• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

Georgia में जीत के साथ Senate पर कब्जे की ओर डेमोक्रेट, मुश्किल में ट्रम्प की ग्रैंड ओल्ड पार्टी

|

वाशिंगटन। Georgia election: लगता है कि अमेरिका की ग्रैंड ओल्ड पार्टी (GOP) कही जाने वाली रिपब्लिकन के दिन अच्छे नहीं चल रहे। पार्टी को एक के बाद एक झटके लग रहे हैं। पहले राष्ट्रपति चुनाव में जहां पार्टी के हाथ से राष्ट्रपति का पद खिसक गया तो अब लगता है कि पार्टी सीनेट (US Senate) में भी अपना बहुमत खोने जा रही है। जॉर्जिया की दो सीनेट सीट के लिए हुए चुनावों में एक सीट पर प्रतिद्वंदी डेमोक्रेट ने जीत हासिल कर ली है जबकि दूसरे पर भी बढ़त बनाए हुए है।

Raphael Warnock

जॉर्जिया की एक सीट पर डेमोक्रेट रफायल वारनॉक (Raphael Warnock) ने निवर्तमान सीनेटर केली लोफलर को 40,000 वोट से हरा दिया जबकि दूसरी सीट पर दूसरे डेमोक्रेट जॉन ऑसऑफ अपने प्रतिद्वंदी सीटिंग रिपब्लिकन सीनेटर डेविड परड्यू से आगे चल रहे हैं।

डेमोक्रेट ने जीती दूसरी सीट

अगर डेमोक्रेटिक उम्मीदवार दूसरी सीट भी जीत लेते हैं तो पार्टी का सीनेट में भी बहुमत हो जाएगा। अभी वर्तमान में 100 सदस्यों वाली सीनेट में डेमोक्रेट के पास 48-50 का आंकड़ा था लेकिन जॉर्जिया से एक सीट जीतने के बाद यह बढ़कर 49 पहुंच गया है। अगर डेमोक्रेट दूसरी सीट भी जीत लेते हैं तो पार्टी में डेमोक्रेट और रिपब्लिकन के पास 50-50 का आंकड़ा होगा लेकिन सीनेट की चेयर होने के नाते उपराष्ट्रपति कमला हैरिस के पास टाइ-ब्रेकिंग का वोट का अधिकार रहेगा इस तरह सीनेट पर डेमोक्रेट की पकड़ रहेगी।

हाउस में पहले से डेमोक्रेट का बहुमत

वहीं कांग्रेस के दूसरे सदन प्रतिनिधि सभा (House of Representatives) पहले ही बहुमत में हैं। इसके साथ ही राष्ट्रपति चुनाव में व्हाइट हाउस पर डेमोक्रेट का कब्जा हो चुका है और जो बाइडेन 20 जनवरी को राष्ट्रपति पद पर शपथ लेने की तैयारी कर रहे हैं।

कांग्रेस के दोनों सदनों में डेमोक्रेट का बहुमत होने के बाद राष्ट्रपति के रूप में जो बाइडेन को अपने राजनीतिक एजेंडे को आगे बढ़ाने में आसानी होगी। वहीं सीनेट में जीत के साथ ही बुधवार को होने वाली कांग्रेस की बैठक में उनके चुनाव नतीजे पर मुहर भी आसानी से लग जाएगी जिस पर कुछ ट्रम्प समर्थक रिपब्लिकन सीनेटर बाधा डालने की कोशिश करने वाले हैं।

वारनॉक पहले अफ्रीकी-अमेरिकी

जीत के बाद वारनॉक ने कहा कि "हमें कहा जा रहा था कि हम ये चुनाव नहीं जीत सकते, लेकिन आज रात हमने साबित कर दिया कि उम्मीद, कड़ी मेहनत और लोग हमारे साथ हों तो कुछ भी सम्भव है। मेरी कहानी शायद कुछ युवाओं को प्रेरणा दे जो अमेरिकी सपने को पाने की कोशिश कर रहे हैं।"

वारनॉक की जीत इस मामले में भी ऐतिहासिक है क्योंकि वे जॉर्जिया से जीतने वाले पहले अश्वेत और अफ्रीकी-अमेरिकी हैं। वह ऐतिहासिक बैप्टिस्ट चर्च ऑफ अटलांटा के प्रमुख है। ये वही चर्च है कभी जिसका नेतृत्व कभी अश्वेत लोगों के लिए लड़ाई लड़ने वाले सिविल राइट लीडर मार्टिन लूथर किंग ने किया था।

वहीं दूसरे डेमोक्रेट उम्मीदवार ऑसओफ पत्रकार और डॉक्यूमेंट्री फिल्ममेकर हैं। अगर वह जीतते हैं तो वे जॉर्जिया से जीतने वाले पहले यहूदी सीनेटर होंगे।

अमेरिका: जीत के लिए ट्रंप का नया पैंतरा, जॉर्जिया के गवर्नर को स्पेशल सेशन बुलाने को कहा

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
georgia election democratic party way to majority in senate
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X