यह स्पीच यूनिटी की थीम पर तैयार की गई है।' लगभग आधे घंटे के 'अमेरिका यूनाइटेड' की थीम वाला यह संबोधन बाइडेन के खास स्क्रिप्ट राइटर भारतीय मूल के अमेरिकी नागरिक विनय रेड्डी ने तैयार की है। रेड्डी का बाइडेन के साथ काम करने का तजुर्बा वर्षों पुराना है और यही वजह है कि डेमोक्रेट राष्ट्रपति ने इस चुनौतिपूर्ण वक्त में भी उन्हीं की लेखनी पर भरोसा किया है, जिसपर ना सिर्फ अमेरिकियों की निगाहें टिकी हैं, बल्कि दुनिया भी टकटकी लगाए देख रही है। वॉल स्ट्रीट जर्नल के मुताबिक जो बाइडेन ने शपथग्रहण के बाद वाली अपनी स्पीच के लिए स्क्रिप्ट की तैयारी नवंबर में चुनाव के बाद से ही शुरू कर दी थी। उनसे जुड़े लोगों के मुताबिक इसमें चुनाव अभियान के मुख्य बिंदुओं से लेकर, एकता, दो दलीय प्रणाली और आशावाद से जुड़ी बातें शामिल हो सकती हैं, जिसका इस वक्त अमेरिका को सबसे ज्यादा जरूरत है।

    Joe Biden करेंगे 1.1 करोड़ लोगों के नागरिकता के सपने को साकार! | वनइंडिया हिंदी
    तेलंगाना के एक पोथिरेड्डीपेटा गांव से है रेड्डी का नाता

    तेलंगाना के एक पोथिरेड्डीपेटा गांव से है रेड्डी का नाता

    अमेरिका में ही जन्मे विनय रेड्डी (Vinay Reddy) ओहियो के डेयटॉन (Dayton, Ohio,)में पले-बढ़े। 2013 से 2017 के बीच जब बाइडेन का अमेरिकी उपराष्ट्रपति के तौर पर दूसरा कार्यकाल था, तब भी वह उनके चीफ स्क्रिप्ट राइटर थे। यह गर्व की बात है कि बात है कि वह ऐसे पहले भारतीय-अमेरिकी हैं, जिन्हें अमेरिकी राष्ट्रपति के स्क्रिप्ट राइटर (presidential speech writer) के तौर पर नियुक्त किया गया है। रेड्डी का लालन-पालन भले ही अमेरिका में हुआ हो, लेकिन उनके परिवार की जड़ें तेलंगाना (Telangana) के पोथिरेड्डीपेटा गांव (Pothireddypeta village)से आज भी जुड़ी हुई हैं। यह गांव हैदराबाद (Hyderabad) से करीब 200 किलोमीटर दूर करीमनगर जिले (Karimnagar district) में स्थित है।

    अभी न्यूयॉर्क में रहते हैं विनय रेड्डी

    अभी न्यूयॉर्क में रहते हैं विनय रेड्डी

    जानकारी के मुताबिक विनय रेड्डी के पिता नारायण रेड्डी (Vinay Reddy's father Narayana Reddy) 1970 में अमेरिका चले गए थे। लेकिन, अमेरिका में बस जाने के बावजूद रेड्डी के माता-पिता अक्सर तेलंगाना आते रहते हैं और अपने नाते-रिश्तेदारों से हमेशा संपर्क में रहते हैं। इस समय विनय रेड्डी अपनी पत्नी और दो बेटियों के साथ न्यूयॉर्क (New York) में रहते हैं।

    इसे भी पढ़ें- Joe Biden Inauguration: अमेरिका के नये राष्ट्रपति जो बाइडेन पहले घंटे में कौन-कौन सा फैसला करेंगे?

    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    English summary
    Joe Biden oath ceremony:Who is Vinay Reddy,first Indian-Origin speech writer of US President
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X