• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

ब्रिटेन के गुरुद्वारे में पाकिस्‍तानी युवक का उत्‍पात, कश्‍मीर पर छोड़कर गया नोट

|

लंदन। पाकिस्‍तान के एक युवक ने यूनाइटेड किंगडम (यूके) के गुरुद्वारे में जमकर उत्‍पात मचाया है। इस युवक को यूके पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है। यह गुरुद्वारा ईस्‍टर्न इंग्‍लैंड में है और गुरु अर्जन गुरुद्वारे के तौर पर सिख समुदाय में जाना जाता है। डर्बीशायर के स्‍टैनहोप स्‍ट्रीट पर स्थित गुरुद्वारे के दरवाजे सोमवार सुबह टूटे पाए गए हैं। सिर्फ इतना ही नहीं जाते समय यह युवक कश्‍मीर पर एक नोट छोड़कर गया था।

यह भी पढ़ें-चीन बॉर्डर के करीब उड़ान भरते तेजस का वायरल वीडियो

दीवार पर लिखी कश्‍मीर को लेकर बात

दीवार पर लिखी कश्‍मीर को लेकर बात

युवक ने दीवार पर नोट को चिपकाया हुआ था और उसमें कश्‍मीर का जिक्र था। नोट में लिखा था, 'कश्‍मीर के लोगों की मदद करने की कोशिश करो नहीं तो हर किसी को समस्‍या हो जाएगी।' गुरुद्वारे ने अपनी फेसबुक पोस्‍टर पर लिखा है, 'यह एक ऐसा इलाका है जहां पर बहु-संस्‍कृति के समुदाय वाले लोग रहते हैं। पिछले कई वर्षों से यहां पर लोग साथ रह रहे हैं और काम कर रहे हैं। खासतौर पर ऐसे समय में जब आस्‍था आधारित संस्‍थाएं मुश्किल में हैं। न ही यह घटना और न ही कोई संदेश हमारे संबंधों में तनाव पैदा कर सकता है। लेकिन आप इस पर कैसी प्रतिक्रिया देते हैं, उसकी वजह से तनाव हो सकता है।'

सामने आई सीसीटीवी फुटेज

सामने आई सीसीटीवी फुटेज

इस नोट पर एक फोन नंबर भी लिखा हुआ था। वारदात की सीसीटीवी फुटेज सामने आई है जिसमें आरोपी सफेद कुर्ता पायजामे में दिख रहा है। गुरुद्वारे ने शांत रहने की अपील की है और कहा है कि इस तरह की घटनाओं के पीछे किसी एक व्‍यक्ति या फिर छोटे संगठन का हाथ हो सकता है। साथ ही उसने मुसलमान समुदाय के प्रति नफरत की भावना न रखने के लिए भी कहा है। लोकल मीडिया के मुताबिक पुलिस का मानना है कि घटना पास ही स्थित नॉरमैनटन रोड पर हुई छुरा भोंकने की घटना से जुड़ी हुई है।

गुरुद्वारे की खिड़कियां टूटीं

गुरुद्वारे की खिड़कियां टूटीं

आरोपी ने गुरुद्वारे की खिड़कियों के शीशे तोड़ डाले। इंग्लैंड में इस हेट क्राइम के बाद सिख समुदाय में काफी गुस्सा दिख रहा है। पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने वारदात की निंदा करते हुए ट्वीट किया, 'अगर मानवता को जिंदा रखना है तो इस तरह की असहिष्णुता और नफरत खत्म होनी चाहिए। खासकर तब, जब दुनिया एक अभूतपूर्व संकट से जूझ रही है।'

पहले भी हुई है ऐसी घटना

पहले भी हुई है ऐसी घटना

ब्रिटिश सिख सांसद प्रीति कौर गिल ने ट्विटर पर बयान जारी कर कहा है, 'पूजा स्‍थल पर इस हमले की खबर निराश करने वाली है।'यह पहला मौका नहीं है जब इंग्लैंड में इस तरह से सिखों के धार्मिक स्थल को निशाना बनाया गया है। हालांकि स्थानीय पुलिस और प्रशासन ने हमले के बाद गुरुद्वारे की सुरक्षा बढ़ा दी है और आगे से ऐसी वारदात नहीं होने का भरोसा भी दिया है।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
A Pakistani man attacks gurudwara, leaves note on Kashmir in UK.
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X