• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

अरुणाचल में बने नए गांव पर चीन की प्रतिक्रिया, हमने अपने अधिकार क्षेत्र में किया है निर्माण

|

नई दिल्ली। China Village construction in Arunachal pradesh अरुणाचल प्रदेश में चीन के द्वारा एक गांव के निर्माण की खबरों के बाद दोनों देशों के बीच संबंध और खराब हो सकते हैं। इस गांव के निर्माण पर भारत ने प्रतिक्रिया देते हुए कहा था कि वो हर तरह की हरकत पर नजर बनाए हुए है। वहीं इस मामले पर चीन ने भी अब अपनी प्रतिक्रिया जारी की है। गुरुवार को चीनी विदेश मंत्रालय की तरफ से जारी बयान में कहा गया है कि वो तो अपनी जमीन पर ही निर्माण कार्य कर रहा है और ये पूरी तरह से अखंडता का मामला है।

Arunachal pradesh

अरुणाचल को अपना हिस्सा बताता है चीन

आपको बता दें कि चीन अरुणाचल प्रदेश को दक्षिण तिब्बत के हिस्से के रूप में उस क्षेत्र पर अपना दावा करता है। वहीं दूसरी तरफ भारत का स्टैंड भी क्लियर है कि ये पूर्वोत्तर राज्य भारत का अभिन्न और अविभाजित हिस्सा है। चीन की बार अरुणाचल प्रदेश में होने वाले निर्माण कार्य का भी विरोध करता आया है।

चीनी प्रवक्ता ने अरुणाचल को बताया अवैध रूप से बसा हुआ क्षेत्र

NDTV की खबर के मुताबिक, चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता हुआ चुनयिंग ने कहा है कि भारत-चीन सीमा के पूर्वी सेक्टर या फिर दक्षिण तिब्बत हिस्से में हमारी स्थिति एकदम साफ है कि वो हिस्सा हमारा है और हमने कभी भी अवैध रूप से बसाए अरुणाचल प्रदेश को मान्यता नहीं दी है और हम अपने क्षेत्र में सामान्य निर्माण के लिए पूरी तरह से स्वतंत्र हैं।

सैटेलाइट इमेज के जरिए अरुणाचल प्रदेश में दिखा था नया गांव

आपको बता दें कि हाल ही में सैटेलाइट तस्वीरों के जरिए ये खुलासा हुआ था कि चीन ने अरुणाचल प्रदेश जो कि भारत का हिस्सा है, उसमें एक नए गांव का निर्माण किया था। इस गांव में 101 घर बताए जा रहे थे। इस गांव का निर्माण पिछले एक साल के अंदर किया गया है। इस मामले पर भारत ने प्रतिक्रिया देते हुए कहा था कि देश अपनी सुरक्षा पर असर डालने वाली सभी गतिविधियों पर लगातार नजर रखता है और अपनी संप्रभुता तथा क्षेत्रीय अखंडता की रक्षा के लिए आवश्यक कदम उठाता है।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
China Village construction in Arunachal pradesh says it's our territory
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X