• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts
Oneindia App Download

मशहूर सिंगर कान्ये वेस्ट ने ट्वीट की 'स्वास्तिक' की तस्वीर, बौखलाए Elon Musk ने कर दिया अकाउंट सस्पेंड

इंटरव्यू में कान्ये वेस्ट ने एलेक्स जोन्स से कहा कि वह हिटलर के बारे में भी अच्छी सोच रखते हैं। एक पॉइंट पर हिटलर को सही भी मानते हैं। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि हर वक्त नाजियों को बदनाम करना बंद करना होगा।
Google Oneindia News

वर्ल्ड फेमस अमेरिकी रैपर ये जिन्हें दुनिया कान्ये वेस्ट के नाम से जानती है, के सोशल मीडिया अकाउंट को हिंसा भड़काने के आरोप में ट्विटर ने निलंबित कर दिया है। 22 बार के ग्रैमी अवार्ड विनर कान्ये वेस्ट इन दिनों यहूदी विरोधी बयानों के लिए विवादों में घिरे हुए हैं। उन्होंने हाल ही में हुए एक इंटरव्यू में हिटलर की तारीफ करते हुए कहा था कि उन्हें वे तानाशाह पसंद हैं और नाजियों से भी उन्हें प्यार है। इसके अलावा उन्होंने ट्विटर पर एक ऐसी तस्वीर पोस्ट कर दी थी जिसे ट्विटर ने माइक्रोब्लॉगिंग साइट के नियमों का उल्लंघन करना माना।

Image- Twitter

ट्विटर पर पोस्ट कर दी थी स्वास्तिक की तस्वीर

ट्विटर पर पोस्ट कर दी थी स्वास्तिक की तस्वीर

सुपर मॉडल और फेमस अमेरिकी टीवी पर्सनैलिटी किम कर्दाशियां के पूर्व पति कान्ये वेस्ट ने भी हाल ही में ट्विटर पर वापसी की थी। ट्विटर ने उनका एकाउंट सस्पेंड कर रखा था जिसे एलन मस्क के अधिग्रहण के बाद फिर से बहाल कर दिया गया था, लेकिन दो सप्ताह के भीतर ही विवाद के कारण उनका अकाउंट फिर से सस्पेंड कर दिया गया। दरअसल रैपर वेस्ट ने ट्विटर पर एक तस्वीर पोस्ट की थी जिसमें स्वास्तिक की छवि दिखाई दे रही थी। इसके बाद इसे ट्विटर ने अपने नियमों का उल्लंघन माना और अकाउंट ब्लॉक कर दिया था।

एलन मस्क ने बताया कारण

एलोन मस्क ने ट्विटर पर इसका कारण बताते हुए लिखा कि निलंबन हिंसा के लिए उकसाने के लिए किया गया। एलन मस्क ने कहा, "मैंने भरसक कोशिश की। इसके बावजूद उन्होंने फिर से हिंसा भड़काने के खिलाफ हमारे नियम का उल्लंघन किया।" इससे पहले कान्ये वेस्ट ने गुरुवार को कॉन्सपिरेसी थ्योरिस्ट एलेक्स जोन्स के साथ घंटे भर के लाइव स्ट्रीम के दौरान नाजियों के प्रति अपने प्यार और एडॉल्फ हिटलर की तारीफ कर सबको चौंका दिया था। आपको बता दें कि एलेक्स जोन्स अमेरिका में चर्चित रेडिया प्रस्तोता हैं। जोन्स को अदालत ने सैंडी हुक एलेमेंट्री स्कूल मामले में दुष्प्रचार करने के लिए हाल ही में 965 मिलियन डॉलर का जुर्माना ठोका है।

हिटलर को पसंद करते हैं कान्ये वेस्ट

गौर करने वाली बात यह है कि इंटरव्यू के दौरान वेस्ट ने अपने चेहरे को एक काले मुखोटे से छुपा रखा था। इस इंटरव्यू में कान्ये वेस्ट ने एलेक्स जोन्स से कहा, "मैं हिटलर के बारे में भी अच्छी सोच रखता हूं। एक पॉइंट पर हिटलर को सही भी मानता हूं। हिटलर ने राजमार्गों का आविष्कार किया, उस माइक्रोफोन का आविष्कार किया जिसे मैंने एक संगीतकार के रूप में इस्तेमाल किया था। मुझे हिटलर पसंद है।" इसके आगे कान्ये वेस्ट ने कहा, "हमें हर समय नाजियों को बदनाम करना बंद करना होगा और मुझे नाजियों से प्यार है।"

पहले भी दे चुके हैं यहूदी विरोधी बयान

पहले भी दे चुके हैं यहूदी विरोधी बयान

इससे पहले भी कान्ये वेस्ट अपने यहूदी विरोधी बयान के चलते ही विवाद में पड़ चुके हैं। कान्ये ने एक ट्वीट में संकेतों में यहूदियों की हत्या करने की बात कही थी जिसे ट्विटर ने यहूदी विरोधी माना और उनका अकाउंट सस्पेंड कर दिया। इतना ही उनके बयान से नाराज होकर एडिडास ने वेस्ट के साथ अपने अनुबंध को तोड़ दिया। इसके अलावा पेरिस फैशन हाउस बालेंसीगा और अमेरिकी कपड़ों के रिटेलर गैप ने भी वेस्ट के साथ संबंध समाप्त कर लिया। इससे उन्हें 16 हजार करोड़ नुकसान का सामना करना पड़ा।

इंस्टाग्राम ने भी कर रखा है बैन

इंस्टाग्राम ने भी कर रखा है बैन

अमेरिकी रैपर कान्ये वेस्ट न सिर्फ ट्विटर पर बल्कि इंस्टाग्राम जैसे कई सोशल मीडिया अकाउंट पर बैन किए जा चुके हैं। तमाम प्लेटफार्म्स ने उनके अकाउंट्स से विवादित पोस्ट हटा भी दिए हैं। न सिर्फ यहूदी विरोध बल्कि वह ब्लैक लाइव मैटर आंदोलन का भी मजाक उड़ा चुके हैं। पेरिस फैशन वीक में वह व्हाइट लाइव्स मैटर लिखी टीशर्ट पहनकर पहुंच गए थे। इसके बाद उन्होंने एक बयान में कहा कि जॉर्ज फ्लॉयड की मौत पुलिस के हाथों नहीं बल्कि एक ड्रग का सेवन करने के चलते हुई। इस बयान पर जॉर्ज की बेटी ने वेस्ट के खिलाफ केस भी कर दिया था।

ऐसे बयान क्यों देते हैं कान्ये वेस्ट?

ऐसे बयान क्यों देते हैं कान्ये वेस्ट?

कुछ साल पहले कान्ये वेस्ट ने एक इंटरव्यू में कहा था कि वह बाइपोलर डिसऑर्डर से जूझ रहे हैं। इसके बाद जब वे कुछ विवादित बयान देते, उनके बचाव में यह तर्क दिया जाता कि कान्ये का मानसिक संतुलन ठीक नहीं है। वह खुद भी कई बार विवादित बयान की वजह अपने मेंटल हेल्थ को जिम्मेदार ठहरा चुके हैं। हालांकि बीते कुछ समय से उनके कट्टर समर्थक भी उनसे दूर होने लगे हैं। ब्लैक लाइव्स मैटर आंदोलन का विरोध और अब हिटलर को पसंद करने की बात कहकर अब वे एक बड़ी आबादी का समर्थन खो चुके हैं।

डोनाल्प ट्रंप के दोस्त पर 80 अरब का जुर्माना, अमेरिकी इतिहास के सबसे बड़े स्कूली नरसंहार को बताया था झूठाडोनाल्प ट्रंप के दोस्त पर 80 अरब का जुर्माना, अमेरिकी इतिहास के सबसे बड़े स्कूली नरसंहार को बताया था झूठा

Comments
English summary
Elon Musk confirms Kanye West’s Twitter account suspended after this post Swastika image
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X