• search
इंदौर न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  

इंदौर के लालबाग पैलेस के आएंगे 'अच्छे दिन', संरक्षण और संवर्धन को लेकर चौहान सरकार गंभीर

|
Google Oneindia News

इंदौर, 16 जून। इंदौर के लालबाग पैलेस और परिसर के संरक्षण और संवर्धन को लेकर राज्य सरकार ने एक बार फिर उत्साह दिखाया है। जल संसाधन मंत्री और इंदौर के प्रभारी मंत्री तुलसी सिलावट ने मंगलवार को भोपाल में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान से लालबाग के संरक्षण को लेकर अनुरोध किया।

Shivraj Sarkar Chauhan government serious about the protection and promotion of Lalbagh Palace of Indore

इस दौरान मुख्यमंत्री ने कहा कि इंदौर के लालबाग पैलेस के गौरव को पुन: स्थापित किया जाएगा। लालबाग की शान और विलक्षणता को स्थापित करने के लिए राज्य सरकार हरसंभव प्रयास करेगी। इंदौर में 72 एकड़ में फैली 135 साल पुरानी इस धरोहर के पुनरुद्धार का कार्यक्रम शीघ्र शुरू होगा।

पुरातत्व विभाग की उदासीनता को लेकर नईदुनिया ने 14 जून को खबर प्रकाशित की। इसके बाद प्रभारी मंत्री ने लालबाग के संरक्षण को लेकर तत्परता दिखाई। सीएम से मुलाकात के दौरान सिलावट के साथ पंचायत एवं ग्रामीण विकास मंत्री महेंद्रसिंह सिसोदिया भी थे। सिलावट ने पर्यटन मंत्री उषा ठाकुर से भी मुलाकात की। दोनों मंत्रियों ने धरोहर के संरक्षण के लिए काम करने का संकल्प लिया।

मध्य प्रदेश​ शिवराज सिंह चौहान कैबिनेट की बैठक में कई अहम फैसलों पर लगी मुहरमध्य प्रदेश​ शिवराज सिंह चौहान कैबिनेट की बैठक में कई अहम फैसलों पर लगी मुहर

पुरातत्व विभाग के उप संचालक एसआर वर्मा ने बताया कि लाकडाउन के कारण लालबाग के संरक्षण और जीर्णोद्धार के कार्यों में देरी हुई। अब इसका कार्य तेजी से किया जाएगा। शासन ने संग्रहालयों को खोलने की अनुमति भी दे दी है। बुधवार से लालबाग पर्यटकों के लिए भी खोल दिया जाएगा।

नौ करोड़ रुपये के कार्य कर रहा विभाग

लालबाग में विभाग नौ करोड़ रुपये के कार्य कर रहा है। इसमें लालबाग पैलेस की छत के अलावा दरवाजे, खिड़कियों, कुर्सियों आदि की मरम्मत का काम भी है। इसके अलावा विश्व धरोहर निधि से भी पैलेस के अंदर कलाकृतियों के नवीनीकरण आदि का कार्य किया जा रहा है।

वर्तमान स्थिति और बदहाली

- लालबाग पैलेस में बारिश का पानी टपकता है।

- छत क्षतिग्रस्त हो चुकी है।

- कलाकृतियां भी खराब हो रही हैं।

- केसरबाग रोड पर परिसर की बाउंड्रीवाल भी टूट चुकी है।

- परिसर सुरक्षित नहीं है और यहां असामाजिक तत्वों का डेरा रहता है।

English summary
Shivraj Sarkar Chauhan government serious about the protection and promotion of Lalbagh Palace of Indore
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X