• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts
Oneindia App Download

व्हाइट हाउस में अमेरिकी विदेश मंत्री को क्यों याद आए बजरंगबली?

एंटनी ब्लिंकन ने कहा कि दुनिया भर में सांस्कृतिक विरासत के महत्वपूर्ण हिस्सों को संरक्षित करने में मदद करने के माध्यम से हम धार्मिक विविधता का समर्थन दिखाने का एक तरीका है।
Google Oneindia News

अमेरिकी विदेश सचिव एंटनी ब्लिंकन ने वाशिंगटन में दिवाली समारोह का आयोजन किया। इस अवसर पर ब्लिंकन ने धार्मिक स्वतंत्रता के महत्व पर प्रकाश डालते हुए कहा कि दीपावली त्यौहार मनाना उनके धार्मिक आजादी के प्रति सहयोग दर्शाने का एक और तरीका है। इसके साथ ही अमेरिकी विदेश सचिव ने कहा कि इस साल की शुरुआत में अमेरिकी प्रशासन ने हिन्दू देवता हनुमान की चोरी हो चुकी 500 साल पुरानी मूर्ति बरामद की थी जिसे वापस भारत को सौंप दिया गया है।

केंद्रीय मंत्री जी किशन रेड्डी ने की पुष्टि

केंद्रीय मंत्री जी किशन रेड्डी ने की पुष्टि

अमेरिकी विदेश सचिव के बयान की पुष्टि केंद्रीय मंत्री जी किशन रेड्डी की ओर से भी की गई थी। उन्होंने ट्वीट कर कहा था कि तमिलनाडु के मंदिर से चुराई गई 500 साल पुरानी भगवान हनुमान की कांस्य मूर्ति को यूएस होमलैंड सिक्योरिटी द्वारा सौंप दिया गया। एंटनी ब्लिंकन ने दिवाली समारोह के दौरान कहा कि दुनियाभर में सांस्कृतिक विरासत के अहम हिस्सों के संरक्षण में मदद देना धार्मिक विविधता के प्रति समर्थन दिखाने का तरीका है। हम संस्कृति के संरक्षण के लिए यूएस एंबेसडर फंड जैसे प्रयासों के माध्यम से क्षतिग्रस्त ऐतिहासिक इमारतों का जीर्णोद्धार करने और खोई या चोरी हुई सांस्कृतिक वस्तुओं को फिर से प्राप्त करने के प्रयासों में मदद कर रहे हैं।

धार्मिक स्वतंत्रता को बताया मूलभूत अमेरिकी मूल्य

धार्मिक स्वतंत्रता को बताया मूलभूत अमेरिकी मूल्य

बाइडेन ने कहा कि धार्मिक स्वतंत्रता मूलभूत अमेरिकी मूल्य है और इसका समर्थन करना देश के राष्ट्रपति जो बाइडन की प्राथमिकता है। उन्होंने कहा, धार्मिक स्वतंत्रता अमेरिका की कूटनीति का एक अमूल्य हिस्सा है, क्योंकि यह वास्तव में दुनिया के अन्य देशों और लोगों के साथ संबंध बनाने में हमारी मदद करता है। इस दिपावली समारोह कार्यक्रम में राजनयिकों से लेकर धार्मिक समुदाय के लोग भी शामिल हुए। इस दौरान ब्लिंकन ने कहा कि अमेरिका के विदेश विभाग में आप सभी की मेजबानी करना सम्मान की बात है।

भारतीय प्रवासियों की प्रशंसा की

भारतीय प्रवासियों की प्रशंसा की

इस दौरान एंटनी ब्लिंकन ने कहा कि राजनयिक और नागरिक समाज के सदस्य अमेरिका को विदेशों में स्थानीय आबादी के साथ जुड़ने में मदद करने में एक अमूल्य भूमिका निभा रहे हैं। ये हमें दुनिया भर में धार्मिक स्वतंत्रता का समर्थन करने के लिए और अधिक करने के लिए प्रेरित कर रहे हैं। उन्होंने आगे कहा, "पिछले कुछ दिनों में, हिंदुओं, सिखों, जैनियों, बौद्धों ने अपने घरों को रंगोली से सजाया है, उन्होंने मिठाई बांटी है, उन्होंने पूजा के माध्यम से धन्यवाद दिया है, उन्होंने फुलझड़ियां जलाई हैं। दुनिया भर में... चाहे वह नई दिल्ली की सड़क हो या कुआलालंपुर का कोई पार्क... यहां तक कि लोग व्हाइट हाउस की गली में लोग मित्रों और परिवार के साथ खुशी में हिस्सा लेने के लिए एकत्र हुए हैं। यह अपने समुदायों में प्रकाश लाने की प्रतिबद्धता दर्शाती है।"

दिवाली पवित्र मूल्यों का अवसर

यह पहली बार हुआ है, जब अमेरिकी विदेश मंत्री ने विदेश मंत्रालय के फोगी बॉटम मुख्यालय में दिवाली समारोह की मेजबानी की है। दिवाली की तारीफ करते हुए विदेश सचिव ब्लिंकन ने कहा कि यह सबसे पवित्र मूल्यों का उत्सव है, यह परिवार के प्रति प्यार, प्रियजन और अजनबियों के प्रति दया दिखाने का उत्सव है, यह क्षमा, आभार एवं नयी शुरुआत का त्योहार है। यह दिन हमें व्यक्तिगत संवाद और हमारे समुदायों की सेवा के माध्यम से अच्छे आचरण एवं धर्म के पालन के महत्व की भी याद दिलाता है।

ब्रिटेन के PM बने ऋषि सुनक, इन देशों में भी शीर्ष पदों पर चलता है भारतवंशियों का सिक्काब्रिटेन के PM बने ऋषि सुनक, इन देशों में भी शीर्ष पदों पर चलता है भारतवंशियों का सिक्का

Comments
English summary
US secretary of state Antony Blinken spoke about Bajrang Bali at the White House
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X