• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

11 की उम्र में दादी से पैसे लेकर खरीदा बिटकॉइन, आज बना बैठा है करोड़ों का मालिक

|
Google Oneindia News

नई दिल्ली, 20 अक्टूबर। दुनिया की सबसे बड़ी क्रिप्टोकरेंसी बिटकॉइन ने बुधवार को एक नया रिकॉर्ड बनाते हुए 66,000 डॉलर का आंकड़ा पार कर लिया। भारतीय रुपये में यह कीमत 50 लाख के पास ठहरती है। यह बिटकॉइन का अब तक का सर्वोच्च स्तर है। इसके पहले अप्रैल में बिटकॉइन 64,895 डॉलर तक पहुंची थी। दुनिया की सबसे लोकप्रिय क्रिप्टोकरेंसी बन चुकी बिटकॉइन ने अब तक कई लोगों को करोड़पति बना दिया है। ये वे लोग थे जिन्होंने शुरुआती समय में डिजिटल करेंसी पर अपना भरोसा जताया था। ऐसे ही लोगों में एरिक फिनमैन का नाम शामिल है जो बिटकॉइन के जरिए सबसे कम उम्र के करोड़पति बने हैं।

11 साल साल की उम्र में खरीदा बिटकॉइन

11 साल साल की उम्र में खरीदा बिटकॉइन

एरिक फिनमैन ने पहली बार 11 साल की उम्र में बिटकॉइन में निवेश किया था। ये साल था 2011 और उस समय एक बिटकॉइन की कीमत 12 डॉलर थी। एरिक ने अपनी दादी से 1000 डॉलर उधार लिए थे और अपने भाई की मदद से उन्होंने बिटकॉइन में निवेश किया। एरिक ने 100 बिटकॉइन खरीदे और उसे होल्ड कर लिया। 2013 में दो साल बाद बिटकॉइन की कीमत 1200 डॉलर पर पहुंच गई थी। एरिक ने दो साल में ही बिटकॉइन के जरिए बंपर मुनाफा कमाया था।

एरिक फिनमैन 18 साल की उम्र में बिटकॉइन के जरिए करोड़पति बन चुके थे। आज 10 साल बाद बिटकॉइन 50 लाख रुपये पर पहुंचने के साथ एरिक की इस होल्डिंग की कीमत 50 करोड़ रुपये पहुंच गई है।

खोली अपनी एजूकेशन कंपनी

खोली अपनी एजूकेशन कंपनी

लेकिन एरिक की बिटकॉइन के लिए दीवानगी की कहानी यहीं खत्म नहीं होती। एरिक के करोपड़पति बनने की कहानी भी काफी दिलचस्प है। साल 2015 में एरिक फिनमैन ने बाटंगल नाम से अपनी एजूकेशन स्टार्टअप कंपनी खोली। तीन साल बाद जब फिनमैन ने बेचने की योजना बनाई तो उसके पास दो ऑफर थे। पहला 1 लाख डॉलर और दूसरा 300 बिटकॉइन देने का प्रस्ताव मिला। बाटंगल को बेचने के साथ ही फिनमैन 18 साल की उम्र में करोड़पति बन गए।

एरिक लेकर आए हैं नया फोन

एरिक लेकर आए हैं नया फोन

उनका कहना है कि वह दुनिया के अनुभव से सीखकर बहुत खुश हैं। फिलहाल एरिक फिनमैन कई सारे प्रोजेक्ट में व्यस्त हैं। निवेश के साथ ही वह नासा के साथ भी एक प्रोजेक्ट में काम कर रहे हैं।

इसी साल एरिक अपना स्मार्टफोन लेकर बाजार में आए हैं। इस फोन का नाम फ्रीडम फोन है। इसके नाम से कन्फ्यूज मत होइएगा। यह भारत में कभी चर्चा में रहा फ्रीडम फोन नहीं है बल्कि यह पूरी तरह से नया है। इस फोन को सेंसर फ्री होने का दावा किया गया है और यह पूरी तरह से आपकी प्राइवेसी को सुरक्षित रखने का दावा करता है।

इस दिवाली गोल्ड नहीं डिजिटल गोल्ड, अमिताभ बच्चन और रणवीर सिंह बताएंगे बिटकॉइन के फायदेइस दिवाली गोल्ड नहीं डिजिटल गोल्ड, अमिताभ बच्चन और रणवीर सिंह बताएंगे बिटकॉइन के फायदे

Comments
English summary
erix fineman world youngest bitcoin crorepati how he earned
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X