• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts
Oneindia App Download

Hurricanes Ian:209Km की रफ्तार, कई देशों में तबाही! अंतरिक्ष से कितना भयावह दिखा मंजर, देखिए VIDEO

Google Oneindia News

हवाना (क्यूबा), 28 सितंबर: अमेरिका, मेक्सिको समेत कैरेबियाई देशों को समुद्री तूफान इयान ने जिस तरह से अपनी चपेट में लिया है, उसका भयावह मंजर इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन (आईएसएस) पर मौजूद अंतरिक्ष यात्रियों ने कैमरे में रिकॉर्ड किया है। दरअसल, जब यह चक्रवाती तूफान इयान क्यूबा के तट से टकराया था तो आईएसएस उसी के ऊपर से गुजर रहा था। जमीन पर रहकर तूफान की जिस भयानकता का अंदाजा हम नहीं लगा पाते, वह अब आसमान से दिख गया है। अमेरिकी अंतरिक्ष संगठन नासा ने इसकी तस्वीरें और वीडियो शेयर किए हैं।

209 किलोमीटर की रफ्तार तक पहुंच सकता है चक्रवात इयान

209 किलोमीटर की रफ्तार तक पहुंच सकता है चक्रवात इयान

कैरेबियाई देश क्यूबा में जमीन से टकराने के बाद चक्रवात इयान मेक्सिको की खाड़ी में घुस चुका है और अमेरिका राज्य फ्लोरिडा की ओर बहुत ही तेजी से बढ़ रहा है। इयान को अभी श्रेणी-3 तूफान का दर्जा दिया गया है और अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन पर मौजूद अंतरिक्ष यात्रियों ने जो इसकी तस्वीरें और वीडियो रिकॉर्ड किए हैं, उससे इसकी भयानकता का अनुमान लग सकता है। आगे जाकर इसकी श्रेणी को 4 तक अपडेट किए जाने की आशंका है। अंतरिक्ष से चक्रवात इयान बहुत ही भयावह नजर आ रहा है। अनुमानों के मुताबिक बुधवार को जब यह तूफान दक्षिण-पश्चिम फ्लोरिडा तक पहुंचेगा तो इसकी रफ्तार 209 किलोमीटर प्रति घंटे तक पहुंच सकता है। (तस्वीरें सौजन्य: नासा)

फ्लोरिडा में 25 लाख की आबादी को शिफ्ट करने के आदेश

फ्लोरिडा में 25 लाख की आबादी को शिफ्ट करने के आदेश

11 लाख की आबादी वाला क्यूबा कैरेबियाई समूह की सबसे अधिक जनसंख्या वाला देश है, जिसकी 50 हजार आबादी को इयान की वजह से इसके पिनार डेल रियो प्रांत से निकालकर 55 अस्थायी आश्रय स्थलों में शिफ्ट किया गया है। यही नहीं स्थानीय प्रशासन यहां तंबाकू की फसल को बचाने के लिए भी संघर्ष कर रहा है, जो कि इसका सबसे बड़ा उत्पादक क्षेत्र है। फ्लोरिडा तक पहुंचने तक इसकी प्रचंडता को देखते हुए 25 लाख लोगों को सुरक्षित जगहों तक शिफ्ट करने के आदेश दिए गए हैं।

चक्रवात इयान जीवन के लिए खतरा- फ्लोरिडा गवर्नर

चक्रवात इयान जीवन के लिए खतरा- फ्लोरिडा गवर्नर

चक्रवात इयान को अभी अपना पूरा भयावह रूप लेना बाकी ही है। लेकिन, अंतरिक्ष यात्रियों ने धरती पर घूमते जिस खतरनाक तूफान को देखा है, वह जानमाल की सुरक्षा को लेकर डराने के लिए काफी है। अंतरराष्ट्रीय एजेंसियों के मुताबिक हालात की गंभीरता को भांपते हुए फ्लोरिडा के गवर्नर रॉन डेसैंटिस ने लोगों से कहा है कि वह लंबे समय तक बिजली गुल रहने के लिए तैयार हो जाएं और तूफान के संभावित रास्ते को छोड़कर फौरन निकल जाएं। उनके मुताबिक 'यह बहुत बड़ा तूफान है, यह जब आएगा तो यह बहुत ही ज्यादा पानी उछालेगा।' फ्लोरिडा के तटीय शहर सारासोटा की 57,000 आबादी इसकी चपेट में आ सकती है। उन्होंने इसके चलते भयानक बाढ़ आने की आशंका के साथ-साथ इस तूफान को जीवन के लिए खतरा तक बताया है।

फ्लोरिडा में कई इलाकों में उठ सकते हैं बवंडर

फ्लोरिडा में कई इलाकों में उठ सकते हैं बवंडर

मंगलवार को जो इस समुद्री चक्रवात को लेकर वॉर्निंग दी गई है, उसके मुताबिक यह फ्लोरिडा के पश्चिमी तट के लगभग 350 किलोमीटर के दायरे में तबाही ला सकता है। हाई टाइड के समय अगर इस तूफान का सामना करना पड़ा तो समुद्र में इसकी वजह से 3.6 मीटर तक ऊंची लहरें उठ सकती हैं। जिस क्षेत्र में यह इयान तूफान समुद्र तट से टकराएगा, वहां 46 सेंटीमीटर बारिश होने की आशंका है। यही नहीं इसके चलते पूरे फ्लोरिडा में कुछ जगहों पर बवंडर का भी खतरा पैदा हो सकता है।

इसे भी पढ़ें- पृथ्वी पर ये तीन दिन रहेंगे भारी, 14 आसमानी आफतों का करना होगा सामना, एक से है बड़ी तबाही की आशंका!इसे भी पढ़ें- पृथ्वी पर ये तीन दिन रहेंगे भारी, 14 आसमानी आफतों का करना होगा सामना, एक से है बड़ी तबाही की आशंका!

नासा ने जारी किया वीडियो

अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन जब चक्रवात इयान प्रभावित इलाके की ऊपर से गुजर रहा था तो उसने इसकी तस्वीरें और वीडियो रिकॉर्ड किए हैं। इसमें साफ नजर आ रहा है कि यह शक्तिशाली तूफान आसमान से कैसा दिखाई पड़ रहा है। डब्ल्यूएफएलए न्यूज ने भी नासा के वीडियो को शेयर किया है, जिसका कैप्शन है- 'ब्यूज फ्रॉम स्पेस। नासा ने अंतरराष्ट्रीय स्पेस स्टेशन से चक्रवात इयान की तस्वीरें शेयर किए हैं।'

Comments
English summary
Video of Cyclone Ian has been recorded by the International Space Station. This storm is moving towards Florida after Cuba, Mexico
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X