• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

शोधकर्ताओं के हाथ लगी 78 हजार साल पुरानी कब्र, पास में रखा था खजाना, कई रहस्यों से उठेगा पर्दा

|

नई दिल्ली, मई 7: धरती अपने अंदर सैकड़ों राज समेटे हुए है। इसके लिए शोधकर्ताओं की टीम दुनियाभर में काम कर रही है। कई बार उनके हाथ कुछ बेशकीमती खजाना लग जाता है, तो कई बार पुरानी परंपराओं से जुड़ी चीजें। अब अफ्रीका में खोजकर्ताओं की टीम के हाथ ऐसी चीज लगी है, जिस पर अगर सही से शोध हुआ तो हजारों सालों के रहस्य और संस्कृति के बारे में नई जानकारियां सामने आ सकती हैं।

    शोधकर्ताओं के हाथ लगी 78 हजार साल पुरानी कब्र, पास में रखा था खजाना, कई रहस्यों से उठेगा पर्दा
    केन्या के तट पर मिली कब्र

    केन्या के तट पर मिली कब्र

    साइंस डेली की एक रिपोर्ट के मुताबिक केन्या के तट के पास कई गुफाएं हैं। वहां पर काफी दिनों से खोजकर्ताओं की एक टीम छानबीन कर रही थी। कड़ी मेहनत के बाद अब उनको वहां पर एक कब्र मिली है, जो करीब 78 हजार साल पुरानी बताई जा रही। खोजकर्ता अभी ये नहीं बता पाए कि ये कब्र किसी राजघराने के सदस्य की थी या फिर आम इंसान की, लेकिन उन्हें एक अहम सबूत मिला है। जिससे काफी हद तक लग रहा कि इसमें किसी बच्चे को दफन किया गया था।

    कब्र में थे आभूषण और चढ़ावा

    कब्र में थे आभूषण और चढ़ावा

    रिपोर्ट में आगे कहा गया कि क्रब के रंग की मिट्टी में नक्काशी देखने को मिली है। जब शोधकर्ताओं ने अंदर पड़ताल की तो उसमें कुछ प्राचीन खजाना भी मिला, जिसमें आभूषण और चढ़ावा शामिल है। फिलहाल लंबाई के आधार पर इसे बच्चे की कब्र बताई जा रही, जिसमें कफन को बहुत ही अच्छे ढंग से लपेटा गया था। वहीं उसका एक सिरा ऊंचा था, जिसको देखने से ऐसा लग रहा कि शव के सिर वाले हिस्से पर तकिया जैसी चीज रखी गई थी।

    'परवीन बाबी को मुगल स्मारकों के पास दिखती थीं रूहें', कबीर बेदी ने अपनी ओपन मैरिज पर किए कई खुलासे'परवीन बाबी को मुगल स्मारकों के पास दिखती थीं रूहें', कबीर बेदी ने अपनी ओपन मैरिज पर किए कई खुलासे

    कई हिस्से मिले संरक्षित

    कई हिस्से मिले संरक्षित

    शोधकर्ताओं की टीम ने मौके से सैंपल लेकर स्पेन भेज दिए थे। जहां पर उसकी विस्तार से जांच हुई। मामले में स्पेन स्थित नेशनल रिसर्च सेंटर ऑन ह्यूमन इवोल्यूशन की निदेशक मारिया मार्टिनोन टोरेस ने कहा कि उन्होंने सारे सैंपल की विस्तृत जांच की है। जिसमें पता चला कि उस वक्त भी लोग अंतिम संस्कार जैसी चीजों को मानते थे। उन्होंने जिस हिसाब से शव को दफनाया था, उससे खोपड़ी, चेहरे का काफी हिस्सा, रीढ़ की हड्डी और छाती संरक्षित मिली। उम्मीद जताई जा रही है कि कब्र की और ज्यादा जांच करने पर कई युगों पहले के रहस्य खुल सकते हैं।

    English summary
    Africa Human Grave 78000 Years old cave complex coast of Kenya
    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X