• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

कोरोना से संक्रमित जानवर लाखों लोगों को संक्रमित कर सकते हैं, बढ़ सकता है अगली महामारी का खतरा- शोध

|
Google Oneindia News

नई दिल्ली, 15 सितंबर। कोरोना से संक्रमित जानवर पूरे चीन और दक्षिण पूर्व एशिया में सालाना सैकड़ों हजारों लोगों को संक्रमित कर सकते हैं। एक प्रजाति से दूसरी प्रजाती में फैल रहे संक्रमण (स्पिलओवर इवेंट्स) के खतरे पर हुए एक अध्ययन के अनुसार इस तरह औसतन 4,00,000 संक्रमण सालाना होते हैं। अध्ययन के हवाले से ब्लूमबर्ग ने कहा कि इन में से ज्यादातर संक्रमणों पर ध्यान नहीं ज्याता क्योंकि वे हल्के और बिना लक्षण वाले होते हैं। हालांकि इस तरह का संक्रमण आसानी से एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में नहीं फैलता। यह अध्ययन इकोहेल्थ एलायंस और सिंगापुर के ड्यूक-एनयूएस मेडिकल स्कूल के शोधकर्ताओं द्वारा आयोजित किया गया था। अध्ययन के अनुसार प्रत्येक स्पिलओवर वायरल एडप्टेशन के लिए एक अवसर प्रदान करता है जो एक कोविड ​​​​जैसे प्रकोप का कारण बन सकता है।

coronavirus

कोविड का कारण बनने वाला वायरस कहां और कैसे उभरा यह सवाल अब विवादास्पद हो गया है, कुछ नेता बता रहे हैं कि यह बुहान की लैब से लीक हुआ था। अमेरिका की नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ एलर्जी एंड इंफेक्शियस डिजीज द्वारा समर्थित इस शोध से सामने आया कि SARS-CoV-2 वायरस के लिए चमगादड़ जिम्मेदार हैं और उनके निकट रहने वाले लोगों को इससे ज्यादा खतरा है।

सिडनी विश्वविद्यालय में एक विकासवादी जीवविज्ञानी एडवर्ड होम्स न इस अध्ययन को लेकर कहा कि यह शायद यह अनुमान लगाने का पहला प्रयास है कि चमगादड़ से लोग कितनी बार कोरोनावायरस से संक्रमित होते हैं। हालांकि वह इस शोध का हिस्सा नहीं थे। उन्होंने कहा कि मनुष्य लगातार चमगादड़ से होने वाले कोरोना वायरस के संपर्क में हैं।

यह भी पढ़ें: डिस्कवरी के चर्चित शो 'इंटू द वाइल्ड विद बेयर ग्रिल्स' में नजर आएंगे विक्की कौशल, पीएम मोदी भी आ चुके हैं नजर

लगभग दो दर्जन चमगादड़ जो कोरोना वायरस से संक्रमित हो सकती है एशिया के एक क्षेत्र में निवास करती है। यह संख्या टेक्सास में चमगादड़ों की संख्या से 6 गुना अधिक है। वहीं दक्षिणी चीन, म्यांमार, लाओस, वियतनाम और इडोनेशिया के कुछ हिस्सों को स्पिलओवर के लिए सबसे जोखिम भरा माना जाता है।

English summary
Corona-infected animals can infect millions of people, may increase the risk of next pandemic- research
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X