• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

इटली में Coronavirus मरीजों का इलाज कर रही नर्सों के चेहरे पर मास्‍क की वजह से पड़ गए निशान

|

रोम। चीन के बाद इटली दुनिया का वह देश बन गया है जहां पर कोरोना वायरस ने हाहाकार मचाकर रख दिया है। अब तक 800 से ज्‍यादा लोगों की मौत हो गई है और 10,000 केस पॉजिटिव हैं। यहां पर अस्‍पतालों में भीड़ लगी हुई है और अस्‍पतालों में काम करने वाली नर्सों के चेहरे पर फेस मास्‍क की वजह से निशान तक पड़ गए हैं। इटली के अस्‍पतालों में काम करने वाली नर्सों ने मास्‍क की वजह से चेहरे पर आए निशान की फोटोग्राफ शेयर की हैं। इन फोटो के साथ ही उन्‍होंने दुनिया को बताया है कि कैसे अब उन्‍हें थकान महसूस होने लगी है।

यह भी पढ़ें-डोनाल्‍ड ट्रंप बोले नमस्‍ते बचाएगा इन्‍फेक्‍शन से

24 घंटे तक काम कर रहे डॉक्‍टर, नर्स

24 घंटे तक काम कर रहे डॉक्‍टर, नर्स

अस्‍पतालों में मरीजों की लंबी कतारें लगी हुईं हैं। डॉक्‍टरों और नर्सों को हालात से निबटने के लिए 24 घंटे तक काम करना पड़ रहा है। विश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य संगठन (डब्‍लूएचओ) ने कोरोना वायरस को एक महामारी घोषित कर दिया है। इटली के ऐसे ही एक अस्‍पताल में काम करने वाली नर्स एलिसिया बोनारी ने सोशल मीडिया पर अपना दर्द साझा किया है। एलेसिया ने इंस्‍टाग्राम पर अपनी पोस्‍ट में लिखा है उसे रोज काम पर जाने से डर लगने लगा है। अब तो कई बार उसे अपने काम से थकावट महसूस होने लगती है।

मास्‍क की वजह से चेहरे पर निशान

एलेसिया ने पोस्‍ट के साथ अपनी एक फोटोग्राफ भी शेयर की है और इस फोटो में उनके चेहरे पर मास्‍क की वजह से आए लाल निशान साफ देखे जा सकते हैं। एलिसिया की मानेंं तो ये निशान काम करते वक्त मास्क लगाने के कारण पड़े हैं। एलिसिया की यह पोस्‍ट इटैलियन भाषा में है। उन्‍होंने लिखा है, मैं एक नर्स हूं और फिलहाल मैं मेडिकल इमरजेंसी का सामना कर रही हूं। मैं भी डरी हुई हूं लेकिन शॉपिंग जाने से नहीं बल्कि काम पर जाने से।' अपनी पोस्‍ट में इसके बाद एलिसिया ने उन वजहों का जिक्र किया है जो उनके डर की वजहें हैं।

डर और थकान के बाद भी एलिसया डटी हुई हैं

डर और थकान के बाद भी एलिसया डटी हुई हैं

एलेसिया ने लिखा, 'मैं इसलिए डरी हुई हूं क्योंकि मास्क चेहरे को सही तरह से कवर नहीं करता या फिर फिर मैंने खुद को गंदे ग्लव्स से छू लिया या लेंस मेरी आंखों को पूरी तरह से कवर न करते हों। मैं शारीरिक रूप से थकी हुई हूं क्योंकि यहां के प्रोटेक्टिव डिवाइसेज ठीक नहीं हैं। लैब कोट में हमें गर्मी लगती है और एक बार इसे पहन लेने के बाद मैं 6 घंटों तक न तो बाथरूम जा सकती हूं और न ही पानी पी सकती हूं। इन सब परेशानियों के बाद भी हम अपने काम पर जाएंगे।'

लोगों ने कहा थैंक्‍यू

लोगों ने कहा थैंक्‍यू

एलिसिया के शब्दों में, 'मैं अपने मरीजों की देखभाल करूंगी क्योंकि मुझे अपनी जॉब से प्यार है। मैं इस परेशानी के समय में खुद को घर में बंद नहीं कर सकती। मुझे काम पर जाना पड़ता है और अपना काम करना पड़ता है। आप भी इसी तरह से अपना काम कीजिए'। एलेसिया की इस पोस्ट को अब तक 7 लाख से अधिक लोगों ने लाइक किया है। वहीं काफी लोगों ने इस पर कमेंट करते हुए एलेसिया का शुक्रिया अदा किया है। इसके साथ ही लोगों ने अन्य मेडिकल प्रोफेशनल्स का भी धन्यवाद किया है।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Italian nurse battling Coronavirus outbreak shares photos of bruised by facemask.
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X