राष्‍ट्रपति ट्रंप ने दिए पेरिस समझौते पर अपना एक फैसला बदलने के संकेत

Posted By:
Subscribe to Oneindia Hindi

पेरिस। अमेरिकी राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप ने अपने दो दिवसीय पेरिस दौरे पर गए हैं। उन्‍होंने इस बात के संकेत दिए हैं कि वह पेरिस जलवायु समझौते से अमेरिका को बाहर करने के अपने फैसले को वापस ले सकते हैं। अमेरिकी राष्‍ट्रपति ट्रंप ने कहा कि पेरिस समझौते को लेकर कुछ हो सकता है। अमेरिका के 10 सीनेटर्स ने राष्‍ट्रपति ट्रंप से इस फैसले पर विचार करने की अपील की है। इन 10 सीनेटर्स ने वर्ष 2015 में 21वीं कांफ्रेंस ऑफ पार्टीज में अमेरिका का प्रतिनिधित्‍व किया था।

राष्‍ट्रपति ट्रंप ने दिए पेरिस समझौते पर अपना एक फैसला बदलने के संकेत

सीनेटर्स ने ट्रंप को लिखी चिट्ठी

ट्रंप, फ्रांस के राष्‍ट्रपति इमैनुएल मैकरॉन के निमंत्रण पर पेरिस गए हैं। उनके दौरे पर ही उनकी तरफ से एक अहम फैसले के लिए जाने की संभावना पर चर्चा हो रही है। 10 सीनेटर्स ने राष्‍ट्रपति ट्रंप को एक चिट्ठी लिखी है और इस चिट्ठी में उन्‍होंने लिखा है कि 900 से ज्‍यादा अमेरिकी बिजनेस संस्‍थान चाहते हैं कि अमेरिका पेरिस समझौते में बना रहे जिसमें 20 फॉर्च्यून कंपनियां भी शामिल हैं। चिट्ठी के मुताबिक अमेरिकी बिजनेस को उनके हितों का प्रतिनिधित्‍व करने अमेरिकी सरकार की जरूरत होगी। पेरिस समझौते को लेकर उनका समर्थन इस बात का सुबूत है कि यह समझौता अमेरिका के लिए एक अच्‍छा सौदा है। इस चिट्ठी के मुताबिक सीनेटर्स ने ट्रंप को भरोसा दिलाया है कि वे उनके और उनके प्रशासन के साथ अहम आर्थिक और पर्यावरण के लक्ष्‍यों को हासिल करने की दिशा में साथ मिकर काम करने को तैयार हैं।

हो सकता है इस दिशा में फैसला  

पेरिस गए राष्‍ट्रपति ट्रंप ने इस पर कहा है कि पेरिस समझौते की दिशा में कुछ हो सकता है। फ्रेंच राष्‍ट्रपति के साथ मिलकर मीडिया को संबोधित किया और इसी दौरान उन्‍होंने कहा, 'आने वाले समय में हम उस बारे में बात करेंगे। और अगर कुछ होता है तो फिर यह काफी अच्‍छा होगा और अगर कुछ नहीं हुआ तो भी यह ठीक होगा। लेकिन हम देखेंगे कि क्‍या होता है।' उन्‍होंने यह भी बताया कि फ्रेंच राष्‍ट्रपति के साथ उन्‍होंने पेरिस जलवायु समझौते पर भी बात की है। फ्रांस के राष्‍ट्रपति मैकरॉन ने भी कहा कि वह हमेशा ही पेरिस जलवायु समझौते के काफी करीब रहेंगे जो कि अंतराष्‍ट्रीय स्‍तर पर एक बड़ी सफलता है।

देश-दुनिया की तबरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
US President Donald Trump may reconsider Paris Agreement withdrawl in his Paris visit.
Please Wait while comments are loading...