• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

जनवरी में आ रही है वैक्सीन, लगेंगे दो इंजेक्शन, कई सालों तक रहेगी कारगर, ऑस्ट्रेलियाई हेल्थ मिनिस्टर का ऐलान

|

नई दिल्ली: चीन के वुहान से शुरू हुआ कोरोना वायरस देखते ही देखते पूरी दुनिया में फैल गया। सैकड़ों देशों ने कोरोना को रोकने के लिए लॉकडाउन जैसे सख्त कदम उठाए लेकिन बहुत कम ही देशों में हालात काबू में आए। अब रोजाना लाखों की संख्या में कोरोना के केस आ रहे हैं। साथ ही हजारों लोगों की जान भी जा रही है। हालात तब तक ऐसे ही रहेंगे जब तक कोरोना वायरस की वैक्सीन नहीं आ जाती। इस बीच ऑस्ट्रेलिया ने एक राहत भरी खबर दी है।

कोरोना वैक्सीन: ऑक्सफोर्ड ही नहीं, ये 6 वैक्सीन भी पहुंच चुकी हैं थर्ड फेज के ट्रायल में

    Coronavirus vaccine: Australian Health Minister का ऐलान, January में आएगा टीका | वनइंडिया हिंदी
    हेल्थ मिनिस्टर ने किया ऐलान

    हेल्थ मिनिस्टर ने किया ऐलान

    ऑस्ट्रेलिया के हेल्थ मिनिस्टर ग्रेग हंट ने कहा कि जनवरी में ऑस्ट्रेलिया में एक कोरोनो वायरस की वैक्सीन आ जाएगी। जिसके दो शॉट लोगों को दिए जाएंगे। ये वैक्सीन सुरक्षित है और कई वर्षों तक लोगों की कोरोना वायरस से रक्षा करेगी। इसके अलावा ऑस्ट्रेलिया की सरकार ने ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी की ओर से विकसित वैक्सीन को भी खरीदने के लिए समझौता किया है। ग्रेग हंट के मुताबिक अगर ये वैक्सीन सुरक्षित साबित हुई तो क्वींसलैंड विश्वविद्यालय में इसको विकसित किया जाएगा।

    लाइफटाइम की गारंटी नहीं?

    लाइफटाइम की गारंटी नहीं?

    हंट ने बताया कि किसी शख्स को वैक्सीन देने के एक महीने बाद उसे बूस्टर यानी दूसरा शॉट चाहिए होगा। उन्होंने कहा कि वैक्सीन के लाइफटाइम सफल होने की गांरटी कोई भी नहीं ले सकता है। क्वींसलैंड यूनिवर्सिटी में ट्रायल अभी पहले चरण का चल रहा है, जबकि ऑक्सफोर्ड के वैज्ञानिकों ने तीसरे फेस का ट्रायल शुरू कर दिया है। वैक्सीन अप्रुव होने के बाद जनता के लिए ये उपलब्ध करवा दी जाएगी। ऑस्ट्रेलिया की सरकार को अगले साल तक 80 मिलियन टीके चाहिए। जिसमें से 3.8 मिलियन टीके जनवरी-फरवरी में चाहिए, ताकी फ्रंटलाइन पर काम कर रहे वर्कर्स को बचाया जा सके।

    सभी को फ्री में वैक्सीन

    सभी को फ्री में वैक्सीन

    हाल ही में ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री स्‍कॉट मॉरीसन ने एक बड़ा ऐलान किया था। उस दौरान उन्होंने कहा था कि कोरोना की वैक्‍सीन हर नागरिक के लिए अनिवार्य होनी चाहिए। अगर ये वैक्‍सीन सफल साबित हुई तो फिर हम इसे तैयार करेंगे और अपने सिस्‍टम के तहत इसे 25 मिलियन ऑस्‍ट्रेलियाई नागरिकों के लिए तुरंत सप्‍लाई करेंगे। इसके लिए सरकार की ओर से कोई पैसा नहीं लिया जाएगा। साथ ही 100 मिलियन सीरिंज को भी खरीदा जाएगा, ताकी वैक्सीनेसन के दौरान इसकी कमी न हो।

    कांग्रेस का मोदी सरकार पर वार, कहा-21 दिन की बात की थी, 166 दिनों बाद भी कोरोना का महाभारत जारी

    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    English summary
    Australia health minister said vaccine will be available in january 2021
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X