• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts
Oneindia App Download

ईरान में हिजाब विरोधी प्रदर्शनों का चेहरा रहीं हदीस नजफी की मौत, पुलिस ने दागीं 6 गोलियां

Google Oneindia News

तेहरान, 26 सितंबरः ईरान में महसा अमीनी की मौत के बाद शुरू हुआ हिजाब के खिलाफ आंदोलन थमने का नाम नहीं ले रहा है। बीते 10 दिनों में अब तक 41 से भी अधिक लोग इस प्रदर्शन में अपनी जान गंवा चुके हैं। वहीं, 700 से अधिक लोग गिरफ्तार किए जा चुके हैं। इस बीच, जानकारी आई है कि हिजाब के खिलाफ प्रदर्शनों में महिलाओं की अगुवाई करने वाली 20 साल की लड़की हदीस नजफी की हत्या कर दी गई है। हदीस नजफी टिकटॉक और इंस्टाग्राम पर बेहद चर्चित चेहरा थीं।

iran

इससे पहले हदीस नजफी का एक वीडियो खूब वायरल हुआ था जिसमें वह प्रदर्शन में शामिल होने से पहले पुलिस के सामने ही रबर बैंड से अपने बालों को बांधती नजर आ रही है। इस वीडियो के वायरल होने के बाद हदीस को पोनीटेल गर्ल नाम से भी पुकारा जाने लगा था।

अब हदीस नजफी की मौत से जुड़े कई पोस्ट सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे हैं। मिली जानकारी के मुताबिक, नफाजी को उस समय गोली मारी गई जब वे राजधानी तेहरान के पास के शहर कराज में विरोध प्रदर्शन कर रही थीं। शनिवार को कराज में मॉरल पुलिस ने छह गोलियां मारकर उनकी हत्या कर दी थी। उनकी मौत के बाद उन्हें सुपुर्द-ए-खाक करने के समय का वीडियो वायरल हो रहा है। इसमें उनकी कब्र के पास लोग उनकी फोटो पर रोते दिख रहे हैं। रिपोर्ट्स के मुताबिक, उनके दिल, पेट, गर्दन और हाथ में गोली लगी थी।

ईरान में यह विवाद 22 साल की महसा अमीनी की मॉरल पुलिस की हिरासत में मौत के बाद शुरू हुआ। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक अमीनी अपने परिवार के साथ कार से कहीं जा रही थी, इसी दौरान उनकी कार का रोकर अंदर बैठी महसा व अन्य महिलाओं के हिजाब की जांच की गई। महसा को ठीक ढंग से हिजाब नहीं पहनने के चलते हिरासत में ले लिया गया था। इसके बाद उसकी कथित तौर पर पुलिस मारपीट से मौत हो गई। हालांकि, ईरान की मॉरल पुलिस का दावा है कि उसकी मौत हार्ट अटैक से हुई। इसे दुनियाभर में ईरान की निंदा हो रही है। बीते दस दिनों से ईरान में सैकड़ों ईरानी महिलाएं सड़क पर उतरकर सरेआम अपने बाल काटकर अनूठे ढंग से सरकार की अनिवार्य हिजाब नीति का विरोध कर रही हैं।

क्वीन के निधन के बाद नास्त्रेदमस से जुड़ी किताब की 7 दिन में 8,000 कॉपियां बिकी, जानिए अगली भविष्यवाणीक्वीन के निधन के बाद नास्त्रेदमस से जुड़ी किताब की 7 दिन में 8,000 कॉपियां बिकी, जानिए अगली भविष्यवाणी

Comments
English summary
Hadis Najafi, the face of anti-hijab protests in Iran, died, police fired 6 bullets
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X