• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

चीनी व्हिसलब्लोअर का दावा- 'ड्रैगन' ने जानबूझकर फैलाया कोरोना, सैन्य टूर्नामेंट के खिलाड़ी पहले शिकार

|
Google Oneindia News

नई दिल्ली, 23 सितंबर: पूरी दुनिया कोरोना महामारी से परेशान है। साथ ही इसने ग्लोबल इकोनॉमी को भी पटरी से उतार दिया। शुरुआत से ही इस महामारी के लिए चीन को जिम्मेदार माना जा रहा। अब एक चीनी व्हिसलब्लोअर ने दावा किया कि पहला कोविड-19 का प्रकोप जानबूझकर फैलाया गया था। इसकी शुरुआत अक्टूबर 2019 में वुहान के एक सैन्य टूर्नामेंट में हुई थी। हालांकि चीनी सरकार शुरू से ही इस वायरस को प्राकृतिक बता रही, जबकि कई बड़े वैज्ञानिक इसे लैब में बना मान रहे थे।

corona

डेली मेल की रिपोर्ट के मुताबिक पूर्व चीनी कम्युनिस्ट पार्टी के अंदरूनी सूत्र वेई जिंगशेंग ने कहा कि अक्टूबर 2019 में विश्व सैन्य खेलों ने वायरस की पहली सुपरस्प्रेडर घटना के रूप में काम किया, हो सकता है कि उस दौरान कुछ अंतरराष्ट्रीय एथलीट कथित तौर पर इस रहस्यमयी बीमारी के शिकार हो गए हों। वहीं दूसरी ओर जब 31 दिसंबर के आसपास चीन में इसका प्रकोप बढ़ा, तो उसकी ओर से विश्व स्वास्थ्य संगठन को सूचना दी गई।

स्काई न्यूज की डॉक्यूमेंट्री 'व्हाट रियली हैपन्ड इन वुहान' में जिंगशेंग ने कहा कि मैंने सोचा था कि चीनी सरकार सैन्य खेलों के दौरान वायरस फैलाने के इस अवसर का लाभ उठाएगी, क्योंकि वहां कई विदेशी थे। उस दौरान उन्होंने चीनी सरकार के असामान्य अभ्यास के बारे में भी सुना था। उन्हें आभास था कि चीनी सरकार जैविक हथियारों समेत कुछ अजीब हथियारों पर प्रयोग कर रही है।

दिल्ली में बढ़े कोरोना के नए मरीज, पिछले 24 घंटे में सामने आए 48 संक्रमित मामलेदिल्ली में बढ़े कोरोना के नए मरीज, पिछले 24 घंटे में सामने आए 48 संक्रमित मामले

रिपोर्ट में कहा गया है कि उनके दावों का समर्थन अमेरिकी विदेश विभाग के पूर्व प्रिंसिपल चीनी एडवाइजर माइल्स यू ने भी किया था। यू ने कहा कि फ्रेंच, जर्मन और अमेरिकी एथलीट कोविड जैसे लक्षणों के साथ टूर्नामेंट में बीमार पड़ने वालों में से थे, लेकिन उनका टेस्ट नहीं किया गया। कुछ डेटा में संकेत मिलते हैं कि अमेरिका में संभवत: दिसंबर की शुरुआत में कोविड का प्रसार हुआ हो। इसके निष्कर्ष के लिए अभी ज्यादा अध्ययन की जरूरत है।

English summary
Chinese whistleblower Says China deliberately spread corona
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X