• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

89 साल की महिला की COVID-19 के दोबारा संक्रमण से मौत, दुनिया का पहला मामला

|

एम्सटर्डम। नीदरलैंड्स में कैंसर से पीड़ित एक महिला की कोरोना वायरस (Coronavirus) के दोबारा संक्रमण के चलते मौत हो गई। डच महिला को अस्पताल में भर्ती कराया गया था जहां दो महीने के अंतर पर उसे दो बार COVID-19 पॉजिटिव पाया गया था। डॉक्टरों के मुताबिक महिला में दूसरे इंफेक्शन की प्रबल संभावना है क्योंकि ये वायरस दूसरी तरह का था।

Coronavirus

इसे अपनी उम्र के दौर में कोरोना वायरस से दोबारा संक्रमित होकर मरने वाली पहली महिला माना जा रहा है। अभी तक इस तरह का कोई दूसरा मामला सामने नहीं आया है।

अलग-अलग स्ट्रेन का वायरस

कैंसर का इलाज करा रही महिला में वायरस के जेनेटिकली दो अलग-अलग स्ट्रेन पाए गए। महिला का दो महीने के उपरांत दूसरे टेस्ट में जो वायरस मिला था उसमें डॉक्टरों ने 10 तरह के जेनेटिक बदलाव देखे गए थे जिससे यह अनुमान लगाया गया कि यह दूसरा इन्फेक्शन था। अभी तक इस विषय पर ज्यादा जानकारी नहीं मिल पाई है कि क्या कोविड-19 से दोबारा संक्रमित हुआ जा सकता है और यह संक्रमण किस स्तर या प्रकार का होगा। ऐसे में यह अध्ययन इस बारे में अधिक जानकारी उपलब्ध करा सकता है।

नहीं हुआ था निगेटिव टेस्ट

हालांकि इस मामले में महिला अपने पहले और दूसरे संक्रमण के बीच में कभी भी निगेटिव टेस्ट नहीं की गई थी। अगर महिला का टेस्ट निगेटिव पाया जाता तो डॉक्टरों को इस बीमारी के संदर्भ में अध्ययन करने और निष्कर्ष तक पहुंचने में अधिक मदद मिलती।

महिला को पहली बार कोविड पॉजिटिव तब पाया गया था जब वह बुखार और कफ की शिकायत लेकर हॉस्पिटल गई थी। कोई लक्षण न दिखाई देने पर 5 दिन बाद वह घर चली गई। इसके ठीक 59 दिन बाद वह उन्हीं लक्षणों के साथ फिर से अस्पताल वापस पहुंची। ये महिला के कीमियोथेरेपी उपचार के ठीक दो दिन बाद हुआ था। इसने महिला की प्रतिरोधक क्षमता को बुरी तरह कमजोर कर दिया था। इस दौरान टेस्ट करने पर उसे कोविड-19 पॉजिटिव पाया गया। उसे अस्पताल में भर्ती किया गया जहां 3 सप्ताह बाद उसकी मौत हो गई।

महिला की रिपोर्ट लिखने वाले डॉक्टर ने बताया कि दोनों रिपोर्ट में कोरोना वायरस के सैंपल बिल्कुल अलग तरह के थे। ऐसा लगता है कि यह पहले इंफेक्शन का ही लंबे समय तक चलने की बजाय ये दूसरा इंफेक्शन था। ये रिपोर्ट ऐसे समय में आई है जब अमेरिका के नेवादा में डॉक्टरों ने एक 25 वर्षीय युवक में दोबारा वायरस के संक्रमण की पुष्टि की है।

WHO ने आरोग्य सेतु ऐप की सराहना, कहा, 'कोरोना समूहों की पहचान में ऐप ने बड़ी मदद की'

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
89 years old dutch women passed away due to coronavirus re-infection
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X