• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

आंध्र प्रदेश में 5 डिप्टी सीएम, जानिए और किन राज्यों में हैं कितने उपमुख्यमंत्री

|

नई दिल्ली। आंध्र प्रदेश विधानसभा चुनाव में शानदार जीत के बाद मुख्यमंत्री बने वाई एस जगन मोहन रेड्डी ने अभूतपूर्व फैसला लिया है। उन्होंने 25 सदस्यीय अपने मंत्रिमंडल में पांच उपमुख्यमंत्री (डिप्टी सीएम) रखने का फैसला किया है। उनके इस फैसले को नए राजनीतिक प्रयोग के तौर पर देखा जा रहा है। जानकारी के मुताबिक, जगन मोहन अपने इस कदम से सभी समुदायों को साधने की कोशिश करेंगे। इससे पहले आंध्र प्रदेश के सीएम रहे एन चंद्रबाबू नायडू की सरकार में दो उपमुख्यमंत्री बनाया गया था। वर्तमान में देश के 31 राज्यों और केंद्रशासित प्रदेश में से 14 में उपमुख्यमंत्री हैं। केवल गोवा और उत्तर प्रदेश में दो उपमुख्यमंत्री हैं।

यूपी की योगी आदित्यनाथ सरकार में 2 उपमुख्यमंत्री

यूपी की योगी आदित्यनाथ सरकार में 2 उपमुख्यमंत्री

उत्तर प्रदेश में 2017 के विधानसभा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) की शानदार जीत के बाद योगी आदित्यनाथ को मुख्यमंत्री बनाया गया। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने फिर सरकार में दो उपमुख्यमंत्री भी बनाए। दिनेश शर्मा और केशव प्रसाद मौर्य को उपमुख्यमंत्री की जिम्मेदारी सौंपी गई। इसके बाद से लगातार दोनों दिग्गज डिप्टी सीएम की जिम्मेदारी संभाल रहे हैं।

इसे भी पढ़ें:- दिग्गज नेता ने की बड़ी भविष्यवाणी, कहा- बिहार में जल्द लग सकता है राष्ट्रपति शासन

बिहार की नीतीश सरकार में सुशील मोदी डिप्टी सीएम

बिहार की नीतीश सरकार में सुशील मोदी डिप्टी सीएम

बिहार में बीजेपी और जेडीयू गठबंधन की सरकार है। नीतीश कुमार मुख्यमंत्री हैं, वहीं बीजेपी नेता सुशील मोदी उपमुख्यमंत्री हैं। हालांकि बिहार में विधानसभा चुनाव के बाद महागठबंधन (आरजेडी-जेडीयू) की सरकार बनी थी। उस समय नीतीश कुमार मुख्यमंत्री बने थे जबकि आरजेडी नेता तेजस्वी यादव डिप्टी सीएम बनाए गए थे। हालांकि बाद में जेडीयू और आरजेडी का गठबंधन टूट गया और जेडीयू-बीजेपी गठबंधन ने प्रदेश में सरकार बनाई।

राजस्थान में सचिन पायलट उपमुख्यमंत्री

राजस्थान में सचिन पायलट उपमुख्यमंत्री

राजस्थान में 2018 में संपन्न हुए विधानसभा चुनाव में कांग्रेस पार्टी ने जीत दर्ज करते हुए सत्ता हासिल की। अशोक गहलोत को मुख्यमंत्री बनाया गया, साथ ही सचिन पायलट को डिप्टी सीएम का पद दिया गया।

गुजरात में नितिन पटेल हैं उपमुख्यमंत्री

गुजरात में नितिन पटेल हैं उपमुख्यमंत्री

गुजरात में 2017 विधानसभा चुनाव में बीजेपी की जीत के बाद विजय रूपाणी ने मुख्यमंत्री की जिम्मेदारी संभाली। उनके साथ नितिन पटेल को डिप्टी सीएम बनाया गया। नितिन पटेल के पास इसके साथ-साथ स्वास्थ्य, मेडिकल एजुकेशन, परिवार कल्याण, सड़क और भवन, कैपिटल प्रोजेक्ट विभाग भी है।

दिल्ली सरकार में मनीष सिसोदिया हैं उपमुख्यमंत्री

दिल्ली सरकार में मनीष सिसोदिया हैं उपमुख्यमंत्री

दिल्ली में अरविंद केजरीवाल के नेतृत्व में आम आदमी पार्टी की सरकार चल रही है। केजरीवाल सरकार में मनीष सिसोदिया उपमुख्यमंत्री की जिम्मेदारी संभाल रहे हैं। मनीष सिसोदिया, दिल्ली की पटपड़गंज सीट से विधायक हैं। प्रदेश सरकार में डिप्टी सीएम के साथ-साथ शिक्षा, उच्च शिक्षा, जन निर्माण विभाग (पीडब्ल्यूडी), शहरी विकास, स्थानीय निकाय, भूमि एवं भवन और रेवेन्यू विभाग हैं।

कर्नाटक में जी. परमेश्वर हैं डिप्टी सीएम

कर्नाटक में जी. परमेश्वर हैं डिप्टी सीएम

कर्नाटक में कांग्रेस-जेडीएस गठबंधन की सरकार है। यहां एचडी कुमारस्वामी मुख्यमंत्री हैं, वहीं कांग्रेस नेता जी. परमेश्वर उपमुख्यमंत्री की जिम्मेदारी संभाल रहे हैं।

गोवा की बीजेपी सरकार में हैं दो डिप्टी सीएम

गोवा की बीजेपी सरकार में हैं दो डिप्टी सीएम

मनोहर पर्रिकर के निधन के बाद मार्च 2019 में गोवा विधानसभा के अध्यक्ष प्रमोद सावंत को प्रदेश का नया मुख्यमंत्री बनाया गया। उनके साथ महाराष्ट्रवादी गोमांतक पार्टी (MGP) के सुदीन धवलीकर और गोवा फॉरवर्ड पार्टी (GFP) के विजय सरदेसाई डिप्टी सीएम बनाया गया। हालांकि बाद में गोवा के मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत ने सुदीन धवलीकर को उप-मुख्यमंत्री पद से हटा दिया। उनकी जगह महाराष्ट्रवादी गोमांतक पार्टी (MGP) से बीजेपी में शामिल हुए मनोहर अजगांवकर को राज्य का दूसरा उपमुख्यमंत्री बनाया गया। इस तरह से गोवा में वर्तमान में दो डिप्टी सीएम हैं।

तमिलनाडु, त्रिपुरा, मणिपुर, मेघालय, मिजोरम और नगालैंड सरकार में एक-एक डिप्टी सीएम

तमिलनाडु, त्रिपुरा, मणिपुर, मेघालय, मिजोरम और नगालैंड सरकार में एक-एक डिप्टी सीएम

तमिलनाडु में ओ पन्नीरसेल्वम उपमुख्यमंत्री हैं। त्रिपुरा में जिष्णु देव वर्मा डिप्टी सीएम हैं। मणिपुर में वाई जॉय कुमार सिंह डिप्टी सीएम हैं। नगालैंड के डिप्टी सीएम वाई पैटन हैं। मिजोरम में स्वानसुइया उपमुख्यमंत्री की जिम्मेदारी संभाल रहे हैं। मेघालय में प्रेस्टन तिरसंग उपमुख्यमंत्री हैं।

डिप्टी पीएम-डिप्टी सीएम की संविधान में नहीं कोई व्यवस्था

डिप्टी पीएम-डिप्टी सीएम की संविधान में नहीं कोई व्यवस्था

उपप्रधानमंत्री अथवा उपमुख्यमंत्री पद का संविधान में कोई उल्लेख नहीं है, लेकिन सरकारें अक्सर इसका इस्तेमाल करती हैं। आम तौर पर किसी को संतुष्ट करने या फिर किसी खास रणनीति के तहत इन पदों का इस्तेमाल किया जाता है। हालांकि इनकी सीमा निर्धारित नहीं है, यही वजह है कि आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री ने पांच डिप्टी सीएम बनाने का फैसला लिया।

इसे भी पढ़ें:- टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली को झटका, कार की धुलाई पर लगा जुर्माना

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
YS Jaganmohan Reddy Appoint 5 Deputy Chief Minister in Andhra Pradesh, Know about the other State.
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X