• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

डोनाल्ड ट्रंप कोरोना संक्रमित: महामारी के दौरान कई बार दिखे बिना मास्क के, कहा था- 'मुझे नहीं लगता जरूरी है'

|

नई दिल्ली: अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) और फर्स्ट लेडी और उनकी पत्नी मेलानिया ट्रंप (melania trump)कोरोना संक्रमित पाई गईं हैं। डोनाल्ड्र ट्रंप ने खुद इसकी जानकारी शुक्रवार (2 अक्टूबर) को ट्विटर पर दी है। ट्रंप ने कहा है कि वो और उनकी पत्नी व्हाइट हाउस में क्वारंटीन में रहेंगे। राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के कोरोना संक्रमित पाए जाने के बाद एक फिर सोशल मीडिया पर उनकी मास्क के अनदेखी के चर्चें तेज हो गए हैं। राष्ट्रपति ट्रंप की कोरोना वायरस महामारी प्रबंधन को लेकर काफी आलोचना भी हुई है। अमेरिका कोरोना से विश्व में सबसे ज्यादा प्रभावित देश है, यहां दो लाख से ज्यादा लोगों की मौत कोरोना से हुई है। राष्ट्रपति ट्रंप और उनकी टीम के सदस्य, अधिकांश अवसरों पर बिना मास्क के दिखाई दिए हैं। आइए जानें ट्रंप ने महामारी के दौरान कब-कब मास्क को लेकर क्या कहा।

चुनाव की पहली डिबेट में भी मास्क पर जुबानी जंग

चुनाव की पहली डिबेट में भी मास्क पर जुबानी जंग

अमेरीका में राष्ट्रपति पद के लिए डोनाल्ड ट्रंप और जो बाइडन के बीच बुधवार (30 सितंबर) को पहली प्रेसिडेंशियल डिबेट हुई। इस डिबेट में बाकी मुद्दों के अलावा मास्क पर भी जुबानी जंग हुई।

जो बाइडन ने कोरोना महामारी से निपटने में नाकाम रहे ट्रंप प्रशासन की आलोचना की। इसी दौरान जो बाइडन ने ट्रंप पर मास्क पहनने को लेकर गंभीरता न बरतने का आरोप लगाया। जिसके जवाब में ट्रंप ने मजाक बनाते हुए कहा, ''बाइडन 200 फीट की दूरी पर रहते हैं तो भी बड़ा सा मास्क लगाकर आ जाते हैं।''

जब मुझे लगता है मास्क जरूरी है, तभी पहनता हूं: ट्रंप

जब मुझे लगता है मास्क जरूरी है, तभी पहनता हूं: ट्रंप

प्रेसिडेंशियल डिबेट में जब ट्रंप से होस्ट क्रिस वैलेस ने मास्क की अनदेखी पर सवाल किए तो उन्होंने कहा, ''जब मुझे लगता है कि मेरे लिए मास्क बहुत ज्यादा जरूरी है। तभी मैं लगाता हूं...जब मुझे लगता है कि इसकी जरूरत नहीं है, मैं नहीं लगता हूं। उदाहरण के तौर पर समझिए इस इंटरव्यू के दौरान मुझे मास्क लगाने की जरूरत नहीं है, क्योंकि यहां जो भी लोग आए हैं सब ने कोविड-19 का टेस्ट करवाया हुआ है। इसलिए हमें कोई खतरा नहीं है।''

जब ट्रंप से पूछा गया कि देश की जनता आपके मास्क के इस संदेश को सुनेगी तो...? ट्रंप ने उसपर भी यही कहा, देखिए मैं हमेशा से कहता आया हूं कि मास्क वहां लगाइए, जहां जरूरत हो...और ये आपको तय करना होगा।

ट्रंप ने कहा- बहुत से लोग मास्क पहनना नहीं चाहते हैं

ट्रंप ने कहा- बहुत से लोग मास्क पहनना नहीं चाहते हैं

डोनाल्ड ट्रंप ने 15 सितंबर को एबीसी न्यूज को दिए इंटरव्यू में कहा था, "बहुत से लोग मास्क पहनना नहीं चाहते हैं। बहुत से लोग सोचते हैं कि मास्क अच्छे नहीं हैं।'' इसके अलावा ट्रंप ने कई बार ऐसे कार्यक्रमों में हिस्सा लिया है, जहां बैठे सदस्य सोशल डिस्टेंसिंग का पालन तो करते थे लेकिन मास्क नहीं पहने होते थे।

ट्रंप ने पहली इनडोर रैली 13 सितंबर को मैन्युफैक्चरिंग प्लांट लास वेगास में आयोजित की थी। जिसके बाद उन्होंने एक इंटरव्यू में कहा, मैं मंच पर था और वह बाकी लोगों ने काफी दूरी पर था। वहां मेरे मास्क नहीं पहनने से कोई फर्क नहीं पड़ता।'' ट्रंप की इनडोर रैली में हजारों समर्थकों ने हिस्सा लिया था और ट्रंप वहां बिना मास्क के दिखे थे।

जब ट्रंप ने पत्रकार को कहा- मास्क हटाकर सवाल पूछें

जब ट्रंप ने पत्रकार को कहा- मास्क हटाकर सवाल पूछें

इसके अलावा ट्रंप ने अपने नियमित प्रेस कॉन्फ्रेंस में रॉयटर्स के पत्रकार जेफ मैसन को मास्क उतारकर सवाल पूछने को कह चुके हैं। 7 सितंबर को रॉयटर्स के रिपोर्टर जेफ मैसन डोनाल्ड ट्रंप से सवाल पूछ रहे थे, तभी आवाज धीमी आने की वजह से ट्रंप ने कहा था, आप मास्क हटाकर सवाल पूछिए ताकी आवाज साफ आए। लेकिन रिपोर्टर जेफ मैसन ने मना कर दिया था। इससे पहले मई 2020 में भी ट्रंप ने जेफ मैसन को मास्क हटाने को कहा था।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Donald Trump COVID-19 positive: Appeared Multiple Times During Pandemic Without a Mask
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X