• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts
Oneindia App Download

पाकिस्तान की नई सरकार में खींचतान? PM शहबाज शरीफ ने तारिक फातेमी को विदेश मंत्रालय के पद से हटाया

Google Oneindia News

नई दिल्ली, 21 मार्च। पाकिस्तान (Pakistan) में अनुभवी राजनयिक तारिक फातेमी (Tariq Fatemi) से विदेश मंत्रालय वापस ले लिया गया है। सहयोगी दलों के विरोध के बाद एक पाकिस्तान की नवाज शरीफ (Shehbaz Sharif) सरकार को अपने निर्णय वापस लेने पड़े। हालांकि उन्हें राज्य मंत्री का अतिरिक्त दर्जा दिया गया है। कैबिनेट डिवीजन की अधिसूचना के अनुसार फातेमी बिना पोर्टफोलियो के एसएपीएम के रूप में काम करना जारी रखेंगे।

 Shehbaz Sharif

तारिक फातेमी को पाकिस्तान में एक अनुभवी राजनयिक के रूप में देखा जाता है। पहले वह वल विदेश मामलों के एसएपीएम थे। उन्होंने 2013 से 2017 तक विदेश मामलों पर प्रधान मंत्री के विशेष सहायक के रूप में कार्य किया। बाद में तथाकथित डॉन-लीक्स घोटाले के बाद उन्हें इस पद से हटा दिया गया था।

फातेमी को पहले शहबाज के मंत्रिमंडल का हिस्सा नहीं बनाया गया था। बाद में पीएम नवाज शरीफ और सहयोगी दलों के साथ विचार विमर्श के बाद उन्हें मंत्रिमंडल में शामिल किया गया। मंगलवार को उन्होंने शपथ ली थी। इसके बाद बुधवार को पाकिस्तान सरकार ने फातेमी को प्रधानमंत्री का एसएपीएम नियुक्त किया। लेकिन पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ को तारिक फातेमी की नियुक्ति के मामले सहयोगी दलों के विरोध के बाद बैकफुट जाना पड़ा। पाकिस्तान सरकार की अधिसूचना को बदलने का एक अन्य कारण यह था कि फातेमी को डॉन-लीक्स के बाद बर्खास्त भी माना जा रही है।

पाकिस्तान में नवाज शरीफ की अगुवाई वाली सरकार नें विदेश मंत्रालय के विशेष सहायक के पद से हटाया जाना पाक सरकार में मतभेद के तौर पर देखा जा रहा है। तारिक फातेमी को पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (PML-N) के सुप्रीमो नवाज शरीफ का करीबी माना जाता है। गठबंधन सहयोगी पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी द्वारा इस कदम का विरोध करने के बाद अपने निर्णय को वापस लेने पर मजबूर होना पड़ा। गुरुवार को विदेशी मामलों पर अपने विशेष सहायक के रूप में अनुभवी राजनयिक तारिक फातेमी की नियुक्ति को वापस ले लिया। तारिक फातेमी की नियुक्ति पर पीपीपी चीफ बिलावल भुट्टो की चिंताओं को दूर करने के लिए पीएम शहबाज ने आदेश को बदलने के लिए कहा।

मुंबई सीरियल ब्लास्ट का दोषी गैंगस्टर अबू सलेम 25 साल बाद छूटेगा! SC ने केंद्र को किस बात पर लगाई फटकार? मुंबई सीरियल ब्लास्ट का दोषी गैंगस्टर अबू सलेम 25 साल बाद छूटेगा! SC ने केंद्र को किस बात पर लगाई फटकार?

वहीं पाकिस्तान की सूचना मंत्री मरियम औरंगजेब का कहना है कि फातेमी पहले केवल विदेश मामलों के एसएपीएम थे अब वह सभी विभागों के सलाहकार हैं। उनकी भूमिका बढ़ाने के लिए ऐसा किया गया है।

Comments
English summary
foreign affairs portfolio from Tariq Fatemi withdrawn by Pakistan PM Shehbaz Sharif
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X