• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

पूर्व अमेरिकी राष्‍ट्रपति रिचर्ड निक्‍सन ने बताया था भारतीय महिलाओं को सबसे बदसूरत

|

वॉशिंगटन। अमेरिका में इस समय चुनावों का मौसम है और रिपब्लिकन पार्टी के उम्‍मीदवार डोनाल्‍ड ट्रंप दूसरे कार्यकाल की तरफ बढ़ते नजर आ रहे हैं। अमेरिका की पार्टी रिपब्लिकन को हमेशा से ही भारत के लिए कड़ा रुख रखने वाली पार्टी के तौर पर देखा जाता था। लेकिन जॉर्ज बुश जूनियर के कार्यकाल के बाद से इस विचारधारा में बदलाव हुआ और ट्रंप ने इसे पूरी तरह से बदलकर रख दिया। लेकिन इस बीच ही रिपब्लिकन पार्टी के राष्‍ट्रपति रहे रिचर्ड निक्‍सन का एक विवादित बयान सामने आया है। अमेरिकी अखबार न्‍यूयॉर्क टाइम्‍स के मुताबिक निक्‍सन का मानना था कि भारतीय महिलाएं दुनिया में सबसे बदसूरत होती हैं।

यह भी पढ़ें-डोनाल्‍ड ट्रंप बोले, भारत-चीन बॉर्डर पर स्थिति बेहद खराब

अमेरिका के 37वें राष्‍ट्रपति थे निक्‍सन

अमेरिका के 37वें राष्‍ट्रपति थे निक्‍सन

न्‍यूयॉर्क टाइम्‍स के आर्टिकल में लिखा है कि अमेरिकी राष्‍ट्रपति निक्‍सन ने कहा था, 'भारतीय महिलाएं सेक्‍सलेस, अनाकर्षित होती हैं, पता नहीं वो बच्‍चे कैसे पैदा कर लेती हैं।' अखबार के मुताबिक कुछ डी-क्‍लासीफाइड टेप्‍स सामने आए हैं जिनमें निक्‍सन भारत की महिलाओं को दुनिया में सबसे बदसूरत करार दिया था। यह आर्टिकल अमेरिकी प्रोफेसर गैरी जे बास ने लिखा है। बास ने बताया है कि ये बातें निक्‍सन ने अपने राष्‍ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (एनएसए) हेनरी किसिंगर के साथ बातचीत के दौरान कही थीं। रिचर्ड निक्‍सन, अमेरिका के 37वें राष्‍ट्रपति थे और साल 1969 से 1974 तक व्‍हाइट हाउस में थे।

अश्‍वेत महिलाओं से की थी तुलना

अश्‍वेत महिलाओं से की थी तुलना

निक्‍सन के टेप्‍स को रिचर्ड निक्‍सन प्रेसीडेंशियल लाइब्रेरी एंड म्‍यूजियम की तरफ से रिलीज किया गया है। गैरी बास प्रिंसटन यूनिवर्सिटी में पॉलिटिक्‍स और इंटरनेशनल रिलेशंस के प्रोफेसर हैं। उन्‍होंने एक किताब 'द ब्‍लड टेलीग्राम: निक्‍सन, किसिंगर एंड फॉरगॉटेन जेनोसाइड' भी लिखी है। इस किताब को पुलित्‍जर पुरस्‍कार के फाइनल लिस्‍ट में जगह मिली थी। गैरी बास की किताब साल 1971 में भारत और पाकिस्‍तान के बीच युद्ध के बारे में हैं जिसके बाद बांग्‍लादेश का गठन हुआ था। गैरी बास ने दावा किया है कि निक्‍सन ने भारतीय महिलाओं की तुलना अश्‍वेत महिलाओं से की थी।

भारतीयों को बताया था अरुचिकर

भारतीयों को बताया था अरुचिकर

उन्‍होंने कहा था, 'लोग, अश्‍वेत अफ्रीकियों के बारे में क्‍या कहते हैं? उनमें थोड़ा सा जानवरों जितना आकर्षण होता है लेकिन हे भगवान! भारतीय, बहुत ही निराश करने वाली हैं।' बास के मुताबिक चार नवंबर 1971 को जब निक्‍सन तत्‍कालीन भारतीय प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी के साथ वार्तालाप कर रहे थे, उसी समय उन्‍हें कहते हुए सुना गया था, 'वो मेरा मूड ऑफ कर देती हैं।' निक्‍सन के मुताबिक 'वो काफी अरुचिकर हैं और उनके साथ मुश्किल होना बहुत ही आसान है।'

इंदिरा को कराया था 45 मिनट इंतजार

इंदिरा को कराया था 45 मिनट इंतजार

बास ने एक और घटना का जिक्र किया है जब 12 नवंबर 1971 को वह किसिंगर के साथ भारत-पाकिस्‍तान युद्ध पर चर्चा कर रहे थे। उस समय उनके साथ उनके विदेश मंत्री विलियम पी रोजर्स भी थे। निक्‍सन ने यहां पर कहा, 'मुझे नहीं मालूम कि वो दोबारा बच्‍चे कैसे पैदा करती हैं।' निक्‍सन अमेरिका के वह राष्‍ट्रपति रहे हैं जिनके बारे में आज भी कहा जाता है कि उन्‍हें शिष्‍टाचार नहीं था। कहते हैं कि सन् 1971 में जब इंदिरा गांधी अमेरिका गई थीं तो निक्‍सन ने उन्‍हें 45 मिनट तक इंतजार कराया था। निक्‍सन ने ईस्‍ट पाकिस्‍तान में पाक आर्मी की तरफ से बांग्‍लादेश के लोगों पर हो रहे अत्‍याचार को भी समर्थन दिया था।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Former US President Richard Nixon said Indian women the most unattractive women in the world.
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X