• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

इजरायल के बाद अब इटली ने भी किया कोरोना की वैक्सीन बनाने का दावा, जल्द शुरू होगा उत्पाद

|

नई दिल्ली: चीन के वुहान से शुरू हुए कोरोना वायरस ने पूरी दुनिया को अपनी चपेट में ले लिया है। अभी तक 38 लाख से ज्यादा लोग इसकी चपेट में आ चुके हैं। कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए दुनिया के कई देशों ने लॉकडाउन का ऐलान कर रखा है, जिससे ग्लोबल इकोनॉमी को बड़ा नुकसान हो रहा है। विशेषज्ञों का दावा है कि जब तक कोरोना की वैक्सीन नहीं आ जाती, तब तक ऐसे ही हालात रहेंगे। वहीं इजरायल के बाद अब इटली ने कोरोना की वैक्सीन बना लेने का दावा किया है। इटली का दावा सही निकला तो ये पूरी दुनिया के लिए राहत की बात होगी।

    Israel के Defence Minister के बाद अब Italy ने किया Corona Vaccine बनाने का दावा | वनइंडिया हिंदी
     दो वैक्सीन के परिणाम काफी अच्छे

    दो वैक्सीन के परिणाम काफी अच्छे

    इटली मीडिया की मुताबिक रोम में संक्रामक बीमारी से जुड़े स्पालनजानी अस्पताल में कोरोना के टीके का परीक्षण किया गया। इस दौरान वैक्सीन ने चूहे में एंटीबॉडी तैयार कर दिया। जिसके बाद इसका क्लिनिकल ट्रायल इंसानों पर किया गया, वहां पर भी एंटीबॉडी तैयार हुई। रोम के लजारो स्पालनजानी नेशनल इंस्टिट्यूट फॉर इन्फेक्शन डिजीज के शोधकर्ताओं के मुताबिक इटली ने पांच अलग-अलग टीकों का प्रयोग किया, जिसके बाद बहुत सारी एंटीबॉडी शरीर में तैयार हो गई और शरीर से संक्रमण खत्म हो गया। इसमें से दो टीकों के परिणाम काफी अच्छे हैं।

    यह भी पढ़ें: आरोग्य सेतु ऐप में आपकी प्राइवेसी को नहीं है कोई खतरा

    इजरायल ने भी किया वैक्सीन बनाने का दावा

    इजरायल ने भी किया वैक्सीन बनाने का दावा

    कोरोना संकट के बीच इजरायल ने भी सोमवार को कोरोना की वैक्सीन बना लेने का दावा किया था। इजरायल के रक्षामंत्री नैफताली बेन्नेट के मुताबिक देश की सबसे गुप्त संस्था आईआईबीआर ने जो वैक्सीन बनाई थी, उसका ट्रायल सफल रहा। जिसके बाद IIBR ने एंटीबॉडी बना ली। जल्द ही उसका पेटेंट बनेगा और उत्पादन शुरू हो जाएगा। रक्षामंत्री नैफताली के मुताबिक ये एंटीबॉडी मोनोक्लोनल तरीक से इंसान के अंदर रह रहे कोरोना वायरस पर हमला करती है, उसके बाद उसे खत्म कर देती है। उन्होंने कहा कि इसके उत्पादन के लिए दुनियाभर की कंपनियों से बात की जाएगी।

    कोरोना से पूरी दुनिया परेशान

    कोरोना से पूरी दुनिया परेशान

    आपको बता दें कि सिर्फ चार महीनों के अंदर ही कोरोना ने पूरी दुनिया को अपनी चपेट में ले लिया। मौजूदा वक्त में 37,43,493 से ज्यादा लोग इससे संक्रमित हो चुके हैं। वहीं अभी तक इससे 2,58,846 लाख लोगों की जान गई है, जबकि 12,48,705 लोग ठीक होकर घर जा चुके हैं। कोरोना से अमेरिका सबसे ज्यादा प्रभावित है, जहां अब तक 12 लाख से ज्यादा मामले सामने आए हैं, जबकि 72 हजार लोगों की मौत हुई है। इटली भी कोरोना से बुरी तरह प्रभावित है, जहां पर 2.13 लाख मामले सामने आए हैं, जिसमें 29 हजार लोगों की मौत हुई है। भारत में भी कोरोना का आंकड़ा तेजी से बढ़ रहा है, जहां अब तक 49,436 से ज्यादा केस सामने आ चुके हैं। अगर वैक्सीन को लेकर इटली का दावा सही निकला तो ये पूरी दुनिया के लिए राहत भरी खबर होगी।

    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    English summary
    Italy claims that scientists developed Coronavirus vaccine
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X