Blue Flag-17 के लिए इजरायल रवाना हुए भारत के गरुड़ कमांडो, चीन-पाकिस्तान की बढ़ेगी चिंता

Written By: Mohit
Subscribe to Oneindia Hindi

नई दिल्लीः भारत ने इजरायल के साथ अपने सैन्य रिश्ते मजबूत करने के लिए एक कदम बढ़ाए हैं। भारत ने मंगलवार को 45 सदस्य दस्ता इजरायल के लिए C-130J सुपर हरक्यूलिस एयरक्राफ्ट के साथ रवाना किया। इस दस्ते में गरुड़ कमांडो भी शामिल है, ये कमांडो संयुक्त युद्धाभ्यास में भाग लेंगे। भारतीय कमांडो Blue Flag-17 युद्धाभ्यास में भाग लेगा, ये अभ्यास 2 से 16 नवंबर तक चलेगा। इस युद्धाभ्यास में भारत और इजरायल के अलावा अमेरिका, फ्रांस, जर्मनी, इटली, यूनान और पोलैंड भी हिस्सा लेंगे।

पहली बार हो रहा है युद्धाभ्यास

पहली बार हो रहा है युद्धाभ्यास

ऐसा पहली बार हो रहा है जब भारतीय सैनिक इजरायल में किसी युद्धाभ्यास में भाग लेने के लिए गए हों। जानकारों का कहना है कि इस अभ्यास से कूटनीतिक मायने हैं। आधिकारिक बयान में कहा गया है कि ब्लू फ्लैग एक बहुपक्षीय युद्धाभ्यास है, इससे दोनों देशों के रिश्ते मजबूत होंगे। इसका मुख्य उद्दश्य दोनों देशों के बीच सैन्य संबंधों को मजबूत करना है। इस अभ्यास से देश की सेना को युद्ध की और बारीकियां सीखने को मिलेंगे।

'ऑपरेशनल क्षमता बढ़ाने के लिए एक उचित मंच प्रदान करेगा'

'ऑपरेशनल क्षमता बढ़ाने के लिए एक उचित मंच प्रदान करेगा'

रक्षा मंत्रालय द्वारा जारी किए गए आधिकारिक बयान में कहा गया है कि, 'यह युद्धाभ्यास भाग लेने वाले देशों की जानकारी और लड़ाकू अनुभव साझा करने तथा ऑपरेशनल क्षमता बढ़ाने के लिए एक उचित मंच प्रदान करेगा।'

इजरायल का एक रक्षा दल भारत में आया हुआ है

इजरायल का एक रक्षा दल भारत में आया हुआ है

भारतीय वायुसेना इजरायल दौरे पर गई है तो वहीं इजरायल का एक रक्षा दल भारत में आया हुआ है, मंगलवार को इजरायल के एक रक्षा दल में जम्मू-कश्मीर में सेना की उत्तरी कमान के मुख्यालय का दौरा किया, इजरायल सेना का नेतृत्व मेजर जनरल याकोव कोबी बराक कर रहे थे।

यह भी पढ़ें-यात्रीगण ध्यान दें, इन ट्रेनों का अब बदल गया है समय

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Indian team heads to Israel for combat drill
Please Wait while comments are loading...