• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

भारतीय वायुसेना की पाकिस्तान में जैश-ए-मोहम्मद के ठिकानों पर की गई एयर स्ट्राइक को वर्ल्ड मीडिया ने कैसे किया रिपोर्ट?

|

नई दिल्ली: जम्मू-कश्मीर के पुलवामा में केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल(सीआरपीए) के काफिले में आत्मघाती आतंकी हमले में 40 लोगों की शहादत का बदला भारत ने पाकिस्तान की सीमा घुसकर कर लिया। पाकिस्तान के ख़ैबर-पख़्तूनख़्वाह प्रांत के बालाकोट में भारतीय वायुसेना ने मंगलवार तड़के जैश-ए-मोहम्मद के आतंकी ठिकानों पर एयर स्ट्राइक की । भारतीय खूफिया एजेंसी के पास पुख्ता जानकारी थी कि बालाकोट में जैश-ए-मोहम्मद के ट्रैनिंग कैंप बड़ी मात्रा में चल रहे हैं। विदेश सचिव विजय गोखले ने जानकारी दी कि इस ऑपरेशन में जैश-ए-मोहम्मद के कई ट्रेनर,सीनियर कमांडर और जिहादी मारे गए हैं। इंटरनेशनल मीडिया ने भारत की इस इस असैन्य कार्रवाई की रिपोर्टिंग की है।

द न्यूयॉर्क टाइम्स ने सुनियोजित दाव बताया

द न्यूयॉर्क टाइम्स ने सुनियोजित दाव बताया

द न्यूयॉर्क टाइम्स ने भारत के इस कदम को सुनियोजित बताया है। हालांकि ये साफ नहीं है कि भारत की तरफ से पाकिस्तान को कितना नुकसान हुआ है। भारत ने पुलवामा हमले के बाद जनता के गुस्से को देखते हुए ये जवाबी कार्रवाई की है। द न्यूयॉर्क टाइम्स ने आगे लिखा कि पश्चिमी सुरक्षा के अधिकारियों को शक है कि मोजूदा समय में वहां जैश-ए-मोहम्मद के ट्रेनिंग कैंप बड़ी संख्या में चल रहे थे। ऐसा लगता है कि दिल्ली में आगामी लोकसभा को देखते हुए ये स्टेप लिया गया है क्योंकि वोटर पाकिस्तान को कश्मीर में हमले का मुंहतोड़ जवाब देने की मांग कर रहे थे।

'उरी हमले का हवाला दिया'

'उरी हमले का हवाला दिया'

द गार्जियन ने दोंनों देशों के परपरस्पर विरोधी को इस हमले की वजह बताया। उन्होंने कहा कि ऐसा हमला कश्मीर नें में उरी हमले के बाद भारत ने किया था। जिसे पाकिस्तान ने नकार दिया था। दोनों के बीच विरोधी स्थिति ने भारत को पाकिस्तान में कार्रवाई के लिए मजबूर

किया, जो आगे बढ़ सकता है। वाशिंगटन पोस्ट ने इस हमले को दो न्यूक्लियर ताकतों वाले पड़ोसियों के बीच शत्रुता में गभीर बढ़ोतरी बताया और कहा कि यह एयर स्ट्राइक आतंकवादियों को पनाह देने पर पाकिस्तान के प्रति भारत की हताशा को दर्शाता है।

 ग्लोबल टाइम्स ने कहा नियत्रंण रेखा पार की

ग्लोबल टाइम्स ने कहा नियत्रंण रेखा पार की

बीबीसी ने कहा कि भारत की पाकिस्तान में जाकर की गई एयर स्ट्राइक दोनों देशों के बीच गहरे टेंशन को दर्शाती है। भारत ने ये स्ट्राइक अब की है कि जबकि वो जानता हैं कि वो सालों से ट्रेनिंग कैंप चल रहे हैं। वहीं कहा कि पाकिस्तानी अधिकारी इस घटना की गंभीरता को नियंत्रण रेखा

के पार नहीं, बल्कि अंतरराष्ट्रीय सीमा के भीतर एक हमले के रूप में बता रहे हैं। चीन के ग्लोबल टाइम्स ने समाचार एजेंसी सिन्हुआ की एक रिपोर्ट का हवाला दिया, जिसे स्थानीय समयानुसार दोपहर बाद अपडेट किया गया था। रिपोर्ट में पाकिस्तान के सेना का हवाला दिया गया कि भारतीय विमानों ने कश्मीर क्षेत्र में नियंत्रण रेखा का उल्लंघन किया और 'पेलोड' को जल्दबाजी में गिराया।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
how is the international media reported Iaf air strike on Jaish terror camp in Pakistan
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X